अखिलेश की नजर 'अखिल भारत' पर, हरियाणा से लेकर महाराष्ट्र तक कांग्रेस से पूरी सौदेबाजी के मूड में सपा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2329930

अखिलेश की नजर 'अखिल भारत' पर, हरियाणा से लेकर महाराष्ट्र तक कांग्रेस से पूरी सौदेबाजी के मूड में सपा

UP Politics:  लोकसभा चुनाव में यूपी में सपा-कांग्रेस साथ चुनाव लड़ने के बाद मिली सफलता से गदगद हैं, लेकिन 'दो लड़कों की जोड़ी' का असली इम्तेहान अब यूपी  विधानसभा उपचुनाव और हरियाणा-महाराष्ट्र में होने जा रहे विधानसभा चुनाव में सीट बंटवारे को लेकर होगा.  

UP Bypoll 2024

UP Politics:  लोकसभा चुनाव में यूपी में सपा-कांग्रेस साथ चुनाव लड़ने के बाद मिली सफलता से गदगद हैं, लेकिन 'दो लड़कों की जोड़ी' का असली इम्तेहान अब यूपी  विधानसभा उपचुनाव और हरियाणा-महाराष्ट्र में होने जा रहे विधानसभा चुनाव में सीट बंटवारे को लेकर होगा. कांग्रेस की निगाहें जहां यूपी उपचुनाव की सीटों पर हैं तो वहीं अखिलेश यादव भी हरियाणा और महाराष्ट्र में समाजवादी पार्टी के लिए संभावनाएं देख रहे हैं. सपा कांग्रेस के साथ 'एक हाथ दो एक हाथ लो' का फॉर्मूला अपनाना चाहती है.

महाराष्ट्र-हरियाणा पर नजरें 
अखिलेश यादव चाहते हैं कि उनकी पार्टी का विस्तार महाराष्ट्र और हरियाणा में हो. सूत्रों के मुताबिक इसी को लेकर आगामी विधानसभा चुनाव में यहां की मजबूत पकड़ वाली सीटों पर उन्होंने दावा ठोका है. कहा जा रहा है कि सपा ने कांग्रेस से हरियाण में 5 और महाराष्ट्र में 12 सीटों की डिमांड की है, इसके बदले यूपी उपचुनाव में कांग्रेस को दो विधानसभा सीटें मिल सकती हैं. महाराष्ट्र और हरियाणा में इसी साल अक्टूबर में चुनाव होने की संभावना है. इसके साथ ही कयास लगाए जा रहे हैं कि यूपी की 10 विधानसभा सीटों पर भी इन्हीं के साथ चुनाव हो सकते हैं. 

कांग्रेस को मिल सकती हैं मझवा-गाजियाबाद सीट
सूत्रों के अनुसार सपा के महाराष्ट्र और हरियाणा में सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर कांग्रेस सहमत हो जाती है तो सपा उपचुनाव में गाजियाबाद और मिर्जापुर की मझवा सीट कांग्रेस को देने पर विचार हो सकता है. 

यूपी में 10 विधानसभा सीटों पर होगा चुनाव
यूपी में 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है. जिनमें नौ विधायक सांसद बने हैं, जिसके चलते सीट खाली हुई हैं जबकि एक सीट सीसामऊ में सपा विधायक इरफान सोलंकी को सजा के बाद सदस्यता को खत्म कर दिया गया है. इन 10 में से सपा के पास 5 सीटें करहल, सीसामऊ, मिल्कीपुर, कटेहरी और कुंदरकी थीं. वहीं, गाजियाबाद, फूलपुर, खैर में बीजेपी और मझवां निषाद पार्टी और मीरापुर में रालोद जीती थी. 

इन सीटों पर दावा?
सूत्रों के अनुसार सपा ने हरियाणा में जींद, गुड़गांव, रेवाड़ी और महेंद्रनगर की 5 सीटें मांगी हैं. कहा जा रहा है कि यहां एम-वाई (यादव-मुस्लिम) के वोटर निर्णायक हैं, जिसका सपा को फायदा मिल सकता है. इसके अलावा महाराष्ट्र में दो सीटें (भिवंडी, मानखुर्द शिवाजी नगर) सपा के पास है. इसके अलावा पार्टी  औरंगाबद पूर्व, भिवंडी पश्चिम, मालेगांव सेंट्रल, वरसोवा, धुले, अकोला वेस्ट, नागपुर सेंट्रल, करंजा, जलगांव जामोद, रावेर और अमरावती पर दावा कर सकती है. 

बीजेपी जाति तो सपा खेलेगी फैमिली कार्ड, यूपी विधानसभा उपचुनाव की 10 सीटों पर कहां किसको टिकट संभव

बीजेपी की हैट्रिक या 20 साल बाद दौड़ेगी साइकिल, सपा के लिए लकी रहा है गाजियाबाद सीट पर उपचुनाव

 

 

Trending news