UPSSSC Curriculum में आ सकता है बड़ा बदलाव, भर्ती के लिए करनी पड़ेगी इस विषय से दोस्ती
Advertisement

UPSSSC Curriculum में आ सकता है बड़ा बदलाव, भर्ती के लिए करनी पड़ेगी इस विषय से दोस्ती

 PET 100 नंबर का होगा, जिसमें हर सवाल 1-1 नंबर के होते हैं. ये सभी सवाल सॉल्व करने के लिए 120 मिनट का समय मिलेगा.

UPSSSC Curriculum में आ सकता है बड़ा बदलाव, भर्ती के लिए करनी पड़ेगी इस विषय से दोस्ती

लखनऊ: अब उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) के तहत बाबू (Clerk) के लिए अप्लाई किया है, तो (English) का ज्ञान रखना जरूरी हो सकता है. बाबू भर्ती के लिए इंग्लिश के सवालों का जवाब देना अनिवार्य हो सकता है. जानकारी के मुताबिक, UPSSSC के समूह 'ग'  की प्रारंभिक परीक्षा PET में अंग्रेजी के सवाल शामिल करने का प्रस्ताव जारी किया है, जिसे केवल शासन की मंजूरी का इंतजार है. 

ये भी पढ़ें: Weather Alert: कोहरे की चादर से घिरा दिल्ली-NCR, जानें आगे कैसे लेगा मौसम करवट

शासन ने दिया था संशोधन का सुझाव
बता दें, हाल ही में शासन को PET से संबंधित करिकुलम भेजा गया था, जिसमें शासन ने संशोधन का सुझाव दिया था. अब पाठ्यक्रम में बदलाव करने के बाद यह निर्णय लिया गया है कि प्रीलिमिनरी टेस्ट में 5 अंक के अंग्रेजी के सवाल आ सकते हैं.

ये भी पढ़ें: जारी हुआ UPPSC Exam 2021 का नोटिफिकेशन, इस तारीख को है एग्जाम, जल्द करें अप्लाई

इंग्लिश के ज्ञान से होगी आसानी
आयोग ने नई भर्तियों में द्विस्तरीय परीक्षा प्रणाली का फैसला किया है. बता दें, मौजूदा समय में भर्तियों के लिए अंग्रेजी के सवाल नहीं पूछे जाते थे. प्रस्ताव के अनुसार प्रीलिमिनरी एंट्रेंस टेस्ट के करिकुलम में 5 नंबर के सवाल इंग्लिश से शामिल करने की योजना तैयार की गई है. तर्क दिया जा रहा है कि इससे ऑफिस स्तर पर अंग्रेजी में आने वाले पत्रों , हाईकोर्ट या सुप्रीमकोर्ट के निर्णय को समझने में आसानी होगी. 

ये भी पढ़ें: इस Mobile App को डाउनलोड करिए, योगी सरकार का Budget 2021 मोबाइल पर पाइए

गलत जवाब पर कटेंगे 1-4 मार्क्स
बता दें, PET 100 नंबर का होगा, जिसमें हर सवाल 1-1 नंबर के होते हैं. ये सभी सवाल सॉल्व करने के लिए 120 मिनट का समय मिलेगा. गलत जवाब पर निगेटिव मार्किंग का भी प्रस्ताव है. माना जा रहा है कि हर गलत जवाब पर 1/4 नंबर काटे जाएंगे. एग्जाम का लेवल NCERT के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट लेवल का होगा.

WATCH LIVE TV

Trending news