आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 25 अक्टूबर के बड़े समाचार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1409604

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 25 अक्टूबर के बड़े समाचार

उतर प्रदेश उत्तराखंड समाचार 25 October 2022:  सूर्य ग्रहण की वजह से इस बार टूटेगी वर्षों पुरानी परंपरा..गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट रहेंगे बंद. गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट रहेंगे बंद.निर्माण कार्य की जानकारी देंगे चंपत राय समेत और भी बड़ी खबरों के लिए बने रहिए Zee उतर प्रदेश उत्तराखंड समाचार के साथ.

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 25 अक्टूबर के बड़े समाचार

उतर प्रदेश उत्तराखंड समाचार 25 October 2022:  सूर्य ग्रहण की वजह से इस बार टूटेगी वर्षों पुरानी परंपरा..गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट रहेंगे बंद. गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट रहेंगे बंद.निर्माण कार्य की जानकारी देंगे चंपत राय समेत और भी बड़ी खबरों के लिए बने रहिए Zee उतर प्रदेश उत्तराखंड समाचार के साथ.

गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट रहेंगे बंद
उत्तरकाशी-सूर्य ग्रहण पर गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट बन्द रहेंगे. प्रातः 4:22 बजे से सूर्य ग्रहण का सूतक काल हो जाएगा प्रारंभ. शाम 6:23 बजे सूर्य ग्रहण का सूतक काल समाप्त होने पर स्नान और शुद्धीकरण के बाद गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खोले जाएंगे. श्रद्धालु मां गंगा और यमुना के दर्शन और पूजा अर्चना कर पाएंगे.

सूर्य ग्रहण-25 अक्टूबर का सूर्य ग्रहण यूरोप, नॉर्थ-ईस्ट अफ्रीका, मिडिल ईस्ट, वेस्ट एशिया में दिखाई देगा. सूर्य ग्रहण भारतीय समय के अनुसार दोपहर 2 बजकर 29 मिनट पर आइसलैंड में शुरू होगा,जो शाम 6 बजकर 20 मिनट पर अरब सागर में खत्म होगा. भारत में यह सूर्य ग्रहण शाम लगभग 4 बजकर 29 मिनट से शुरू होकर शाम 6 बजकर 9 मिनट पर खत्म होगा.

लेटे हनुमान मंदिर का कपाट बंद रहेगा
प्रयागराज-संगम स्थित लेटे हनुमान मंदिर का कपाट रहेगा बंद, सूर्यग्रहण के चलते कल लेटे हनुमान मंदिर का कपाट बंद रहेगा, आम श्रद्धालु कल शाम सात बजे तक हनुमान जी का नहीं कर सकेंगे दर्शन, शाम 7 बजे के बाद आम श्रद्धालु कर सकेंगे हनुमान जी का दर्शन पूजन, विधिवत भव्य श्रृंगार और आरती के बाद खुलेगा लेटे हनुमान मंदिर का कपाट.

सूर्य ग्रहण की वजह से इस बार टूटेगी वर्षों पुरानी परंपरा

परंपरा और तिथि के अनुसार दीपावली के अगले दिन गोवर्धन पूजा या अन्नकूट मनाने का रिवाज है, लेकिन इस बार यह परंपरा टूटने वाली है क्योंकि दिवाली से अगले दिन सूर्य ग्रहण है. 24 अक्टूबर को दिवाली है और अगले दिन 25 अक्टूबर को खंडग्रास सूर्य ग्रहण लगेगा. लिहाजा दीपावली के अगले दिन मंगलवार को गोवर्धन पूजा नहीं होगी. जाहिर है 25 अक्टूबर को प्रभु को अन्नकूट का भोग भी नहीं हो पाएगा.

लखनऊ -रिवर फ्रंट पर देख सकेंगे सूर्य ग्रहण, सूर्य ग्रहण की वजह से इस बार टूटेगी वर्षों पुरानी परंपरा
शहर में 25 अक्टूबर को आंशिक सूर्यग्रहण दोपहर 4:36 बजे से शुरू होगा और सायंकाल 6:26 बजे समाप्त होगा. यहां पर सूर्यास्त का समय सायंकाल 5:29 बजे है. अतः लखनऊ में आंशिक सूर्यग्रहण सायंकाल 5:29 तक ही दिखायी देगा. सायंकाल 5.26 बजे सूर्यग्रहण अपने अधिकतम पर होगा. इस समय सूर्य का लगभग 36.93 प्रतिशत भाग चन्द्रमा की छाया में ढका हुआ नजर आएगा।..
लखनऊ में सूर्यग्रहण की अवधि अधिकतम 53 मिनट की होगी.अपराह्न 4:36 बजे सूर्य, चन्द्रमा की मुख्य छाया के सम्पर्क में आना प्रारम्भ होगा. इसी प्रकार सूर्य चन्द्रमा की मुख्य छाया से सायंकाल 6:26 बजे पूरी तरह से बाहर आ जायेगा.

निर्माण कार्य की जानकारी देंगे चंपत राय
अयोध्या-चंपत राय श्री राम जन्मभूमि मंदिर के निर्माण कार्य की जानकारी देंगे 

गोरखनाथ मंदिर में सीएम ने की पूजा-आरती
दीपावली के अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री जी ने गोरखनाथ मंदिर  में महालक्ष्मी, श्री गणेश, सरस्वती जी एवं कुबेर जी का पूजन अर्चना एवम आरती की. सोमवार 24 अक्टूबर के दिन दीपावली का त्योहार पूरे देश में मनाया गया. यूपी के कानपुर, वाराणसी, लखनऊ, मथुरा, अयोध्या, गोरखपुर प्रयागराज समेत सभी जिलों में दिवाली धूम धाम से मनाई गई. उसी कड़ी में सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर में दीपावली के पर्व पर लक्ष्मी की पूजा अर्चना की.दीपावली के अवसर पर मुख्यमंत्री ने गोरखनाथ मंदिर में महालक्ष्मी, श्री गणेश, सरस्वती जी एवं कुबेर जी का पूजन अर्चन एवम आरती किया.

चक्रवात सितरंग को लेकर अलर्ट
चक्रवात सितरंग बहुत तेजी से बंगाल की ओर बढ़ रहा है. अगले 12 घंटे में सितरंग और अधिक ताकत के साथ भीषण चक्रवात का रूप लेगा. उसके बाद यह आगे उत्तर और उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा. मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात वर्तमान में सागर द्वीप से 380 किमी दूर है. वहीं सितरंग बांग्लादेश से 580 किमी दूर है। यह 25 अक्टूबर की सुबह बरीसाल के पास सैंडविप के पश्चिम में बांग्लादेश तट को पार कर सकता है.

देश संविधान से चलता है
मुरादाबाद भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने दारूम उलूम की मदरसा मान्यता को लेकर यूपी मदरसा बोर्ड के चेयरमैन के बयान पर तीखा हमला बोला. उनका कहना है देश संविधान से चलता है. निश्चित रूप से जो भी इनलीगल है जिन्हें मान्यता नहीं है सरकार उस पर रिपोर्ट आने के बाद निश्चित रूप से कार्यवाही जरूर करेगी.

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष चौधरी भूपेंद्र सिंह दारुम उलूम मदरसा
यूपी मदरसा बोर्ड के चेयरमैन का दारुम उलूम मदरसे को मान्यता की जरूरत नहीं वाले बयान पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष का कहना है की देश संविधान से चलता है. सरकार संकल्पित है लीगल जो भी काम ,
जो भी काम नियम के अनुसार नहीं है उन सबको इस समुचित दायरे में लाना चाहिए इसका प्रयास सरकार कर रही है ..

आसिफ खान ने मुस्लिम महिलाओं के साथ मनाई दीपावली
अलीगढ -हिंदू सोच को लेकर कट्टरपंथियों के निशाने पर रहने वाली रूबी आसिफ खान ने मुस्लिम महिलाओं के साथ मनाई दीपावली.हमेशा अपनी हिंदूवादी सोच को लेकर कट्टरपंथियों के निशाने पर रहने वाली मुस्लिम भाजपा नेता रूबी आसिफ खान ने आज दीपावली के अवसर पर अपने घर में 101 दिए जलाकर लक्ष्मी गणेश जी की पूजा की. रूबी आसिफ खान ने अपने घर को भी दीयों से रोशन किया. उन्होंने कहा कि मैं सभी लोगों से अपील करती हूं कि त्योहारों को मिल-जुलकर मनाएं ताकि हिंदू मुसलमानों की एकता बनी रहे.

लखनऊ -यूपी नगर निकाय चुनाव की तैयारी तेज 
नए और विस्तारित निकायों में वार्ड आरक्षण का फार्मूला तय. पहले महिला सीट आरक्षित होगी. 4 नवंबर तक जिलों में आरक्षण तय कर डीएम को सूचना देनी होगी. 50% से अधिक आबादी बढ़ने पर नए सिरे से होगा आरक्षण.

22 October History: आज ही के दिन हुआ था भारत के चंद्रयान 1 का सफल प्रक्षेपण, जानें 22 अक्तूबर का इतिहास

Trending news