UP Politics: सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने विधायक पद से दिया इस्तीफा, नेता प्रतिपक्ष पद भी छोड़ा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2290028

UP Politics: सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने विधायक पद से दिया इस्तीफा, नेता प्रतिपक्ष पद भी छोड़ा

SP Chief Akhilesh Yadav: अखिलेश यादव ने नेता प्रतिपक्ष के पद से भी इस्तीफा विधानसभा अध्यक्ष दिया है साथ ही विधायक पद से भी इस्तीफा दिया है.

AKHILESH YADAV

लखनऊ: लखनऊ: लोकसभा चुनाव में सपा अखिलेश ने कन्‍नौज लोकसभा सीट से शानदार जीत हासिल की थी और अब सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बड़ा फैसला लेते हुए अपने विधायक पद को छोड़ दिया है. उन्‍होंने करहल विधानसभा सीट से अपना इस्‍तीफा दे दिया है. यूपी विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के पद से भी अखिलेश यादव ने इस्‍तीफा दिया है. करहल विधानसभा पर अब विधायक पद को भरने के लिए उपचुनाव कराया जाएगा. इसके अलावा एक खबर ये भी है कि अयोध्या से नवनिर्वाचित सांसद अवधेश ने भी अपने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है. अवधेश ने लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत हासिल की है. 

और पढ़ें- UP Byelection: क्या सपा से हिसाब चुकता कर पाएगी भाजपा, यूपी की 16 सीटों पर उपचुनाव में फिर बड़ा इम्तिहान

कन्नौज संसदीय सीट से जीत
सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने लोकसभा चुनाव 2024 में कन्नौज संसदीय सीट से प्रत्याशी के तौर पर उतरे थे और जीत दर्ज की. वहीं 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव में उन्होंने मैनपुरी जिले के करहल विधानसभा सीट से ताल ठोका था और विधायकी संभाल रहे थे जिसके लिए उन्होंने अब इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष का दायित्व भी त्याग दिया है. यूपी की 80 लोकसभा सीटों में से समाजवादी पार्टी ने 37 सीटें हासिल की. इस तरह पार्टी लोकसभा चुनाव में तीसरी बड़ी पार्टी बनकर उभरी. 

फैजाबाद से सांसद ने दिया इस्‍तीफा
अखिलेश यादव के अलावा फैजाबाद सीट से पहली दफा सपा सांसद चुने गए अवधेश प्रसाद ने भी अपनी विधायकी छोड़ दी है और विधानसभा की सदस्‍यता से इस्‍तीफा दिया है. मिल्‍कीपुर विधानसभा से समाजवादी पार्टी से विधायक थे. वह 9 बार से विधायकी जीत रहे थे और यूपी विधानसभा में अखिलेश यादव के बगल की सीट पर ही बैठे दिखते थे. दलित नेता के रूप में सपा में बड़े कद के के नेता के रूप में भी उनकी पहचान है.

Trending news