गरीब बच्चों को यूपी के प्राइवेट स्कूल में फ्री एडमिशन का मौका, ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट नजदीक
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2298257

गरीब बच्चों को यूपी के प्राइवेट स्कूल में फ्री एडमिशन का मौका, ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट नजदीक

UP Private School Free Admission:  उत्तर प्रदेश के निजी स्कूलों में गरीब बच्चों को मुफ्त में एडमिशन मिलेगा. शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत दाखिले के लिए 20 जून तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे. विस्तार से पढ़ें पूरी खबर. 

गरीब बच्चों को यूपी के प्राइवेट स्कूल में फ्री एडमिशन का मौका, ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट नजदीक

UP Private School Free Admission: आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए काम की खबर है. उत्तर प्रदेश के निजी स्कूलों में गरीब बच्चों को मुफ्त में एडमिशन मिलेगा. शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत दाखिले के लिए 20 जून तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे. प्राप्त आवेदन फार्मों का 21 जून से लेकर 27 जून तक सभी जिलों में बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) इसका सत्यापन करेंगे. योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बच्चों को मिलता है. 

निकाली जाएगी लॉटरी
28 जून को लॉटरी निकाली जाएगी. इसके बाद पात्र बच्चों का निजी स्कूलों में नर्सरी व कक्षा एक में सात जुलाई तक प्रवेश कराया जा सकेगा. निशुल्‍क प्रवेश के लिए इसके बाद कोई अवसर नहीं मिलेगा, क्योंकि मुफ्त दाखिले के लिए यह चौथे व अंतिम चरण की प्रक्रिया है. योजना के जरिए गरीब बच्चों को प्राइवेट स्कूल में 25 प्रतिशत आरक्षण मिलता है. जिसके तहत 6 साल से 14 साल के बच्चों को मुफ्त में शिक्षा को अनिवार्य कर दिया गया है. इन बच्चों को वह सभी सुविधाएं मिलती हैं, जो बाकी बच्चों को मिलती हैं. 

कहां कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन
आरटीई के तहत कक्षा एक व प्री-प्राइमरी क्लास में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन का विकल्प मौजूद है. आप आरटीई की ऑफिशियल  वेबसाइट https://rte25.upsdc.gov.in के माध्यम से आनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बीते  शैक्षिक सत्र में आरटीई से 98 हजार बच्चों का निश्शुल्क एडमिशन कराया गया था. नोडल अधिकारी को आनलाइन आवेदन से लेकर निजी स्कूल में प्रवेश कराने तक की जिम्मेदारी मिली है. 

25 जून से खुलेंगे प्राइमरी स्कूल
वहीं, ग्रीष्मावकाश के बाद 25 जून से परिषदीय विद्यालय खुलने जा रहे हैं. परिसर में पहले दिन शिक्षकों का आना जरूरी है. 25 से 27 जून तक विद्यालय परिसर की साफ सफाई होगी. 28 जून को विद्यालय आने वाले बच्चों का स्वागत होगा. विद्यालय आने वाले बच्चों का रोली और टीका लगाकर स्वागत किया जायेगा. 28 से 29 जून तक सुबह 7.30 से 10 बजे तक विद्यालय संचालित होंगे. 1 जुलाई से सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक विद्यालय खुलेंगे. 15 जुलाई तक स्कूल चलो अभियान पुनः संचालित किया जायेगा.

भीषण गर्मी के बाद फैल सकती है महामारी, नानराव पार्क से सामने आया डराने वाला Video

आज आएगी पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त, ऐसे चेक करें पात्रता व पेमेंट स्टेटस

Trending news