close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दहशतगर्दों को सीएम योगी की चेतावनी, 'आतंकी यूपी में आते तो बॉर्डर पर ही निपटा देते'

कुंभ मेले में आतंकी हमले की योजना बना करे 9 लोगों को महाराष्ट्र एटीएस ने पकड़ा है, मुंबई में उत्तर प्रदेश दिवस के मौके सीएम योगी ने ये बात कही.

दहशतगर्दों को सीएम योगी की चेतावनी, 'आतंकी यूपी में आते तो बॉर्डर पर ही निपटा देते'
फोटोः ट्विटर- @CMOfficeUP

मुंबईः उत्तर प्रदेश दिवस समारोह के मौके पर मुंबई पहुंचे यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कुंभ में बाधा पहुंचाने वाले आईएसआईएस के 9 संदिग्धों की गिरफ्तारी पर सीएम देवेंद्र फडणवीस और महाराष्ट्र पुलिस का धन्यवाद दिया. सीएम योगी ने कहा 'मैं देवेंद्र फडनवीस जी को धन्यवाद कहता हूं कि उन आतंकियो को पकड़ा गया जो कुंभ में शांति भंग करने की कोशिश करने वाले थे....अगर ये आतंकी यूपी बार्डर पर होते तो हम उन्हें वहीं निपटा देते. 

 सीएम योगी ने कहा, 'जो लोग भी राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ खिलवाड़ करते उनके साथ ऐसा करने से हम कतई नहीं चूकते. दानवी शक्तियों को उचित जवाब देना जरूरी है, यही वक्त की मांग है'

महाराष्ट्र एटीएस ने ‘ISIS प्रेरित’ समूह का भंडाफोड़ किया, नाबालिग सहित 9 गिरफ्तार
आपको बता दें कि महाराष्ट्र के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) ने ‘‘आईएसआईएस से प्रेरित’’ एक समूह का भंडाफोड़ किया है जो भीड़भाड़ वाले स्थानों पर विषाक्त रसायनों का इस्तेमाल कर बड़ी संख्या में लोगों को मारने की योजना बना रहा था. एक अधिकारी ने 23 जनवरी को बताया था कि आतंकवादी हमले की योजना बनाने के आरोप में एटीएस ने संदिग्ध समूह के आठ लोगों गिरफ्तार किया और एक नाबालिग लड़के को हिरासत में लिया है. पिछले दो दिनों तक ठाणे और औरंगाबाद में छापेमारी के बाद इनकी गिरफ्तारियां हुई हैं.

गणतंत्र दिवस से महज कुछ दिनों पहले ये गिरफ्तारियां हुई हैं. एटीएस ने उनके पास से तरल पदार्थ, रासायनिक पाउडर, रसायन की एक बोतल जिस पर ‘‘हाइड्रोजन पेरॉक्साइड’’ लिखा हुआ था, छह चाकू, छह पेन ड्राइव, छह लैपटॉप, 24 से अधिक मोबाइल फोन, कई गैजेट, वाई-फाई राउटर्स, डीवीडी, सीडी, हार्ड ड्राईव, ग्राफिक कार्ड, मॉडम और कम्प्यूटर रैम बरामद किए.

समूह में इंजीनियर भी शामिल थे जिन्होंने जहरीला रासायनिक पदार्थ बनाकर किसी बड़े आयोजन में इसे भोजन या पानी में मिलाने की योजना बनाई थी, ताकि काफी संख्या में लोगों को मौत के घाट उतारा जा सके. 
अधिकारी ने बताया कि सभी जब्त सामग्रियों को जांच के लिए फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला भेज दिया गया है.

उन्होंने कहा, ‘‘इन लोगों ने आईएस से प्रभावित होकर एक आतंकवादी समूह उम्मत ए मोहम्मदिया बना लिया था और ये विभिन्न स्थानों पर हमले करने की योजना बना रहे थे.’’ उन्होंने इस बारे में विस्तार से जानकारी नहीं दी. अधिकारी ने बताया कि पकड़े गए नौ लोगों में से एक नाबालिग हैं. 

उन्होंने कहा, ‘‘हम हर पहलू की जांच करेंगे जिसमें उत्तरप्रदेश के प्रयागराज में चल रहा कुंभ मेला और अन्य बड़े कार्यक्रम शामिल हैं.’’  अधिकारी ने बताया कि सटीक सूचना के आधार पर एटीएस ने कई सप्ताह तक 9 लोगों पर नजर रखी और उनके बारे में संबंधित सूचनाएं जुटाई. 

ठाणे के मुंब्रा शहर में अमृत नगर, कौसा, मोती बाग और अलमास कॉलोनी इलाकों और औरंगाबाद की कैसर कॉलोनी, राहत कॉलोनी और दमडी महल इलाकों में सोमवार को देर रात और मंगलवार को तड़के छापे मारने के बाद गिरफ्तारियां की गईं. गिरफ्तार लोगों में मजहर अब्दुल राशिद शेख भी शामिल है जो अंडरवर्ल्ड के अपराधी और दाउद इब्राहिम गिरोह के निशानेबाज राशिद मलबारी का बेटा है.

उन्होंने कहा कि शेख को महाराष्ट्र के औरंगाबाद से गिरफ्तार किया गया. अधिकारी ने बताया कि हिरासत में लिया गया नाबालिग 11वीं (विज्ञान) का छात्र है और उसकी उम्र करीब 17 वर्ष है. उन्होंने कहा कि आतंकवादी समूह के अन्य सदस्य इंजीनियर और पेशेवर हैं जबकि उनमें एक फार्मासिस्ट है.

पुलिस ने गिरफ्तार लोगों की पहचान मोहसिन सिराजुद्दीन खान, ताकी सिराजुद्दीन खान, मुशाहिद उल इस्लाम, मोहम्मद सरफराज, सलमान सिराजुद्दीन खान, जम्मन खुतेपाद और फहद अंसारी के रूप में की है. उन्होंने बताया कि आरोपियों पर भारतीय दंड संहिता की धारा 120 (बी) (आपराधिक षडयंत्र) और गैरकानूनी गतिविधि निरोधक कानून और बंबई पुलिस कानून की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.

(इनपुट भाषा)