UP Weather Update: पूरे प्रदेश से लू का प्रकोप छटा, मेरठ से मऊ तक मानसून की आज दस्तक, बिजली का अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2304166

UP Weather Update: पूरे प्रदेश से लू का प्रकोप छटा, मेरठ से मऊ तक मानसून की आज दस्तक, बिजली का अलर्ट

Rain in UP 23 June 2024: करीब दो महीने के बाद अब जाकर यूपी के लोगों को लू के प्रकोप से छुटकारा मिला है. प्रदेश के अब किसी भी जिले में लू नहीं है और मानसून भी उत्तर प्रदेश में कभी भी पहुंच सकता है.

weather update (फाइल फोटो)

UP Weather Update  23 June 2024, लखनऊ: उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मानसून पूर्व राहत भरी बारिश होने लगी है. प्रदेश के कई जिलों में बीते दिन शनिवार को बारिश ने सराबोर कर दिया. उत्तर प्रदेश में बारिश का औसत 1.8 मिमी दर्ज हुआ और सबसे अधिक 27.2 मिमी बारिश बांदा में रिकार्ड किया गया. मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में जारी मानसून पूर्व बारिश के कारण दक्षिण-पश्चिमी भाग में अधिकतम तापमान में आई कमी से शनिवार को प्रदेश से लू के हालात पूपी तरह से खत्म हो चुकी है. 

24 जून से बारिश में वृद्धि हो सकती है
वैसे 25 जून तक पश्चिमी यूपी में कुछ कुछ जगहों पर तापमान में वृद्धि के आसार हैं. मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार, आने वाले तीन से चार दिन में मानसून का संभावित आगमन पूरी तरह तय है. 24 जून से बारिश में वृद्धि हो सकती है और इसी के तहत 24 से 26 जून के दौरान पूर्वांचल की कुछ जगहों पर भारी बारिश की संभावना है.बिजली गिरने को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. 

और पढ़ें- Shani Vakri 2024: शनि के वक्री होते ही इन तीन राशि पर बरपेगा कहर! नौकरी-सेहत को लेकर रहें सतर्क धन हानि के योग

यूपी के कई जिलों में आज पहुंचेगा मॉनसून 
मौसम विभाग के अनुसार आज पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मॉनसून दस्तक देने वाला है. आईएमडी ने कई जगहों पर अनुमान जताया है कि तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है जिसके लिए अलर्ट भी जारी कर दी है. पूर्वी यूपी को पूरी तरह से लू मुक्त घोषित किया गया है. 23 जून से लेकर 26 जून तक जिन जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है वो हैं- 
सहारनपुर, मेरठ, बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर
गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, अलीगढ़, कानपुर
खैरी, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर
सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, महाराजगंज, कुशीनगर
देवरिया, गोरखपुर, अम्बेडकरनगर, आजमगढ़
जौनपुर, वाराणसी, मिर्जापुर, प्रयागराज
गाजीपुर, मऊ, बलिया, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज
सोनभद्र, प्रतापगढ़, फतेहपुर, हमीरपुर, बांदा
सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी
झांसी, महोबा और ललितपुर समेत पास के इलाकों में 

अन्य जिलों में कब आएगा मॉनसून 
बरेली 24 जून को मॉनसून आएगा.
आगरा 27 जून को मॉनसून आएगा.
झांसी 24 जून को मॉनसून आएगा.
मैनपुरी 25 जून को मॉनसून आएगा.
बिजनौर 27 जून को मॉनसून आएगा.

इन जगहों पर लू की स्थिति बनी रह सकती है 
इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज गति से हवाएं बहने का अनुमान है. दूसरी ओर पश्चिमी यूपी के अलीगढ़, मथुरा, हाथरस से लेकर एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी जैसे जिलों में आज भी लू की स्थिति बनी रह सकती है जिसका साफ असर देखा जा सकेगा.

Trending news