Vivah Panchami 2022: आज विवाह पंचमी पर करें ये उपाय, मिलेगा मनचाहा जीवनसाथी, वैवाहिक जीवन होगा सुखी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1461100

Vivah Panchami 2022: आज विवाह पंचमी पर करें ये उपाय, मिलेगा मनचाहा जीवनसाथी, वैवाहिक जीवन होगा सुखी

Vivah Panchami 2022: आज विवाह पंचमी है. इस दिन भगवान श्री राम ने माता सीता से विवाह रचाया था. 

Vivah Panchami 2022

Vivah Panchami 2022: आज विवाह पंचमी है. हिंदू धर्म में इस दिन का खास महत्व है. हर साल मार्गशीर्ष माह में शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को विवाह पंचमी का पर्व मनाया जाता है. मान्यता है कि इस दिन भगवान राम और मां सीता का विवाह हुआ था. तब से भगवान राम और माता सीता का विवाहोत्सव के रूप में मनाया जाता है. धर्म शास्त्रों में विवाह पंचमी को बेहद महत्वपूर्ण माना गया है. विवाह पंचमी पर कुछ खास उपाय करने से दांपत्य जीवन में खुशियों से भरा रहता है. ऐसे में आइये जानते हैं आज के दिन सुखी वैवाहिक जीवन और मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए उपाय...

आज के दिन करें ये उपाय (Vivah Panchami 2022 Upay)

1. जरूर रखें व्रत
जिन लोगों के विवाह में देरी हो रही है या जिन लोगों के वैवाहिक जीवन में खुशियां नहीं है या फिर ऐसे लोग जिन्हें जल्द शादी करनी है, उन्हें विवाह पंचमी के दिन व्रत रखना चाहिए. इस दिन उन्हें माता सीता और श्री राम की पूजा करनी चाहिए. इसके साथ ही रामचरित मानस का पाठ करना चाहिए. मान्यता है कि सच्चे मन से भगवान श्री राम और माता सीता की अराधना करने से भक्तों की मनोकामना पूर्ण होती है. 

2. सुखी वैवाहिक जीवन के लिए करें ये काम 
अगर आपकी शादी हो चुकी है, लेकिन पत्नी-पत्नी के बीच अक्सर झगड़ा होता है. ऐसे में आज के पावन दिन पर पत्नी-पत्नी साथ मिलकर रामचरितमान में वर्णित राम-सीता प्रसंग का पाठ करें. माना जाता है कि इससे शादीशुदा जीवन में मिठास घुलती है. दंपति को सिया-राम का आशीर्वाद मिलता है.

3. जल्दी विवाह के लिए उपाय 
अगर आपकी शादी तय हो गई है, लेकिन किसी ना किसी वजह से विवाह में देरी हो रही है तो आज के दिन नीचे दिए मंत्र का जाप करें. मान्यता है इससे शीघ्र विवाह के योग बनते हैं. 
"पानिग्रहन जब कीन्ह महेसा। हियं हरषे तब सकल सुरेसा॥ 
बेदमन्त्र मुनिबर उच्चरहीं। जय जय जय संकर सुर करहीं॥" 

4. विवाह में आ रही रुकावट के लिए करें ये उपाय 
अगर आप शादी योग्य हो गए हैं, लेकिन विवाह में कोई ना कोई समस्या आ रही है, तो आज का दिन आपके लिए खास है. आज विवाह पंचमी के खास मौके पर विधि विधान से राम-सीता का विवाह कराएं. इस उपाय को करने से कुंडली में विवाह संबंधित दोष खत्म हो जाता है. 

5. प्रेम विवाह की अड़चन दूर करने के लिए उपाय 
अगर आपके प्रेम विवाह में कोई अड़चन आ रही है, तो आज के दिन माता सीता के चरणों में सुहाग की समाग्री अर्पित करें और मनचाहा जीवनसाथी पाने की प्रार्थना करें. पूजा के बाद अगले दिन सुहाग की समाग्री किसी सुहागिन महिला को दान कर दें. ऐसा करने से जल्द ही प्रेम विवाह के योग बनेंगे. 

यह भी पढ़ें- Vivah Panchami 2022: आज है विवाह पंचमी? जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

WATCH: देखें 28 नवंबर से 4 दिसंबर तक का साप्ताहिक राशिफल, बनेंगे बिगड़े काम या मुश्किलें रहेंगी बरकरार​

Trending news