दीपोत्सव का आगाज: त्रेतायुग जैसी सजी रामनगरी, लाखों दीपों से जगमगाएगी अयोध्या, जानें सब
Advertisement

दीपोत्सव का आगाज: त्रेतायुग जैसी सजी रामनगरी, लाखों दीपों से जगमगाएगी अयोध्या, जानें सब

Diwali 2021: उत्तर प्रदेश में छोटी दीपावली यानी आज के दिन अयोध्या में भव्य दीपोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने राम की पैड़ी घाट पर नौ लाख 51 हजार दीपक जलाने का लक्ष्य निधार्रित किया है.

दीपोत्सव का आगाज: त्रेतायुग जैसी सजी रामनगरी, लाखों दीपों से जगमगाएगी अयोध्या, जानें सब

अयोध्या: सोमवार को पांच दिवसीय दीपोत्सव का आगाज हुआ. चारों तरफ उल्लास और भगवान श्रीराम की स्तुति और भजनों से रामनगरी राममय हो उठी. शाम होते ही राम की पैड़ी से लेकर सरयू घाट व रामकथा पार्क का पूरा क्षेत्र रोशनी से नहा उठा.लेजर शो व प्रोजेक्शन मैपिंग की रिहर्सल हुई तो लोगों की भारी भीड़ उमड़ी. मुख्यमंत्री योगी बुधवार को रामलला के दरबार में दीप जलाएंगे. इसके बाद पूरी अयोध्या रोशन हो उठेगी. 

  1. अयोध्‍या दीपोत्‍सव में बनेगा नया रिकॉर्ड
  2. लेजर शो का भी होगा आयोजन
  3. अयोध्या में जलाए जाएंगे लाखों दीये

Naraka Chaturdashi 2021: नरक चौदस के दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो लक्ष्मी जी चली जाएंगी दूर

अयोध्या में  सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
इस बार दीपोत्सव में 7.50 लाख दीप जलाकर नया विश्वरिकॉर्ड बनाने की तैयारी है. अकेले नौ लाख दीपक सिर्फ राम की पैड़ी पर जलेंगे.अयोध्या में सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतज़ाम किए गए हैं. सुरक्षा फ़ोर्स का लगाया गया है. रूट डायवर्जन के साथ ट्रैफ़िक मैनेजमेंट की व्यवस्था व्यापक स्तर पर की गई है.

ये है पूरा कार्यक्रम
दोपहर 2:15 बजे यूपी के सीएम मुख्यमंत्री योगी और अन्य विशिष्ट अतिथि का रामकथा पार्क में आगमन होगा. मुख्य कार्यक्रम 3 नवम्बर को सुबह 10 बजे साकेत महाविद्यालय से प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा द्वारा शुरू किया जाएगा. झांकियों को हनुमानगढ़ी, तुलसी उद्यान होते हुये रामकथा पार्क पर 2 बजे समापन किया जायेगा. उसके साथ कलाकारों के साथ शोभायात्रा भी मुख्य मार्गो से चलेगी.

सीएम योगी करेंगे राम का स्वागत
करीब 2 बजकर 15 मिनट पर मुख्यमंत्री योगी और अन्य विशिष्ट महानुभावों का रामकथा पार्क में आगमन होगा. अयोध्या में पुष्पक विमान से भगवान राम का आगमन होगा. राम का पुष्पक विमान उतरेगा तो उनका स्वागत और आरती करने के लिए खुद यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ करेंगे. जहां पुष्पक विमान उतरेगा वही पर सैंड आर्ट बनाया गया है. जिसमें पुष्पक विमान से लेकर भरत मिलाप सहित तमाम दृश्य बालू से उकेरी गई है.  लगभग 3 बजकर 10 मिनट पर भरत मिलाप, राज्याभिषेक होगा.

अनेक योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास
यूपी के पर्यटन मंत्री डा0 नीलकंठ तिवारी द्वारा अतिथियों का स्वागत सत्कार किया जाएगा. रामजानकी पूजन, आरती तथा अनेक योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया जाएगा. पर्यटन मंत्री और  मुख्यमंत्री का उद्बोधन होगा. परंपरा एवं संस्कृति विरासत अयोध्या का विमोचन आदि कार्यक्रमों के बाद नयाघाट पर सरयू आरती के लिए आगमन लगभग 5 बजकर 25 मिनट पर और 5 बजकर 50 मिनट पर रामपैड़ी पर आगमन होगा. 

अयोध्या दीपोत्सव कार्यक्रम

  • शाम 06:30 बजे राम की पैड़ी पर पर्यटन विभाग द्वारा 3D होलोग्राफिक प्रोजेक्शन मेपिंग, रामायण पर आधारित भव्य लेजर शो का आयोजन।
  • शाम 07:05 बजे मुख्यमंत्री जी का उद्बोधन
  • शाम 07:20 बजे राजपाल द्वारा उद्बोधन
  • शाम 07:40 बजे नया घाट के मंच से विशिष्ट अतिथियों द्वारा भव्य आतिशबाजी तथा लेजर शो का अवलोकन

एक साथ नौ लाख दीपों का प्रज्जवलन
9 लाख दीपों का एक साथ प्रज्जवलन होगा इसके अतिरिक्त 3 लाख दीपों का नगर के अन्य स्थानों पर प्रज्जवलन किया जाएगा. 6 बजकर 30 मिनट पर होलोग्राफी शो, प्रोजेक्शन मैपिंग, रामायण पर आधारित लेजर शो आयोजित होगा. लेजर शो होलोग्राफी आम जनमानस के लिए 4 नवम्बर को भी किया जायेगा.

Naraka Chaturdashi 2021: छोटी दिवाली आज, जानें रूप चौदस का शुभ मुहूर्त और पूजा-विधि

WATCH LIVE TV

Trending news