पीएम मोदी आज देंगे अलीगढ़ को सौगात, राजा महेंद्र प्रताप सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी का करेंगे शिलान्यास, जानें पूरा कार्यक्रम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand985637

पीएम मोदी आज देंगे अलीगढ़ को सौगात, राजा महेंद्र प्रताप सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी का करेंगे शिलान्यास, जानें पूरा कार्यक्रम

पीएम मोदी उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले के गांव मूसेपुर में मंगलवार को दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय और डिफेंस कारिडोर की आधारशिला रखेंगे. यूनिवर्सिटी को राज्य सरकार महान स्वतंत्रता सेनानी, शिक्षाविद् और सामाजिक सुधारक राजा महेंद्र प्रताप सिंह के सम्मान में स्थापित कर रही है.

पीएम मोदी आज देंगे अलीगढ़ को सौगात, राजा महेंद्र प्रताप सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी का करेंगे शिलान्यास, जानें पूरा कार्यक्रम

अलीगढ़: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 सितंबर को अलीगढ़ में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय का शिलान्यास करेंगे. पीएम दोपहर बारह के करीब अलीगढ़ पहुंचेंगे. इस मौके पर प्रधानमंत्री का संबोधन भी होगा. इसके बाद वह उत्तर प्रदेश रक्षा औद्योगिक गलियारे के अलीगढ़ नोड और राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय के मॉडलों की प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे.

राजा महेन्द्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय का शिलान्यास आज
प्रधानमंत्री राजा महेन्द्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय तथा उत्तर प्रदेश इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर (अलीगढ़ नोड) के प्रदर्शनी मॉडल्स का अवलोकन करेंगे. इस कार्यक्रम में राज्यपाल , मुख्यमंत्री एवं अन्य गणमान्य अतिथि सम्मिलित होंगे. प्रदेश सरकार द्वारा महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, शिक्षाविद एवं
समाज सुधारक राजा महेन्द्र प्रताप सिंह जी की स्मृति और सम्मान मेंअलीगढ़ में राज्य विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है.

इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा-आदरणीय प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी के मार्गदर्शन में 'नए उत्तर प्रदेश' की संकल्पना साकार हो रही है। आज मा. प्रधानमंत्री जी अलीगढ़ में 'राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्ववविद्यालय' की आधारशिला रखेंगे व उ.प्र.डिफेंस कॉरिडोर के अलीगढ़ नोड का अवलोकन करेंगे। आपका अभिनंदन!

 

महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व शिक्षाविद 'राजा महेन्द्र प्रताप सिंह' जी की स्मृतियों को समर्पित एक राज्य विश्वविद्यालय का शिलान्यास आज आदरणीय प्रधानमंत्री श्री @narendramodiजी के द्वारा होगा। अलीगढ़ मण्डल के 395 कॉलेज इस विश्वविद्यालय से सम्बद्ध होंगे। आभार प्रधानमंत्री जी!

उ.प्र. डिफेंस कॉरिडोर आदरणीय प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी की दूरदर्शी सोच का सुफल है। अलीगढ़ समेत छह जनपदों में बनने वाला 'रक्षा औद्योगिक गलियारा' देश को रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में 'आत्मनिर्भर' बनाने एवं ‘मेक इन इंडिया’ को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगा।

मण्डल के 395 महाविद्यालय इस विश्वविद्यालय से सम्बद्ध होंगे

यह यूनिवर्सिटी 92.27 एकड़ क्षेत्रफल में स्थापित किया जाएगा. विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन, शैक्षणिक भवन, छात्रावास, आवासीय भवन आदि के निर्माणके प्रथम चरण के लिए 101.41 करोड़ रु0 के निर्माण कार्यों की स्वीकृति मिली है. विश्वविद्यालय के क्षेत्राधिकार में अलीगढ़ मण्डल के चारों जनपद-अलीगढ़, कासगंज, हाथरस एवं एटा शामिल हैं. मण्डल के 395 महाविद्यालय इस विश्वविद्यालय से सम्बद्ध होंगे. विश्वविद्यालय की स्थापना से अलीगढ़ मण्डल के छात्र-छात्राओं को उच्चस्तरीय शैक्षणिक सुविधाएं प्राप्त होंगी.

यूपी चुनाव 2022: मुख्तार अंसारी के खिलाफ उम्मीदवार नहीं उतारेगी AIMIM, मऊ से दिया टिकट का ऑफर

पीएम ने की थी डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर की घोषणा
प्रधानमंत्री ने 21 फरवरी, 2018 को लखनऊ में यूपी इन्वेस्टर्स समिट का शुभारम्भ करते हुए यूपी में एक डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर स्थापित किये जाने की घोषणा की थी. डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर के सम्यक विकास के लिए कुल 6 नोड-अलीगढ़, आगरा, कानपुर, चित्रकूट, झांसी एवं लखनऊ बनाए गए. डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर में निवेश प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार ने ‘उत्तर प्रदेश रक्षा तथा एयरोस्पेस इकाई एवं रोजगार प्रोत्साहन (प्रथम संशोधन) नीति-2019' लागू की है. 

अलीगढ़ नोड के लिए भूमि आवंटन की प्रक्रिया पूरी

अलीगढ़ नोड के लिए भूमि आवंटन की प्रक्रिया पूरी हो गई. 19 कम्पनियों को भूमि का आवंटन सुनिश्चित किया गया है. यह कम्पनियां 1245 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी. अलीगढ़ नोड में छोटे हथियार, आयुध, ड्रोन, एयरोस्पेस मेटल कम्पोनेण्ट्स, एण्टी ड्रोन सिस्टम, डिफेंस पैकेजिंग एवं अन्य इण्डस्ट्रीज प्रस्तावित हैं. उत्तर प्रदेश के डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर से देश को रक्षा उत्पादन क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने और ‘मेक इन इण्डिया’ को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

पीएम मोदी के दौरे से पहले किले में तब्दील अलीगढ़ 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. एसपीजी ने कार्यक्रम स्थल के 10 किलोमीटर के क्षेत्र को नो फ्लाइंग जोन घोषित कर दिया गया. साथ ही कार्यक्रम स्थल को अपने कब्जे में ले लिया है. अलीगढ़ यातायात पुलिस ने भी पूरी तैयारी कर ली है. अलीगढ़ जिले की सीमा में 14 सितंबर को भारी वाहनों का प्रवेश न होने पाए, इस तरह के इंतजाम किए गए. पड़ोसी जनपद बुलंदशहर, कासगंज, हाथरस और मथुरा के अधिकारियों से समन्वय कर इंतजाम किए गए. शहर के अंदर कुछ मार्गों पर रैली में जाने वाले वाहनों के अलावा अन्य तरह के सभी वाहन प्रतिबंधित रखने का निर्णय लिया गया.

चर्चा में CM पर बना नया गाना, ‘योगी राज में नहीं चलेंगी बातें तालिबान की’ भर रहा BJP कार्यकर्ताओं में जोश

WATCH LIVE TV

Trending news