ई-श्रम पोर्टल पर यूपी में हुए 7 करोड़ रजिस्ट्रेशन, ओबीसी की संख्या सबसे ज्यादा
Advertisement

ई-श्रम पोर्टल पर यूपी में हुए 7 करोड़ रजिस्ट्रेशन, ओबीसी की संख्या सबसे ज्यादा

ओबीसी के 45.29 प्रतिशत, एससी के 21.98 प्रतिशत, एसटी के 6.93 प्रतिशत श्रमिक ई-श्रम कार्ड बनवा चुके हैं. यह आंकडा 7 करोड़ के पार जा चुका है. जबकि पूरे देश में 15.50 करोड़ मजदूर रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं.

ई-श्रम पोर्टल पर यूपी में हुए 7 करोड़ रजिस्ट्रेशन, ओबीसी की संख्या सबसे ज्यादा

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में ई-श्रम पोर्टल से जुड़ने वाले मजदूरों को योगी सरकार मार्च तक 500 रुपये महीना देगी. सरकार ने 2 करोड़ मजदूरों को इस योजना का लाभ देने का लक्ष्य तय किया है. इसी क्रम में योगी सरकार गरीब मजदूरों के बैंक अकाउंट में दो महीने के हिसाब से 1000 रुपये ट्रांसफर कर रही है. इसी को देखते हुए ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है. इस लिस्ट में अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) की संख्या सबसे ज्यादा है. जानकारी के मुताबिक असंगठित क्षेत्र के करीब 19 करोड़ 98 लाख 52 हजार 744 मजदूर ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. जबकि ओबीसी के 45.29 प्रतिशत, एससी के 21.98 प्रतिशत, एसटी के 6.93 प्रतिशत श्रमिक ई-श्रम कार्ड बनवा चुके हैं. यह आंकडा 7 करोड़ के पार जा चुका है. जबकि पूरे देश में 15.50 करोड़ मजदूर रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. 

क्या है श्रम कार्ड ?
श्रमिक के अंतर्गत सरकार श्रमिक वर्ग के नागरिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने हेतु श्रमिक मजदूर कार्ड जारी करवाती है. मजदूर नागरिकों को श्रमिक पंजीकरण की ऑनलाइन सुविधा श्रम विभाग की वेबसाइट www.uplabour.gov.in पर प्रदान की गई है. इस सुविधा का लाभ किसी भी निर्माण क्षेत्र में काम कर रहे दिहाड़ी मजदूर, प्लम्बर, इलेक्ट्रिक, निर्माण स्थल पर चौकीदारी करने वाले श्रमिक पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराकर इसका लाभ ले सकते हैं.

PM Modi ने काशी विश्वनाथ मंदिर के कर्मचारियों के लिए भेजे 100 जोड़ी जूट के जूते, नंगे पांव करते थे काम

रजिस्ट्रेशन के लिए यह डाक्यूमेंट जरूरी
रजिस्ट्रेशन के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज देना अनिवार्य है. जैसे बैंक अकाउंट नंबर, आधार नंबर, आधार से लिंक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी. बता दें eShram पोर्टल के तहत रजिस्टर्ड श्रमिकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत ही नामांकित (enrolled) किया जाएगा. सरकार की ओर से रजिस्ट्रेशन के लिए 14434 टोल फ्री नंबर भी दिया हुआ है. इस टोल फ्री नंबर पर कॉल करके पोर्टल से जुड़ी जानकारियां हासिल की जा सकती हैं. 

ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन
e-SHRAM पोर्टल रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक बेवसाइट पर जाना होगा.
यहां इस वेबसाइट पर eshram.gov.in पर लॉग इन करें
इसके बाद होम पेज पर ‘Register on e-SHRAM’ लिंक पर क्लिक करें.
यहां आधार से लिंक मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर सेंड ओटीपी पर क्लिक करें.
इसके बाद आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

आठ दिन बाद ही गिरकर टूटा अखिलेश द्वारा लगवाया भगवान परशुराम का फरसा

 

यह लोग बनवा सकते हैं ई-श्रम कार्ड
किसी भी दुकान पर काम करने वाले नौकर, ऑटो चालक, ट्यूटर, घर का नौकर - नौकरानी, नाई, मोची, दर्ज़ी ,बढ़ई , जोमैटो स्विगी के डिलीवरी बॉय, अमेज़न फ्लिपकार्ट के डिलीवरी बॉय प्लम्बर, इलेक्ट्रीशियन,  पंचर बनाने वाला,  चरवाहा, डेयरी वाले, सभी पशुपालक, पेपर का हॉकर, किसी भी निर्माण कार्य में काम करने वाले दिहाड़ी मजदूर जो इस योजना की पात्रता को पूरी करता हो, वह इस कार्ड को बनवाकर इस स्कीम के तहत मिलने वाली सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं. 

Corona Guideline: इन कर्मियों को कोविड पॉजिटिव होने पर मिलेगी इतने दिन की छुट्टी, नहीं कटेगी सैलरी- CM Yogi

E-Shram Card के लाभ
ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड मजदूरों को सरकार की ओर से 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा, भविष्य में पेंशन की सुविधा, महंगे इलाज में आर्थिक सहायता, घर बनाने के लिए धनराशि, बच्चों की पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद, 
कौशल उन्नयन के लिए वित्तीय सहायता मिलेगी. इसके अलावा आने वाले समय में सरकार की ओर से श्रमिकों के लिए लाई जाने वाली किसी भी सुविधा का सीधा लाभ मिल सकेगा. इतना ही नहीं मातृत्व लाभ के तहत अगर कोई गर्भवती महिला कर्मचारी काम करने में असमर्थ है तो उसका और उसके बच्चों के भरण-पोषण और रखरखाव के लिए सरकार पूरा इंतजाम करेगी. 

Trending news