When Should Rakhi Be Removed: रक्षाबंधन पर भाई को कभी न बांधे ऐसी राखी, जानें कब उतारें और कैसे करें इसका विसर्जन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1843365

When Should Rakhi Be Removed: रक्षाबंधन पर भाई को कभी न बांधे ऐसी राखी, जानें कब उतारें और कैसे करें इसका विसर्जन

When Should Rakhi Be Removed: रक्षाबंधन के दिन खूब धूमधाम से बहनें अपने भाई के हाथ में राखी बांधती हैं लेकिन इस बारे में बहुत कम लोगों को पता है कि इस दिन बांधी गई राखी को आखिर कब और किस विधि को पूरा करते हुए खोलना चाहिए?

Raksha Bandhan 2023 (फाइल फोटो)

Rakhi Kab Khol Deni Chahiye: रक्षाबंधन के दिन पूरे धूमधाम से भाई बहन के इस त्योहार को मनाया जाता है. बहनें पूरे मन से अपने भाई को राखी बांधती हैं. लेकिन ये कम लोगों को पता है कि राखी बांधने के बाद उसे कब उतारें और उतारते समय किन विधियों को पूरा करें. कई कई बार लोग रक्षाबंधन की राखी अगले राखी तक पहने रह जाते हैं ऐसे में आज के इस लेख में हम जानेंगे कि आखिर राखी को उतारने का सही समय क्या है और उसका विसर्जन कहां करना चाहिए?

राखी कब उतारें
जानकारों की माने को राखी के उतारने का कोई तय समय तो नहीं है पर रक्षाबंधन के बाद 24 घंटे के बाद इसे उतार देना चाहिए. कभी भी राखी को पूरे साल नहीं बांधना चाहिए. पूरे साथ अगर राखी बांधी रखी जाए तो इसका दोष भी लग सकता है. यह अशुद्ध हो जाती है और तो और जब रक्षाबंधन के कुछ दिन बाद ही पितृपक्ष शुरू होता है तो उस दौरा राखी पहने रखने पर वह अशुद्ध हो जाती है. वहीं अशुद्ध वस्तुओं का हमेशा ही त्याग कर चाहिए नहीं तो नकारात्मकता पनपने लगती है. 

राखी का विसर्जन
रक्षाबंधन के 24 घंटे बीत जाए तो राखी को उतारे और फिर उसे विसर्जित करें. विसर्जन कुछ इस तरह करना है कि आप राखी को किसी पेड़ पर बांधें या फिर कही अच्छी जगह पर उसे सहेज कर रखें. 

सोने और चांदी की राखी
रक्षाबंधन पर जो लोग धातु की राखी यानी सोने या चांदी की राखी पहने हुए हो वो सालभर उसे धारण कर सकते हैं वह धातु से बनी है. ऐसी राखी का संबंध फैशन और व्यक्ति के संपन्नता को दिखाने से भी है जबकि रक्षाबंधन का त्योहार पूरी तरह से भाई बहन की भावना से जुड़ा है. राखी अपनी क्षमता अनुसार बंधी जा सकती है चाहे वो सूते का ही क्यों न हो. 

ऐसी राखी कभी न बांधें
रक्षाबंधन के दिन कुछ बातों का ध्यान रख सकते हैं जैसे कि कभी भी भाई को काले रंग के धागे वाली राखी या काले रंग की राखी न बांधें. ऐसी राखी से नकारात्मकता फैल सकती है और ऐसी राखी धार्मिक दृष्टि से भी अशुभ माना गया है.

और पढ़ें-  Ghaziabad Noida Metro: गाजियाबाद-नोएडा के लोग हो जाएं तैयार, इस रूट पर जल्दी शुरू होगी मेट्रो  

और पढ़ें- UP News: यूपी के इन मुस्लिम बहुल इलाकों में स्कूल बंद, सावन के आखिरी सोमवार को देखते हुए प्रशासन का ऐलान  

WATCH VIDEO दो गज जमीन के लिए दो-दो हाथ, महिला प्रधान की कर दी पिटाई, देखें वीडियो

Trending news