अगर सुबह नाश्‍ते में चाय के साथ खा रहे हैं पराठा तो हो जाएं सावधान, तुरंत बदल लें अपनी ये आदत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1662829

अगर सुबह नाश्‍ते में चाय के साथ खा रहे हैं पराठा तो हो जाएं सावधान, तुरंत बदल लें अपनी ये आदत

Chai Paratha : कई घरों में समय की बचत के लिए लोग चाय-पराठा खाना पसंद करते हैं तो कई घरों का यह पसंदीदा नाश्‍ता बन गया है. ऐसे में क्‍या आपको पता है सुबह नाश्‍ते में यह चाय-पराठा हमारी सेहत के लिए कितना खतरनाक है. 

चाय पराठा

Chai Paratha : हम में से अधिकांश लोगों के घर में सुबह नाश्‍ते में चाय और पराठे का चलन है. कई घरों में समय की बचत के लिए लोग चाय-पराठा खाना पसंद करते हैं तो कई घरों का यह पसंदीदा नाश्‍ता बन गया है. ऐसे में क्‍या आपको पता है सुबह नाश्‍ते में यह चाय-पराठा हमारी सेहत के लिए कितना खतरनाक है. हाल ही में हुए एक शोध में दावा किया है कि सुबह चाय-पराठे का सेवन करने से पेट में कब्‍ज से लेकर एसिडिटी तक की समस्‍या हो सकती है. तो आइये जानते हैं चाय और पराठा खाने से और क्‍या-क्‍या नुकसान होता है. 

एसिडिटी की समस्‍या हो सकती है 
शोध के मुताबिक, ज्‍यादातर लोग नाश्‍ते में चाय के साथ पराठा खाना पसंद करते हैं. ऐसे में पराठा और चाय दोनों हैवी होते हैं. दोनों के सेवन के बाद पेट में एसिड बनना शुरू हो जाता है. इसके चलते लोगों में एसिडिटी की दिक्‍कत होने लगती है. अगर लोग लंबे समय तक चाय-पराठे का सेवन करते हैं तो ऐसे में उनका आंत भी प्रभावित हो सकता है. 

आयरन की कमी होने लगती है 
शोध के मुताबिक, चाय में फेनोलिक रसायन पाए जाते हैं. यह पेट की परत कोक आयरन काम्‍प्‍लेक्‍स को बढ़ा देते हैं. इससे शरीर में पर्याप्त मात्रा में आयरन नहीं पहुंच पाता. यही वजह है कि ऐसे लोगों में आयरन की कमी होने लगती है. ऐसे लोगों को भूलकर भी चाय-पराठे का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे उनकी समस्याएं और ज्यादा बढ़ सकती है. 

ऐसे लोग तुरंत बंद कर दें चाय-पराठा 
वहीं, अगर कोई शख्‍स खून की कमी से जूझ रहा है तो चाय पराठे का सेवन तुरंत बंद कर देना बेहतर होगा. शोध के मुताबिक, चाय में टैनिन प्रोटीन पाया जाता है. यह एंटीन्यूट्रिएंट्स की तरह काम करता है. यह पाचन क्रिया को प्रभावित कर धीमा कर देता है. यही वजह है कि चाय के साथ पराठे को अनहेल्दी डाइट की कैटेगिरी में रखा गया है.

खाना खाने के इतनी देर बाद पी सकते हैं चाय 
हालांकि कुछ विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि चाय पीना सेहत के लिए नुकसानदायक है, लेकिन आप चाय के शौकीन हैं तो खाना खाने के कम से कम 45 मिनट बाद इसका सेवन कर सकते हैं. वहीं, सुबह नाश्‍ते या दोपहर में लंच के एक घंटे बाद चाय पिएं. साथ ही शाम को स्नैक्स के साथ चाय का आनंद ले सकते हैं.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Watch: जानें क्यों मनाई जाती है ईद, क्या है इसका इतिहास, पहली बार कब मनाया गया ये त्योहार

Trending news