गर्मियों में वजन कम करने करें ये 5 एक्सरसाइज, महज कुछ दिनों में दिखेगा बदलाव
Advertisement

गर्मियों में वजन कम करने करें ये 5 एक्सरसाइज, महज कुछ दिनों में दिखेगा बदलाव

अनेक सुविधाओं की बदौलत भले ही हमारी जिंदगी आसान बन गई हो, लेकिन इससे मोटापा जैसी समस्याएं भी सामने आ रही हैं. इससे पहले की मोटापा कई दूसरी बीमारियों की वजह बने, कुछ आसान एक्सरसाइज से आप इससे छुटकारा पा सकते हैं.

गर्मियों में वजन कम करने करें ये 5 एक्सरसाइज, महज कुछ दिनों में दिखेगा बदलाव

लखनऊ : लोगों की बदलती लाइफस्टाइल की वजह से मोटापा एक बड़ी समस्या के रूप में सामने आ रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में दस करोड़ से अधिक लोग मोटापे का शिकार हैं. वजन कम करने के लिहाज से गर्मियों के मौसम को बेहतर माना जाता है. इस दौरान आप अपनी रोजमर्रा की जीवनशैली के साथ कुछ एक्सरसाइज आजमा कर शरीर में जमा अतिरिक्त फैट को कम कर सकते हैं. यह एक्सरसाइज बेहद आसान हैं.

साइकिलिंग : आजकल लोग लग्जरी लाइफ की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं. लेकिन बॉडी को फिट बनाए रखने के लिए आपको फिजिकली एक्टिव रहने की जरूरत होती है. नियमित रूप से साइकिलिंग करने से आप मोटापे को कंट्रोल करता है. साइकिलिंग के जरिए आप हृदय रोग, कैंसर, मानसिक बीमारी, मधुमेह और गठिया जैसी गंभीर बीमारियों से भी बच सकते हैं. 

तैराकी : शहरों में भले ही नदी और तालाब कम होते हैं लेकिन स्वीमिंग पुल और वाटर स्पोर्ट्स क्लब ज्वाइन कर आप तैराकी न सिर्फ सीख सकते हैं बल्कि नियमित रूप से इसे एक्सरसाइज के रूप में अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करें.स्विमिंग करने से अपर बॉडी, लोअर बॉडी और कोर भी संतुलित होती है. स्विमिंग करने से हाथ और पैर एक साथ एक्टिव रहत है, जिससे पूरी बॉडी का वर्क आउट आसानी से हो जाता है. इससे शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट कंट्रोल होता है. 

यह भी पढ़ें: UP के स्मार्ट सिटी और नगर निगम में युवाओं को इंटर्नशिप का मौका,जानिए पूरी स्कीम

योग : योग में सूर्यनमस्कार यदि ठीक तरीके से किया जाए तो यह वजन कम करने में काफी मददगार है. हालांकि योग के कोई भी आसन गलत न करें. इसके लिए किसी प्रशिक्षित योगा टीचर की मदद लेना सही रहेगा.सूर्य नमस्कार,वीरभद्रासन,भुजंगासन,धनुरासन,त्रिकोणासन से शरीर का वजन संतुलित रहता है. योग के कुछ आसान आप  घर या दफ्तर में भी कर सकते हैं. वह भी महज दस से 15 मिनट के अंदर.

पैदल चलना और ट्रैकिंग : पैदल चलने से अच्छा व्यायाम कुछ और नहीं होता है. यदि आप हर दिन एक से दो किमी पैदल चलते हैं तो यह आपके शरीर में मेटाबोलिक एक्टिविटी को बैलेंस रखता है.आप कितना पैदल चले और ट्रैकिंग से कितनी कैलोरी बर्न की, यह बताने वाले कई मोबाइल एप हैं. गूगल प्ले स्टोर से ही इन्हें डाउनलोड करें.

वाटर योगा : वाटर योगा शारीरिक थकान दूर करने के साथ मेंटल प्रेशर को भी कम करता है. यह वजन को तो कम करता ही है, इससे शरीर के जोड़ों का दर्द भी कम होता है.

 

Trending news