BSP INLD alliance: बसपा का आईएनएलडी से गठबंधन, हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले मायावती का बड़ा दांव
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2331144

BSP INLD alliance: बसपा का आईएनएलडी से गठबंधन, हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले मायावती का बड़ा दांव

BSP-INLD alliance: हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले राजनीतिक दलों के बीच जोड़तोड़ शुरू हो गया है.  चुनाव से पहले बसपा और आईएनएलडी ने गठबंधन का ऐलान किया है. 

 

BSP INLD alliance: बसपा का आईएनएलडी से गठबंधन, हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले मायावती का बड़ा दांव

BSP alliance with INLD: हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले राजनीतिक दलों के बीच जोड़तोड़ शुरू हो गया है.  चुनाव से पहले बसपा और आईएनएलडी ने गठबंधन का ऐलान किया है. जानकारी के मुताबिक विधानसभा चुनाव में बसपा 37 सीटों पर चुनाव लडे़गी जबकि इनलो 53 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. दोनों दलों के बीच सीएम फेस को लेकर भी सहमति बनी है, बसपा-इनेलो गठबंधन का मुख्यमंत्री चेहरा अभय चौटाला होंगे. 

पहले भी दोनों साथ लड़ चुके हैं चुनाव
इससे पहले भी बसपा और इनेलो साथ चुनाव लड़ चुके हैं. 1996 लोकसभा चुनाव में दोनों दलों के बीच पहली बार गठबंधन हुआ था. तब बसपा ने तीन और इनेलो ने सात लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे. नतीजे आए तो बसपा को अंबाला सीट पर जीत मिली जबकि इनेलो के चार उम्मीदवार सिरसा, भिवानी, हिसार और कुरुक्षेत्र से जीतने में सफल रहे. इसके बाद 2018 में भी दोनों दल साथ आए थे लेकिन विधानसभा चुनाव से पहले ही दोनों दलों के रास्ते जुदा हो गए. तीसरी बार बसपा और आईएनएलडी गठबंधन करने जा रहे हैं. 

बसपा प्रमुख ने ट्वीट कर दी जानकारी
बसपा प्रमुख ने लिखा, बहुजन समाज पार्टी व इण्डियन नेशनल लोकदल मिलकर हरियाणा में होने वाले विधानसभा आमचुनाव में वहाँ की जनविरोधी पार्टियों को हराकर अपने नये गठबन्धन की सरकार बनाने के संकल्प के साथ लड़ेंगे, जिसकी घोषणा मेरे पूरे आशीर्वाद के साथ आज चण्डीगढ़ में संयुक्त प्रेसवार्ता में की गयी. 

आगे कहा,  इनेलो के प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला आदि तथा बीएसपी के आनन्द कुमार, नेशनल कोआर्डिनेटर आकाश आनन्द व पार्टी के राज्य प्रभारी रणधीर बेनीवाल की आज हुई प्रेसवार्ता से पहले दोनों पार्टियों के बीच नई दिल्ली में मेरे निवास पर गठबंधन को लेकर सफल वार्ता हुई. हरियाणा में सर्वसमाज-हितैषी जनकल्याणकारी सरकार बनाने के संकल्प के कारण इस गठबंधन में एक-दूसरे को पूरा आदर-सम्मान देकर सीटों आदि के बंटवारे में पूरी एकता व सहमति बन गई है, मुझे पूरी उम्मीद है कि यह आपसी एकजुटता जन आशीर्वाद से विरोधियों को हरा कर नई सरकार बनाएगी.

मायावती से मिले थे अभय चौटाला
हाला ही में इनेलो महासचिव अभय चौटाला ने लखनऊ में बसपा प्रमुख मायावती से मुलाकात की थी. जिसके बाद बसपा-इनेलो गठबंधन के कयासों को बल मिला था. अभय चौटाला ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर बसपा प्रमुख से मुलाकत की जानकारी और तस्वीरें साझा की थीं. उन्होंने लिखा, " बसपा सुप्रीमों और पूर्व मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश, परम आदरणीय बहन कुमारी मायावती जी से उनके निवास स्थान पर मुलाक़ात की और देश-प्रदेश के मुख्य मुद्दों पर विशेष चर्चा की."

यह भी पढ़ें-  अखिलेश की नजर 'अखिल भारत' पर, हरियाणा से लेकर महाराष्ट्र तक कांग्रेस से पूरी सौदेबाजी के मूड में सपा

यह भी पढ़ें- उपचुनाव के पहले शिक्षकों के मुद्दे को विपक्ष ने लपका, राहुल-अखिलेश से लेकर चंद्रशेखर ने योगी सरकार को घेरा

 

 

Trending news