Naraka Chaturdashi 2021: छोटी दिवाली आज, जानें रूप चौदस का शुभ मुहूर्त और पूजा-विधि
Advertisement

Naraka Chaturdashi 2021: छोटी दिवाली आज, जानें रूप चौदस का शुभ मुहूर्त और पूजा-विधि

Naraka Chaturdashi 2021: दिवाली से एक दिन पहले यानी आज 3 नवंबर 2021 दिन बुधवार को Choti diwali मनाई जा रही है. मान्यता है कि छोटी दिवाली यानी नरक चौदस के दिन लक्ष्मी जी सरसों के तेल में निवास करती हैं उस दिन शरीर में तेल लगाने से आर्थिक रूप से खुशहाली आती है.

Naraka Chaturdashi 2021: छोटी दिवाली आज, जानें रूप चौदस का  शुभ मुहूर्त और पूजा-विधि

Choti Diwali 2021: धनतेरस के अगले दिन छोटी दिवाली का पर्व मनाया जाता है. छोटी दिवाली को नरक चतुर्दशी के नाम से भी जाना जाता है. छोटी दिवाली हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, कार्तिक मास कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है. इस साल छोटी दिवाली 3 नवंबर यानी आज है जबकि दिवाली का त्यौहार 4 नवंबर को मनाया जाएगा. नरक शब्द पौराणिक कथाओं में वर्णित दैत्य राजा नरकासुर से संबंधित है और चतुर्दशी का अर्थ है चौदहवां दिन.  इस दिन घरों में यमराज की पूजा की जाती है. छोटी दिवाली को सौन्दर्य प्राप्ति और आयु प्राप्ति का दिन भी माना जाता है.

लंबी आयु के लिए जलाएं दीपक
नरक चतुर्दशी वाले दिन मुख्य दीपक लम्बी आयु और अच्छे स्वास्थ्य के लिए जलता है. इसको यमदेवता के लिए दीपदान कहते हैं. घर के मुख्य द्वार के बाएं ओर अनाज की ढ़ेरी रखें. इस पर सरसों के तेल का एक मुखी दीपक जलाएं. दीपक का मुख दक्षिण दिशा की ओर होना चाहिए. अब वहां पुष्प और जल चढ़ाकर लम्बी आयु और अच्छे स्वास्थ्य की प्रार्थना करें.

सोना हुआ सस्ता: धनतेरस पर जी भर खरीदें Gold, दिवाली बाद नहीं मिलेगा मौका, बाजार जाने से पहले चेक करें आज के रेट

 

अभ्यंग स्नान मुहूर्त
सुबह 6 बजे से पहले

चौघड़िया मुहूर्त
सुबह 06:34 से 07:57 तक- लाभ
सुबह 07:57 से 09:19 तक- अमृत
सुबह 10:42 से दोपहर 12:04 तक- शुभ
दोपहर 02:49 से 04:12 तक- चर
शाम 04:12 से 05:34 तक- लाभ

मां कालिका की पूजा
छोटी दिवाली को काली चौदस भी कहा जाता है और कई जगहों पर काली माता की विशेष पूजा की जाती है. इस दिन कालिका माता की पूजा करने से सभी कष्ट दूर होते हैं और मां कालिका भक्तों की मनोकामना पूर्ण करती हैं.

Dhanteras 2021: धनतेरस आज, सजकर तैयार हुए बाजार, इस मुहूर्त में करें खरीदारी होगा बहुत लाभ

WATCH LIVE TV

Trending news