UP Rain Alert : यूपी में भीषण गर्मी से परेशान है लोग, जानिए कब आएगा मॉनसून और क्या है झमाझम बारिश की तारीख
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1734100

UP Rain Alert : यूपी में भीषण गर्मी से परेशान है लोग, जानिए कब आएगा मॉनसून और क्या है झमाझम बारिश की तारीख

UP Weather IMD Monsoon Updates: मॉनसून केरल के अन्य बचे हिस्सों में पहुंचते हुए कर्नाटक, बंगाल की खाड़ी और पूर्वोत्तर के राज्यों में  जा पहुंचा. अब यूपी के लोगों को मॉनसून का इंतजार है और लोग आस लगाए बैठे हैं कि कब झमाझम बारिश होगी और कब भीषण गर्मी से राहत मिलेगी.

weather update (फाइल फोटो)
UP Weather IMD Monsoon Updates : उत्तर भारत के कई ऐसे राज्य है जहां पर भीषण गर्मी पड़ रही है, ऐसे में उत्तर प्रदेश का हाल भी कुछ ऐसा ही है. हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश समेत बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल व आंध्र प्रदेश और तेलंगाना जैसे राज्यों में आने वाले दो से तीन दिन तक लू की स्थिति बरकरार रहने वाली है. जल्दी बारिश के आसार अभी तो नहीं दिख रहे हैं. केरल में मॉनसून ने आठ जून को दस्तक दी थी और तब से आगे की ओर लगातार बढ़ता जा रहा है. 
 
यूपी वालों को जल्द मिलेगी राहत 
मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 4 दिन तक प्रदेश के 41 जिलों में आंधी-बारिश हो सकती है जिसके लिए विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है. 70-80 किलोमीटर प्रति घंटे की तीव्रता से इस दौरान धूलभरी आंधी चल सकती है. इस तरह 15 जून तक उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए राहत की बात होगी. इस दौरान मौसम सुहाना होगा. मौसम विभाग की माने तो उत्तरी हिमालय क्षेत्र में जो पश्चिमी विक्षोभ बना है वह प्रति घंटे 70-80 किलोमीटर की तीव्रता से यूपी की ओर बढ़ रहा है और आने वाले 11 जून की रात के समय तक पश्चिमी यूपी से प्रदेश पहुंचेगा. 
 
इन जिलों के लिए बारिश का अलर्ट
बागपत, बरेली, बदायूं के साथ ही आगरा, मथुरा, मुरादाबाद, अमरोहा. दिल्ली से सटे गाजियाबाद, नोएडा के अलावा पश्चिम की ओर बुलंदशहर, मेरठ, हापुड़, सहारनपुर के साथ ही अलीगढ़, हाथरस, मुजफ्फरनगर और इसी तरह कानपुर देहात, प्रयागरार वाराणसी में हल्की तीव्रता की संभावना है. फिलहाल यूपी के लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं ऐसे में बारिश खबर उनके लिए खुशखबरी से कम नहीं है.
महाराष्ट्र, गोवा समेत अन्य राज्यों में मॉनसून पहुंच सकता है. केरल बचे हुए हिस्से, कर्नाटक व बंगाल की खाड़ी और पूर्वोत्तर के कई राज्यों में फिलहाल पहुंच चुका है. जहां तक  उत्तराखंड की बात है तो 20 जून को और उत्तर प्रदेश में पश्चिमी यूपी में 25 जून को, पूर्वी यूपी में 20 जून मॉनसून पहुंच सकती है.

 और पढ़ें- Aaj Ka Rashifal 12 June 2023: जानिए कैसा रहेगा सभी राशियों के लिए सोमवार, दैनिक राशिफल बताएगा पूरे दिन का हाल

और पढ़ें- Women's Junior Asia Cup 2023 : देश की बेटियों ने रचा इतिहास, पहली बार महिला जूनियर हॉकी एशिया कप जीता, कोरिया को दी मात

तेजप्रताप ने लालू को बर्थडे पर किया वीडियो कॉल, पिता से कही ये बड़ी बात

Trending news