UP cabinet meeting: झांसी-जालौन से लेकर बांदा-चित्रकूट को मिलेंगे 1400 करोड़, बुंदेलखंड में जल आपूर्ति के लिए यूपी सरकार का फैसला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2290092

UP cabinet meeting: झांसी-जालौन से लेकर बांदा-चित्रकूट को मिलेंगे 1400 करोड़, बुंदेलखंड में जल आपूर्ति के लिए यूपी सरकार का फैसला

UP cabinet Decisions: बुंदेलखंड और विंध्य के गांवों में हर घर शुद्ध पेयजल पहुंच पाए इसकी मुहिम को आगे बढ़ाते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने इस क्षेत्र की केवल दो माह में ही 26 ग्रामीण पेजयल आपूर्ति योजनाओं को पूर्ण करने की समय सीमा तय कर ली है.

UP drinking water projects

UP drinking water projects लखनऊ: बुंदेलखंड और विंध्य के गांवों में हर घर शुद्ध पेयजल पहुंच पाए इसकी मुहिम को आगे बढ़ाते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने इस क्षेत्र की केवल दो माह में ही 26 ग्रामीण पेजयल आपूर्ति योजनाओं को पूर्ण करने की समय सीमा तय कर ली है. इस लक्ष्य को समय से हासिल किया जाए इसके लिए  योजनाओं को आखिरी रूप दे रही एजेंसियों को बढ़ी हुई लागत के अंतर्गत भुगतान करने के लिए स्वीकृति दे दी गई. इसके लिए कैबिनेट में 1394 करोड़ रुपये की पुनरीक्षित लागत को स्वीकार कर लिया गया.

यह पेयजल परियोजनाएं झांसी, जालौन, ललितपुर से लेकर हमीरपुर महोबा चित्रकूट बांदा और मिर्जापुर के साथ ही सोनभद्र की हैं. कैबिनेट ने इसके अंतर्गत अब बढ़ी हुई 1394 करोड़ रुपये की रकम को भी स्वीकार कर लिया है. जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 31 में से पांच परियोजनाओं की पुनरीक्षित लागत को पहले ही स्वीकार किया गया था.बाकि के 26 की स्वीकृति कैबिनेट बैठक में हुई. 

जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने इस बारे में जानकारी दी है कि पहले इन 10185 करोड़ रुपये ही इन परियोजनाओं की लागत आंकी गई थी लेकिन फिर जीएसटी की दरों में वृद्धि होने और पाइप लाइन संख्या का विस्तार जैसे कामों के कारण इसकी लागत 11580 करोड़ रुपये जा पहुंची. बढ़ी हुई रकम से ठेकेदारों के किए कामों का भुगतान किया जाएगा. सभी परियोजनाएं अब पूरी होने वाली है. कैबिनेट बुंदेलखंड व विन्ध्य के अलग-अलग जिलों के गांवों से जुड़े 26 भिन्न भिन्न प्रस्तावों को मंजूरी दे दी गई है.

और पढ़ें- UP Marriage Grant Scheme: गरीब बेटियों की शादी पर यूपी सरकार का तोहफा, दोगुनी कर दी आय सीमा

अलग अलग इलाकों में परियोजना

झांसी के इलाकों में- बुढ़पुरा, इमलौटा ,गुलारा, बचौली, तिलहटा,
टेहरका के इलाकों में- बरथरी, कुरैचा
महोबा के इलाकों में- लहरचूरा काशीपुरा, धर्वरा सिजवाहा, सलैया नाथुपुरा, शिवहर ग्राम समूह
हमीरपुर के इलाकों में- पत्योरा डांडा
चित्रकूट के इलाकों में- रायपुरा, चांदीबांगर, सिलौटा मुस्तकिल व भरतौल
सोनभद्र के इलाकों में- हर्रा कदरा, बेलाही, नगवा तेंदुवाही,  परासी वेलवाहद, पटवध, झीलो बीजापुर
ललितपुर के इलाकों में- कचनौदा, जखलौन बिरधा, कडेसरा कला, धबर्रा बालाबहेट, मऊ, सैदपुर कुम्हेरी गोना नरहट
बांदा के इलाकों में- खटानमिजापुर- महादेव ग्राम समूह पाइप पेयजल परियोजना

Trending news