NEET Results Controversy: नीट परीक्षा में धांधली के 1-1 सवालों का NTA ने दिया जवाब, आंदोलित छात्रों की निगाहें अब अदालत पर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2290440

NEET Results Controversy: नीट परीक्षा में धांधली के 1-1 सवालों का NTA ने दिया जवाब, आंदोलित छात्रों की निगाहें अब अदालत पर

NEET UG Results Controversy:  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से भी परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर बयान सामने आया है. एनटीए  ने सोशल मीडिया पर पोस्ट के जरिए नीट यूजी परीक्षा को लेकर खड़े किए जा रहे लगभग सभी सवालों के जवाब दिए हैं. 

NEET Results Controversy: नीट परीक्षा में धांधली के 1-1 सवालों का NTA ने दिया जवाब, आंदोलित छात्रों की निगाहें अब अदालत पर

NEET UG Results Controversy: नीट यूजी एग्जाम के रिजल्ट को लेकर मचा बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है. लाखों छात्र-छात्राएं सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं. मामला अब सुप्रीम कोर्ट में पहुंच चुका है, जहां 8 जुलाई को सुनवाई होगी. वहीं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से भी परीक्षा में गड़बड़ी को लेकर बयान सामने आया है. एनटीए  ने सोशल मीडिया पर पोस्ट के जरिए नीट यूजी परीक्षा को लेकर खड़े किए जा रहे लगभग सभी सवालों के जवाब दिए हैं. 

एनटीए ने नीट यूजी एग्जाम 2024 के नतीजे जारी किए थे, जिसमें हिस्सा लेने वाले करीब 24 लाख छात्र-छात्राओं में 13.61 लाख सफल रहे. इनमें से दो चार नहीं बल्कि 67 स्टूडेंट्स ने टॉप किया था. इनमें से 8 ऐसे थे जो एक ही सेंटर से थे. इसके बाद मामले ने तूल पकड़ लिया. पारदर्शिता को लेकर सवाल खड़े किए जाने लगे. हालांकि एनटीए ने एग्जाम में किसी भी तरह की लापरवाही या धांधली से इनकार किया है. एनटीए ने परीक्षा से जुड़े सवालों के जवाब भी दिए हैं.  

सवाल -  कम्पन्सेटरी मार्क्स को कैसे कैलकुलेट किया जाता है?
जवाब -  एनटीए ने कहा, सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के अनुसार एग्जाम के समय टाइम का नुकसान होने की वजह से ऐसे कैंडिडेट्स को सेट फॉर्मूला के तहत जवाब देने की दक्षता और टाइम लॉस के बेसिस पर अंक दिए गए. ऐसे छात्रों की संख्या 1563 है. 

सवाल - कैंडिडेट्स को 718 और 719 अंक कैसे मिले?
जवाब -  कम्पन्सेटरी अंकों की वजह से दो कैंडिडेट्स को 718 और 719 अंक मिले. 

सवाल - क्या बिहार या गोधरा में पेपर लीक होने की खबर सच है? 
जवाब - पेपर लीक की खबरें सही नहीं हैं, यहां सिर्फ नकल के मामले थे. 

सवाल - परीक्षा में नकल को रोकने के लिए एनटीए ने क्या कदम उठाए हैं?
जवाब - नकल रोकने के लिए एग्जाम सेंटर पर सीसीटीवी कैमेरे, बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन, सघन चेकिंग और जैमर का उपयोग करता है. 

सवाल - क्या ऐसे केस हैं जहां सॉल्वर गैंग ने परीक्षार्थियों से लाखों रुपये लेकर नकल कराई? 
जवाब - एनटीए सक्रिय रूप से जानकारियां और सबूत इक्ट्ठा कर रही है, और अगर किसी भी तरीके से इसमें कोई भी लिप्त पाया जाता है तो ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. ऐसे लोगों के खिलाफ राज्य पुलिस के जरिए केस दर्ज किया गया है. 

यहां आप सभी सवालों के जवाब पढ़ सकते हैं.

 UP Panchayat Sahayak Bharti 2024: ना एग्जाम ना इंटरव्यू सीधा होगा सिलेक्शन, 12वीं पास वालों के लिए बंपर भर्ती

Rojgar Mela 2024: यूपी के इस शहर में लगेगा रोजगार मेला, चुनाव बाद नौकरियों की होगी बंपर बौछार

 

 

Trending news