Ganesh Chaturthi Holiday: गणेश चतुर्थी पर यूपी-उत्तराखंड में स्कूल-बैंक क्या रहेंगे बंद, जानें कहां है सरकारी अवकाश
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2418292

Ganesh Chaturthi Holiday: गणेश चतुर्थी पर यूपी-उत्तराखंड में स्कूल-बैंक क्या रहेंगे बंद, जानें कहां है सरकारी अवकाश

Ganesh Chaturthi Bank School Holiday News: गणेश चतुर्थी धूमधाम से मनाई जा रही है. उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड समेत देश भर में यह त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. जानें  यूपी-उत्तराखंड में स्कूल-बैंक क्या बंद हैं.

Ganesha Chaturthi Holiday List

Ganesh Chaturthi Bank School Holiday News: गणेश चतुर्थी सात सितंबर 2024 को पूरे देश में धूमधाम से मनाई जाएगी. महाराष्ट्र के साथ अब पूरे उत्तर भारत में भी यह त्योहार धूमधाम से मनाया जाने लगा है. गणपति बप्पा के जन्मोत्सव (Ganesh Chaturthi School Closed 2024) के साथ लोगों की रुचि इस बात में भी रहती है कि क्या इस दिन सरकारी ऑफिस, बैंक और स्कूल आदि बंद रहेंगे. 

उत्तर प्रदेश की बात करें तो सरकारी कार्यालयों और स्कूलों में तो गणेश चतुर्थी की छुट्टी नहीं है, लेकिन प्राइवेट स्कूलों में जरूर अवकाश घोषित कर दिया गया है. सरकारी बैंक सितंबर का पहला शनिवार होने के कारण खुले रहेंगे. लेकिन कई निजी बैंकों में भी स्वैच्छिक अवकाश घोषित किया है. उत्तराखंड में भी सरकारी अवकाश घोषित नहीं किया गया है. हालांकि बारिश और अन्य आपदाओं के कारण पहाड़ी इलाकों के कई जिलों में ऐहतियातन स्कूल कॉलेज बंद हैं. बैंकों और सरकारी कार्यालय खुले रहेंगे. 

महाराष्ट्र, गुजरात और कर्नाटक में यह त्योहार प्रमुख तौर पर मनाया जाता है. महाराष्ट्र में पूरी तरह सार्वजनिक अवकाश (Ganesh Chaturthi School Holiday) है. कर्नाटक में भी महाराष्ट् से सटे इलाकों में यह छुट्टी है. हालांकि यूपी, उत्तराखंड और दिल्ली जैसे राज्यों में सरकारी अवकाश घोषित नहीं है. निजी स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है. सरकारी बैंकों (Ganesh Chaturthi Bank Holiday) में भी अवकाश नहीं है. 

आरबीआई बैंक हॉलीडे कैलेंडर (RBI Bank Holidays Calendar) के अनुसार,गणेश चतुर्थी पर मुंबई, नासिक, नागपुर, पणजी, अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्‍नई, भुवनेश्‍वर, हैदराबाद में सभी बैंकों में अवकाश रहेगा. देश में बाकी जगहों पर बैंकों में सामान्‍य रूप से कामकाज होगा. हालांकि महाराष्ट्र, गुजरात के रहने वाले लोग स्वैच्छिक अवकाश के तहत छुट्टी ले सकते हैं.

इस दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था. गणेश पूजा के लिए जगह जगह  दुर्गा पूजा की तरह पंडाल लगते हैं. गणेश भगवान के मंदिरों में भी भारी भीड़ लगती है. गणेश पूजा के 9 दिनों बाद गणेश प्रतिमा विसर्जन का कार्यक्रम होता है. इसे तालाब, नदी या अन्य जलाशयों में मूर्ति विसर्जन होता है. 

और पढ़ें

Ganesh Chaturthi 2024 Wishes in Hindi: रिद्धि-सिद्धि के तुम दाता, दीन दुखियों के भाग्य विधाता...इन भक्ति भरे संदेशों के साथ अपनों को दें गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं

 

Ganesh Chaturthi Rangoli: गणेश चतुर्थी पर बनाएं ये 10 ट्रेंडी और बेस्ट रंगोली डिजाइन, बप्पा के स्वागत में चौखट सजाएं

Trending news