Masturbating Effects: हस्तमैथुन करने के फायदे या नुकसान?, इस लत से छुटकारा पाना क्यों जरूरी है
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1752281

Masturbating Effects: हस्तमैथुन करने के फायदे या नुकसान?, इस लत से छुटकारा पाना क्यों जरूरी है

Masturbating effects: हस्तमैथुन तब तक पूरी तरह से सामान्य  है, जब तक यह आपके कंट्रोल में है. लेकिन अगर आप इसको आनंद से ज्यादा एक लत बना लेते हैं तो कई शारीरिक-मानसिक नुकसान होते हैं. यहां पढ़ें विस्तार से...

 

Masturbation

Masturbation Effects: रिसर्च बताते हैं कि 90-95 फीसदी पुरुष और 70-75 फीसदी महिलाएं हस्तमैथुन करती हैं. लेकिन जब तक यह एक लिमिट में किया जाए तो इसका कोई नुकसान नहीं है बल्कि कभी कभार करने पर यह आपको फायदा ही पहुंचाएगा लेकिन आप अगर  हस्तमैथुन के कंट्रोल में हो जाएं और वक्त बेवक्त हस्तमैथुन का ही ख्याल दिमाग में रहे तब यह स्थिति समस्या पैदा कर सकती है. महिला-पुरुष, दोनों हस्तमैथुन करते हैं, और यह दोनों के लिए स्वस्थ है जब तक कि लिमिट में रहे.

अगर कोई अपने आनंद के लिए हस्तमैथुन करता है तो यह पूर्णत: स्वस्थ है, पर अगर यह लत या मजबूरी बन गया है और हर दिन करना ही पड़ रहा है, तो यह स्थिति परेशान करने वाली है इसके कई नुकसान हो सकते है जो आपको अवसादग्रस्त भी बना सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Home Remedies: इन आसान घरेलू नुस्खों से छूट जाएगी शराब- बीड़ी सिगरेट की लत, जानें सरल उपाय

हस्तमैथुन के फायदे - सबसे पहले तो यह जानना जरूरी है कि हस्तमैथुन अप्राकृतिक नहीं है. यह मस्तिष्क में उपजने वाली एक सामान्य सी इच्छा है. अगर आप सप्ताह में 5 बार से कम और महीने में 21 बार से कम समय के लिए हस्तमैथुन करते हैं तो इसका नुकसान नहीं है हस्तमैथुन से खून का प्रवाह बढ़ता है और शरीर के ऊतक ज्यादा बेहतर ढंग से काम कर पाते हैं. बहुत सी हस्तमैथुन करने वाली महिलाओं को पीरियड्स के समय दर्द कम होता है. जर्नल ऑफ सेक्स एजुकेशन एंड थेरेपी द्वारा किए गए एक शोध में यह बात सामने आई कि  हस्तमैथुन करने वाली महिलाओं की शादीशुदा जिंदगी, हस्तमैथुन न करने वालों की तुलना में अधिक खुशहाल होती है.

पुरुषों में हस्तमैथुन के कई फायदे हैं जैसे इससे खून का संचार अच्छा होता है. रोग प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार भी होता है और कई बार यहतनाव और अवसाद दूर करने का सबसे अच्छा तरीका साबित होता है. बीजेयू जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के नुसार जो पुरुष हफ्ते में पांच बार तक स्खलन करते हैं, उनमें प्रोस्टेट कैंसर विकसित होने की आशंका कम होती है. इसके अलावा हस्तमैथुन करने वालों को नींद भी अच्छी आती है. 

हस्तमैथुन के नुकसान - अगर हस्तमैथुन एक लत बन जाए और आप हफ्ते में 5 बार से अधिक, हर रोज या दिन में दो बार हस्तमैथुन करते हैं, आपको बार बार हस्तमैथुन का ख्याल आता है तो इसका मतलब है यह लत आपको कई नुकसान पहुंचा सकती है. अत्याधिक हस्तमैथुन के कारण शरीर से उर्जा का निष्कासन भी अधिक मात्रा में होता है और जिसके कारण शरीर में थकावट के साथ साथ कमजोरी भी महसूस करने लगते है. दिन में दो या तीन बार हस्तमैथुन के कारण लिंग की मांसपेशिया टूटने या सूजन आने का खतरा हो सकता है और जिसके कारण दर्द से गुजरना पड़ सकता है.

कभी कभार होने वाला हस्तमैथुन नींद लाने में फायदेमंद होता है लेकिन अधिक हस्तमैथुन के कारण शरीर में एंडोर्फिन हॉर्मोन के स्तर में बढावा होता है जिसके कारण इंसान अच्छी तरह नींद नहीं ले पाता. जरुरत से ज्यादा  हस्तमैथुन ऑक्सीटोसिन , DHEA , टेस्टोस्टेरोन और DHT का उत्पादन कम कर देता है और जिसके कारण सूजन हार्मोन(inflammatory hormone) बढ़ता है और पीठ दर्द या बेचैनी की शिकायत होती है .

WATCH: सुल्तानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को छूकर उड़ान भरते दिखे लड़ाकू विमान, देखें Super Exclusive Video

Trending news