छोटी सी इलायची है मर्दों की कई बीमारियों का रामबाण इलाज, जानें कैसे करना है इस्तेमाल
Advertisement

छोटी सी इलायची है मर्दों की कई बीमारियों का रामबाण इलाज, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

Elaichi Benefits for Men: गर्म पानी के साथ अगर इलायची का सेवन किया जाए तो इससे नींद अच्छी आती है और खर्राटों की दिक्कत भी दूर हो सकती है. इलायची के सेवन से गैस, ऐसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन भी कम किये जा सकते हैं...

छोटी सी इलायची है मर्दों की कई बीमारियों का रामबाण इलाज, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

Cardamom Benefits: इलायची हमारी चाय और खाने में बेहतरीन स्वाद तो ले ही आती है, साथ ही सेहत के लिए भी बहुत अच्छी होती है. आज हम आपको बताएंगे इलायची के वह फायदे जो शायद कम ही लोग जानते होंगे. दरअसल, इलायची खासकर पुरुषों के लिए बेहद खास है. जानिए क्या है इसमें इतना खास...

Chironji Benefits: चिरौंजी के चंद दाने करेंगे सेहत को बूस्ट,पुरुष बस 1 हफ्ते करें इस्तेमाल और करें कमाल की पावर का एहसास

पुरुषों के लिए लाभदायक है इलायची
रात में सोने से पहले पुरुष अगर 2 इलायची खाएं और नियमित रूप से इसका सेवन करें तो कहा जाता है कि इससे नपुंसकता दूर होती है. दरअसल, जानकारी के मुताबिक, इलायची यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाती है. इसे पुरुष दूध या पानी के साथ भी ले सकते हैं.

इलायची के हैं और भी लाभ
बता दें, इलायची में एंटी इंफेलेमेंटरी तत्व मौजूद होते हैं, जो माउथ-स्किन कैंसर से लड़ सकते हैं. इसके अलावा, इलायची से मोटापा भी कम होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व वजन घटाने में कारगर हैं. 

जिन्हें हम सालों से समझ रहे थे Vegetables, वह असल में निकले Fruits! क्या आपको पता है?

खर्राटें भी दूर करती है इलायची
गर्म पानी के साथ अगर इलायची का सेवन किया जाए तो इससे नींद अच्छी आती है और खर्राटों की दिक्कत भी दूर हो सकती है. इलायची के सेवन से गैस, ऐसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन भी कम किये जा सकते हैं.

किस समय खानी होती है इलायची
आयुर्वेदिक डॉक्टरों के मुताबिक, रात में सोने से पहले कम से कम 2 इलायची गर्म पानी के साथ खाई जाए तो इसका फायदा देखा जा सकता है. इसमें नींद और खर्राटे की समस्या दूर होती है. इसे माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही, किसी डिश में डालकर उसकी स्मेल और स्वाद को बेहतरीन बनाया जाता है.

पुरुषों के लिए रामबाण है छुहारा, ऐसे करें इस्तेमाल फिर देखें कमाल!

आइए जानते हैं कितने टाइप की होती है इलायची
जानकारी के लिए बता दें कि इलायची दो प्रकार की होती है. बड़ी और छोटी. छोटी इलायची माउथ फ्रेशनर का काम करतेी है और खुशबू के लिए खाने में डाली जाती है. वहीं, बड़ी इलायची गर्म मसाले के तौर पर इस्तेमाल की जाती है. दोनों के रूप, आकार, रंग और स्वाद में डिफरेंस होता है.

WATCH LIVE TV

Trending news