Benefits of Red Grapes: शरीर में कई बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है अंगूर, खाने से पहले जान लें सही मौसम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1592305

Benefits of Red Grapes: शरीर में कई बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है अंगूर, खाने से पहले जान लें सही मौसम

Benefits of Grapes:  गर्मियों में डिहाइड्रेशन (Dehydration) की समस्‍या आम हो जाती है. ऐसे में अंगूर आपको इससे दूर रख सकता है. विशेषज्ञों की मानें तो अंगूर में इसमें पानी की अच्छी मात्रा मिलती है, जो आपको बीमा‍र नहीं होने देगा. 

Benefits of Red Grapes: शरीर में कई बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है अंगूर, खाने से पहले जान लें सही मौसम

Benefits of Grapes: गर्मी आते ही लू आदि का प्रकोप होने लगता है. ऐसे में खाने में थोड़ा बदलाव कर आप अपने को स्‍वस्‍थ्‍य रख सकते हैं. गर्मियों में डिहाइड्रेशन (Dehydration) की समस्‍या आम हो जाती है. ऐसे में अंगूर आपको इससे दूर रख सकता है. विशेषज्ञों की मानें तो अंगूर में इसमें पानी की अच्छी मात्रा मिलती है, जो गर्मियों के मौसम में हमें डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद करता है.  इतना ही नहीं इससे सेहत को कई अन्य फायदे भी मिलते हैं. तो आइये जानते हैं अंगूर के सेवन से क्‍या फायदे हैं. 

सूजन कम करने में कारगर 
लाल अंगूर में एक खास तरह का एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो हृदय प्रणाली को बेहतर काम करने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें मौजूद फ्लेवोनॉयड्स व पॉलिफिनॉल्स नाम का एंटीऑक्सीडेंट रक्त वाहिकाओं को रिलैक्स कर किसी भी तरह के सूजन को कम करने का काम करता है. इतना ही नहीं ये एस्पिरिन की तरह प्लेटलेट्स के क्लॉटिंग फंक्शन को भी कम करता है.

मधुमेह रोगियों के लिए लाभकारी 
इसके अलावा लाल अंगूर कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फल है. इससे ब्लड शुगर लेवल प्रभावित नहीं होता है. इसलिए यह डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. इसके अलावा इसमें ऐसे एंटीऑक्सीडेंट तत्व है जो मधुमेह रोगियों के लिए काफी गुणकारी होता है.

वजन कम करने में सहायक 
लाल अंगूर के सेवन से वजन कंट्रोल होता है. इसमें  मौजूद विटामिन सी, फाइबर और रेस्वेराट्रॉल नामक तत्व वजन कम करने में अहम भूमिका निभाता है. लाल अंगूर का सेवन करने से आंखों की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. ऑक्सीडेटिव डैमेज और सूजन के कारण रेटिनल डी जनरेशन की समस्या हो सकती है. ऐसे में अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होता है,  जो ऑक्सीडेटिव क्षति को कम करने में मदद करता है.

कैंसर का खतरा कम करता है   
लाल अंगूर के सेवन से कैंसर का जोखिम भी कम होता है. लाल अंगूर में फेनोलिक कंपाउंड्स और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होता है जो कैंसर के रोकथाम में मदद करता है. इसके अलावा लाल अंगूर के सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है. इसमें मौजूद रेस्वेराट्रॉल हड्डियों को मजबूती देने के साथ उन्हें स्वस्थ बनाने में मदद करता है. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: उमेश पाल हत्याकांड: आरोपी जफर अहमद के घर पर बुलडोजर कार्रवाई के दौरान मिले कई हथियार

Trending news