Air Pollution In UP : दीपावली के पहले ही नोएडा-ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद की हवा जहरीली, जानें यूपी के 10 बड़े शहरों में वायु प्रदूषण का हाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1399486

Air Pollution In UP : दीपावली के पहले ही नोएडा-ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद की हवा जहरीली, जानें यूपी के 10 बड़े शहरों में वायु प्रदूषण का हाल

Air Pollution AQI Level In Uttar Pradesh : दीपावली और धनतेरस के पहले नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद वायु प्रदूषण बढ़ा

air pollution

Air Pollution News : उत्तर प्रदेश के बड़े शहरों में दीपावली धनतेरस जैसे त्योहारों के पहले वायु प्रदूषण की मार साफ दिखने लगी है. सोमवार को नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद जैसे उत्तर प्रदेश के बड़े शहरों में प्रदूषण का हाल बताने वाला एक्यूआई लेवल 250 के पार कर गया. गनीमत रही कि अक्टूबर के महीने में उत्तर प्रदेश के ज्यादातर शहरों में रिकॉर्ड बारिश देखने को मिली, नहीं तो अब तक एक्यूआई लेवल 400 के भी पार जा सकता है. उत्तर प्रदेश में 14 अक्टूबर को मानसून की विदाई के बाद से हवा जहरीली होने लगी है.

शनिवार को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के शाम 4 बजे के आंकड़े देखें तो उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर में हवा सबसे जहरीली रही. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, मौसम में ठंडक की दस्तक के साथ प्रदूषण का स्तर भी बढ़ा है. नोएडा और ग्रेटर नोएडा का AQI 250 के पार चला गया है. ये AQI का डार्क येलो जोन है. नोएडा, ग्रेटर नोएडा या गाजियाबाद में हवा की सेहत ऐसे वक्त खराब हुई है, जब स्वच्छ हवा के लिए अक्टूबर के प्रारंभ में ही ग्रैप यानी GRAP (ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान) भी लागू कर दिया गया है.

UPPCB के RO ने भी प्रदूषण को लेकर सख्त हिदायत देते हुए नियमों को नहीं मानने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है. UPPCB  के अधिकारियों ने भीड़-भाड़ वाले इलाकों में वाहनों का कम इस्तेमाल करने की अपील की है. 

गौरतलब है कि दीपावली, धनतेरस जैसे त्योहारों की खरीद को लेकर सड़कों पर वाहनों का बड़ा रेला नजर आ रहा है. गाजियाबाद के जवाहर गेट, डासना गेट, घंटाघर, नोएडा के इंद्रा मार्केट, अट्टा, फिल्म सिटी जैसे व्यस्त इलाकों में भारी भीड़ देखी जा सकती है. शनिवार रविवार को छुट्टी के दिन भी भयंकर ट्रैफिक जाम की स्थिति देखने को मिल रही है. 

यहां गंभीर प्रदूषण----

शहर-एक्यूआई लेवल-जहरीले कण
गाजियाबाद-247 पीएम 10
ग्रेटर नोएडा- 254 पीएम 2.5, पीएम10
नोएडा-254 -पीएम10 O3
मुजफ्फरनगर -314 पीएम 2.5

इन शहरों में संतोषजनक स्थिति

गोरखपुर -100 -पीएम10
बरेली -162 -पीएम2.5
झांसी-134 -पीएम10
कानपुर-91 - पीएम2.5, पीएम10 और CO
लखनऊ-131 -पीएम 10, पीएम 2.5
प्रयागराज-102-पीएम2.5, पीएम10
वाराणसी- 131 -पीएम 2.5, पीएम 10

 

AQI_Bulletin_20221017 (1) by Amrish Trivedi on Scribd

WATCH: अगर आपके खाते में नहीं पहुंची है पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त, तो जल्दी से करें ये काम

 

 

Trending news