CM योगी आदित्यनाथ ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते टीम-9 को दिए दिशा-निर्देश, जानें क्या कहा?
Advertisement

CM योगी आदित्यनाथ ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते टीम-9 को दिए दिशा-निर्देश, जानें क्या कहा?

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में कोरोना के नए मामलों में तेजी देखने को मिल रही है. बीते 24 घंटों में हुई 1 लाख 47 हजार 851 सैम्पल की जांच में कुल 572 नए संक्रमितों की पुष्टि हुई. इसी अंतराल में 34 लोग इलाज पाकर कोरोना मुक्त भी हुए.


 

 

 

CM योगी आदित्यनाथ ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते टीम-9 को दिए दिशा-निर्देश, जानें क्या कहा?

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने सोमवार को टीम-9 (Team-9) के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने कोरोना (Corona) के बढ़ते संक्रमण और इसके नए वैरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) को लेकर दिशा-निर्देश (Guidelines) दिए. उन्होंने कहा कि आज 3 जनवरी से 15 से 18 साल के किशोरों का कोविड टीकाकरण प्रारम्भ हुआ है. मैंने स्वयं भी टीकाकरण (Vaccination) केंद्र पर भ्रमण कर बच्चों (Children) से भेंट की, बच्चों में खूब उत्साह था. पहले ही दिन करीब प्रदेश में 1.50 लाख से अधिक बच्चों ने टीका कवर प्राप्त किया. ये बच्चे और उनके अभिभावक (Parents)बधाई के पात्र हैं. बच्चों को वैक्सीनेशन की तिथि और अगले दिन विद्यालय (School) में अवकाश दिया जाए.

UPSESSB: आठ साल से फंसी प्रिंसिपल भर्ती प्रक्रिया शुरू, जानें इससे जुड़ी अहम सूचना 

सीएम ने कहा कि कोविड वैरिएंट की सटीक पहचान के लिए प्रदेश में कई संस्थानों में जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जा रही है, लेकिन बदलती परिस्थितियों को देखते हुए यह जरूरी है कि जीनोम सिक्वेंसिंग के साधनों में बढ़ोतरी की जाए. गोरखपुर, झांसी, गाजियाबाद के प्रमुख चिकित्सा संस्थानों और एसजीपीजीआई लखनऊ में भी इसकी सुविधा तत्काल उपलब्ध कराई जाए. इसमें बिल्कुल भी देरी न हो. इसे शीर्ष प्राथमिकता दी जाए.

कोरोना प्रोटोकॉल का अनुपालन जरूरी
सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में कोरोना के नए मामलों में तेजी देखने को मिल रही है. बीते 24 घंटों में हुई 1 लाख 47 हजार 851 सैम्पल की जांच में कुल 572 नए संक्रमितों की पुष्टि हुई. इसी अंतराल में 34 लोग इलाज पाकर कोरोना मुक्त भी हुए. आज प्रदेश में कुल एक्टिव कोविड केस की संख्या 2261 है. इसलिए कोरोना प्रोटोकॉल का हर हाल में अनुपालन जरूरी है. लोगों को बचाव के संबंध में लगातार जागरूक किया जाए. उन्हें मास्क पहनने, टीकाकरण कराने और सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करने, टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित किया जाए. बचाव का यह सर्वोत्तम प्राथमिक उपाय है.

योगी आदित्यनाथ कल देवबंद में करेंगे एटीएस कमांडो सेंटर का शिलान्यास, सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद

7 करोड़ से ज्यादा लोगों को दोनों डोज लगे चुकें
उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश 20 करोड़ 36 लाख से अधिक कोविड टीकाकरण और 9 करोड़ 34 लाख से अधिक टेस्टिंग करके देश में पहले स्थान पर है. यहां 7 करोड़ 46 लाख से अधिक लोगों को टीके की दोनों डोज देकर कोविड का सुरक्षा कवर प्रदान कर दिया गया है. 12 करोड़ 90 लाख लोगों ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है. इस प्रकार टीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की कुल आबादी में लगभग 88 फीसदी को पहली और 50 फीसदी से अधिक लोगों को दोनों डोज मिल चुकी है. वैक्सीनेशन को और तेज करने की जरूरत है. इस संबंध में सभी जरूरी प्रयास किए जाएं.

ओमिक्रोन, वैक्सीनेटेड लोगों के लिए बड़ा खतरा नहीं
मुख्यमंत्री ने इस दौरान यह भी कहा कि कोविड केस की बढ़ोतरी को देखते हुए राज्य सरकार पूरी तरह सतर्क है. सभी जिलों की स्थिति पर नजर रखी जा रही है. ओमिक्रोन वैरिएंट की संक्रामकता के संबंध में विशेषज्ञों का मानना है कि यह वैरिएंट तीव्र संक्रामक है, लेकिन पूर्व के वैरिएंट की तुलना में वैक्सीनेटेड लोगों के लिए बड़ा खतरा नहीं है. लोग बेवजह पैनिक न हों. इसके लिए जरूरी है कि उन्हें सही, सटीक और समुचित जानकारी दी जाए. जरूरी दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कर की जाए. घर-घर मेडिकल किट वितरण के लिए पैकेट तैयार कर लिए जाएं.

Video Viral: बांके बिहारी मंदिर में पुजारियों का दंगल,  जमकर चले लात-घूंसे

बिना स्क्रीनिंग/सैनिटाइजेशन के परिसर में न दें प्रवेश 
सीएम का कहना है, कोविड पर प्रभावी नियंत्रण और आवश्यक रणनीति के लिए राज्य स्तर पर स्वास्थ्य विशेषज्ञों का एक सलाहकार पैनल पहले से ही गठित किया गया है. कोविड की बदलती परिस्थितियों के बीच इस समिति से परामर्श लिया जाए. मंगलवार को समिति के सदस्यों के साथ समीक्षा की जाएगी. सभी शासकीय, अर्धशासकीय, ट्रस्ट आदि संस्थाओं, कंपनियों, शैक्षणिक संस्थानों, कार्यालयों, औद्योगिक इकाइयों में तत्काल प्रभाव से कोविड हेल्प डेस्क एक्टिव करवाया जाए. जरूरत के अनुसार डे-केयर सेंटर भी स्थापित हों. बिना स्क्रीनिंग/सैनिटाइजेशन के किसी को परिसर में प्रवेश न दें.

पुलिस बल के हर सदस्य को दी जाएं प्रीकॉशन डोज 
मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिए कि आगामी विधानसभा चुनावों में पुलिस बल की महती भूमिका को देखते हुए कोविड से बचाव के लिए सभी इंतज़ाम किए जाएं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 जनवरी से सभी कोरोना वॉरियर्स, हेल्थकेयर व फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 वर्ष से ऊपर की आयु के को-मॉर्बिडिटी वाले नागरिकों को प्रीकॉशन डोज दी जाएगी. पुलिस बल के हर सदस्य को प्रीकॉशन डोज दी जाएं.

Video: "काका नाईट" में उमड़ी भीड़ ने मचाया उत्पात, हंगामे में पुलिसकर्मी घायल, देखें वीडियो

डोर-टू-डोर टीकाकरण की स्थिति का करें सर्वे 
सीएम ने कहा कि कोरोना के खिलाफ अब तक की लड़ाई में निगरानी समितियों की प्रभावी भूमिका रही है. इन्हें एक्टिव करते हुए डोर-टू-डोर टीकाकरण की स्थिति का सर्वे कर बचे हुए लोगों का टीकाकरण कराया जाए. बाहर से गांव-शहरी वार्ड में आने वालों की ट्रेसिंग-टेस्टिंग कराई जाए. आवश्यकतानुसार होम क्वारंटीन अथवा अस्पताल में उपचार की सुविधा दिलाई जाए.

हम सभी के सहयोग से करेंगे जीत हासिल 
सीएम ने प्रदेश के सभी जिलों में स्थापित किए गए इंटीग्रेटेड कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को 24×7 एक्टिव रखने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि पूर्व की भांति वहां नियमित बैठकें आयोजित की जाएं. आईसीसीसी हेल्पनंबर सार्वजनिक कर इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए. लोग किसी जरूरत पर तत्काल वहां संपर्क कर सकते हैं. एम्बुलेंस 24×7 एक्टिव मोड में रहें. सीएम हेल्पलाइन से लोगों से संवाद किया जाए. कोरोना के खिलाफ अब तक की लड़ाई में यूपी के प्रयास को वैश्विक सराहना मिली है, आगे भी हम सभी के सहयोग से जीत हासिल करेंगे.

WATCH LIVE TV

Trending news