लॉकडाउन जैसी स्थिति के लिए तैयार हैं यूपी के कारोबारी, बिना शटर उठाए ऐसे बेचेंगे सामान
Advertisement

लॉकडाउन जैसी स्थिति के लिए तैयार हैं यूपी के कारोबारी, बिना शटर उठाए ऐसे बेचेंगे सामान

MSME और खादी ग्रामोद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक वर्चुअल एग्जीबिशन मॉल 3-D टेक्नीक से बनाया जाएगा. इस एग्जीबिशन में लगने वाले स्टॉलों पर दिखाए जाने वाले प्रोडक्ट कस्टमर को स्पष्ट तरीके से दिखाए जाएंगे. 

सांकेतिक तस्वीर.

लखनऊ: कोरोना महामारी ने लोगों का कारोबार ठप कर दिया था. बाजार में गतिविधियों की गति धीमी हो गई. इसी बीच यूपी सरकार ने देश का पहला वर्चुअल एग्जीबिशन मॉल खोलने की योजना बना ली है. माना जा रहा है कि यह मॉल ऑनलाइन कारोबार के लिए एक ऐसा प्लेटफॉर्म होगा, जिसमें सेलर और बायर दोनों की सुविधानुसार सामान की खरीदी और बिक्री हो सकेगी. 

ये भी पढ़ें: तोंदधारी पुलिसवालों को लेकर 8 किलोमीटर पैदल चले ADG, रोजाना के लिए बनाया नियम

कारोबारियों के लिए एक स्थाई प्लेटफॉर्म बनाया जाएगा
इस एग्जीबिशन में One District One Product (ODOP), Micro, Small and Medium Enterprises (MSME), खादी का सामान और राज्य की कई लोकप्रिय हस्तशिल्प और बाकी प्रोडक्ट बिकने के लिए तैयार होंगे. बता दें, कुछ महीनों पहले ही कारोबारी सुगमता के लिए आयोजित कई तरह के सफल वर्चुअल एग्जीबिशन के बाद ऑनलाइन कारोबार के लिए एक स्थाई प्लेटफॉर्म बनाने का फैसला लिया गया था.

ये भी पढ़ें: भगवान शिव का प्रिय बेलपत्र आपकी सेहत का भी रखता है ख्याल, जानें इससे होने वाले अनेक फायदे

एक्सपोर्ट करने वालों को होगा बड़ा फायदा
इस योजना से उत्तर प्रदेश में Micro, Small and Medium Enterprises, खादी उद्योग आदि को बढ़ावा दिया जाएगा. मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह के अनुसार, वर्चुअल एग्जीबिशन मॉल में एक बार में लगभग 500 स्टॉल लगाए जा सकेंगे. सेलर्स और बायर्स ऑनलाइन ही कम्यूनिकेशन बना कर सामान खरीद व बेच सकेंगे. एक तय सीमा के लिए शिल्पकार, कारीगर, उत्पादक या निर्यातक को ये स्टॉल आवंटित किए जाएंगे. समय सीमा समाप्त होते ही दूसरे विक्रेताओं को मौका दिया जाएगा. इस प्लेटफार्म का सबसे ज्यादा फायदा एक्सपोर्ट करने वालों को होगा, क्योंकि विदेशी खरीदार आसानी से ऑनलाइन ही प्रोडक्ट्स का ऑर्डर दे पाएंगे.

ये भी पढ़ें: जेल की चारदीवारी में बंद होने के बावजूद Azam Khan बेचेंगे हथियार, जानें क्या है मामला

कारोबारियों को मिलेगा बड़ा बाजार
MSME और खादी ग्रामोद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक वर्चुअल एग्जीबिशन मॉल 3-D टेक्नीक से बनाया जाएगा. इस एग्जीबिशन में लगने वाले स्टॉलों पर दिखाए जाने वाले प्रोडक्ट कस्टमर को स्पष्ट तरीके से दिखाए जाएंगे. इस प्लेटफार्म से उत्पादों की खरीद-बिक्री तो होगी ही, साथ ही, अन्य कारोबारी एक्टिविटी भी समय-समय पर की जाएंगी. उत्पादकों, निर्यातकों और कारीगरों को इस प्लेटफार्म की मदद से एक बड़ा बाजार मिलेगा और कस्टमर भी बढ़ेंगे.

WATCH LIVE TV

Trending news