पिता की तकलीफ देख मेरठ की होनहार बेटी ने बनाई अनोखी सोलर कूलिंग बेल्ट, कड़ी धूप में भी पानी को करेगी ठंडा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1235253

पिता की तकलीफ देख मेरठ की होनहार बेटी ने बनाई अनोखी सोलर कूलिंग बेल्ट, कड़ी धूप में भी पानी को करेगी ठंडा

कहावत है कि आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है, जिसको मेरठ की एमआईटी कॉलेज में पढ़ने वाली आंचल ने सच साबित करके दिखाया है. पिता गर्मी में मौके पर ठंडा पानी भी नहीं था. बोतल का ठंडा पानी पास में रखते थे पर कुछ ही देर में पानी गर्म हो जाता था. इसी बात से आहत होकर आंचल ने अनोखी वाटर कूलिंग बेल्ट बना डाली.

पिता की तकलीफ देख मेरठ की होनहार बेटी ने बनाई अनोखी सोलर कूलिंग बेल्ट, कड़ी धूप में भी पानी को करेगी ठंडा

पारस गोयल/मेरठ: मेरठ में एक होनहार बेटी का कारनामा देखने को मिला है. जहां पिता को मेहनत करता देखकर बेटी ने अनोखी सोलर कूलिंग बेल्ट बना डाली. मेरठ में एमआई की के अटल इन्नोवेशन सेंटर में बीकॉम की छात्रा आंचल ने सौर ऊर्जा संचालित पानी ठंडा करने का अनोखा उपकरण बनाया है.

कहावत है कि आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है, जिसको मेरठ की एमआईटी कॉलेज में पढ़ने वाली आंचल ने सच साबित करके दिखाया है. एमआईटी कॉलेज के मीडिया प्रभारी अजय चौधरी ने बताया कि आंचल महाराष्ट्र में रहने वाले अपने पिता के पास रहकर पढ़ाई कर रही है. यहां पर आंचल ने पिता को दोपहरी में पेट्रोल पंप पर कार्य करते हुए देखा. पिता गर्मी में मौके पर ठंडा पानी भी नहीं था. बोतल का ठंडा पानी पास में रखते थे पर कुछ ही देर में पानी गर्म हो जाता था. इसी बात से आहत होकर आंचल ने अनोखी वाटर कूलिंग बेल्ट बना डाली. 

पिता की तकलीफ देखकर बना डाली अनोखी वाटर कूलिंग बेल्ट 
आंचल महाराष्ट्र में रहने वाले अपने पिता के पास रहकर पढ़ाई कर रही है. यही पर पेट्रोल पंप पर उसके पिता कार्य करते हैं. पिता को दोपहरी में पेट्रोल पंप पर कार्य करते हुए देखा और गर्मी में मौके पर ठंडा पानी भी नहीं था. बोतल का ठंडा पानी पास में रखते थे पर कुछ ही देर में पानी गर्म हो जाता, इसी बात से आहत होकर आंचल ने अनोखी वाटर कूलिंग बेल्ट बना डाली.

वाराणसी की रहने वाली आंचल के पिता महाराष्ट्र के कल्याण में पेट्रोल पम्प पर काम करते हैं. आंचल महाराष्ट्र के कल्याण में ( बि.के. बिरला कॉलेज ) में प्रथम वर्ष की छात्रा है. आंचल पढ़ाई के साथ-साथ स्मॉल किट्स नर्सिंरी स्कूल में पार्ट टाईम तीन हजार रुपये की नौकरी करती है. 

गर्मी में पानी को रखेगा ठंडा, बिना बिजली के करताहै काम 
आंचल का इन्नोवेशन गर्मी में पानी को ठंडा करने के लिये एक खास तरह का सोलर कूलिंग बोतल बेल्ट बनाया है. इस सोलर बेल्ट डिवाइस को किसी भी पानी के बोतल या कोल्ड ड्रिंक्स की बोतल पर एक घड़ी की तरह लगा दिया जाता है. इसके सोलर को धूप में रख कर बोतल के पानी को ठंडा किया जा सकता है.  आंचल ने बताया इसका इस्तेमाल जो लोग तेज धूप में भी मोटरसाइकिल या साइकिल से सफर करतें है, वह इस डिवाइस की मदद से पानी को ठंडा कर सकते हैं. इससे धूप में रहते काम करने वालों राहत मिलेगी. क्योंकि ये काफ़ी सस्ता होगा और बिना बिजली के काम करता है.

तेज धूम में जल्द ठंडा होता है पानी 
आंचल के इस कूलिंग बेल्ट से 1 लीटर पानी के बोतल को ठंडा होने में तक़रीबन 1 से 2 घंटे लग जाते है लेकिन अगर इस प्रोजेक्ट को और अच्छे बनाया जाये तो ये कूलिंग सोलर बेल्ट और भी कम समय में पानी के बोतल को ठंडा कर सकता है. इस बेल्ट में सोलर कूलिंग फैन के साथ थर्मल कुलिंग प्लेट को लगाया गया है. पानी से भरे बोतल के ऊपर बेल्ट के लगाने से बेल्ट में लगा थर्मल कुलिंग प्लेट पानी के बोतल के बहारी सतह से चिपक जाता है. उसके बाद जैसे कुलिंग बेल्ट से लगे सोलर को जैसे-जैसे धूप मिलती है, थर्मल कुलिंग प्लेट की मदत से बोतल में भरा पानी ठंडा होने लगता है. धूप जितनी तेज होगी पानी उतना ही जल्दी ठंडा होगा. 

कूलिंग बेल्ट को बेहतर बनाने केलिए मदद करेगा एमआईईटी कॉलेज
आंचल के कूलिंग बेल्ट को और बेहतर बनाने के लियें मेरठ के (अटल कम्युनिटी इनोवेशन सेंटर ) एमआईईटी कॉलेज से आंचल को पूरी मदद मिलेगी. जिससे की आंचल के कूलिंग बेल्ट के आइडिया को बाजार में लाया जा सके. आंचल के मेंटर श्याम कुमार की मानें तो उपकरण बनाने में 2 महीनें का समय लगा है. और लगभग 3 से 4 हजार रुपये का खर्च आया है. उपकरण बनाने में- 6, वोल्ट सोलर प्लेट-थर्मल कुलिंग प्लेट, 6,वोल्ट कूलिंग फैन, रबड़ बेल्ट लगा. 

WATCH LIVE TV

 

Trending news