khali pet chai harmful: सुबह खाली पेट चाय पीने वालों को रहता है 6 बीमारियों का खतरा,ऐसे करें बचाव
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1702803

khali pet chai harmful: सुबह खाली पेट चाय पीने वालों को रहता है 6 बीमारियों का खतरा,ऐसे करें बचाव

Khali Pet Chai Side effect:  चाय जैसे कैफीन वाली ड्रिंक्स को खाली पेट पीने से कई तरह की असुविधाएं हो सकती हैं. कैफीन पेट में एसिड को बढ़ा सकता है, जिससे जलन और ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है. सुबह अगर आप खाली पेट चाय पीते हैं तो बॉडी में कोर्टिसोल का प्रॉडक्शन होने लगता है. 

khali pet chai harmful: सुबह खाली पेट चाय पीने वालों को रहता है 6 बीमारियों का खतरा,ऐसे करें बचाव

Khali Pet Chai Side effect: मौसम चाहे कोई भी हो चाय पीना किसे नहीं पसंद है. सुबह की शुरुआत ही चाय और कॉफी के साथ होती है. यहां तक की बिस्तर से पैर रखने से पहले कुछ लोग बेड टी लेते हैं. लेकिन खाली पेट चाय पीने के कई नुकसान भी हैं. हालांकि लोग इसे नजरअंदाज करते हैं, लेकिन बाद में यह कई गंभीर बीमारियों की वजह बन जाता है. दरअसल, चाय जैसे कैफीन वाली ड्रिंक्स को खाली पेट पीने से कई तरह की असुविधाएं हो सकती हैं. कैफीन पेट में एसिड को बढ़ा सकता है, जिससे जलन और ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है. सुबह अगर आप खाली पेट चाय पीते हैं तो बॉडी में कोर्टिसोल का प्रॉडक्शन होने लगता है. 

आइए जानते हैं हेल्थ एक्सपर्ट खाली पेट चाय पीने से मना करते हैं.

स्लीपिंग डिसऑर्डर
अधिक चाय या देर रात चाय पीने वालों को नींद की कमी होती है. साथ ही आपको चिड़चिड़ापन और थकान भी महसूस होगी. यदि लंबे समय तक ऐसा किया तो स्लीपिंग डिसऑर्डर हो सकता है.

पानी की कमी
चाय एक मूत्रवर्धक है. यह डिहाइड्रेशन की वजह बन सकता है. खासकर सुबह में जब आपका शरीर पहले से ही कई घंटों तक पानी नहीं होने से डिहाइड्रेट होता है.

 यह भी पढ़ें: Lemon Water Benefits:एक गिलास नींबू पानी गर्मियों में 6 रोगों से बचाएगा, जानिए कैसे और कब करें इस्तेमाल

हड्डियों को कमजोर करता है
ऐसे लोग जो हर दिन सुबह खाली पेट चाय या कॉफी पीते हैं तो इससे हड्डियां और जोड़ों में दर्द शुरू होता है. जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर हो जाती है.

एसिडिटी
खाली पेट चाय पीने से पेट में गैस की समस्या आने लगती है, जिसकी वजह से भूख नहीं लगती है. इसलिए सुबह खाली पेट चाय बिल्कुल भी नहीं पीनी चाहिए.

पोषण की कमी
यदि आप हर दिन खाली पेट चाय पीते हैं तो इससे आपकी बॉडी में पोषक तत्व की कमी भी हो सकती है. जिससे आपको भूख कम लग सकती है.

दांत के लिए नुकसानदायक
यदि आप खाली पेट पीने के शौकीन हैं  तो यह सीधा आपके शरीर और दांत के लिए नुकसानदायक साबित होता है. खाली पेट चाय पीने से दांत के एनामेल खराब हो जाता है. जिसकी वजह से मसूड़ों में सूजन की दिक्कत शुरू हो जाती है. सुबह खाली पेट चाय पीने से दांत को काफी नुकसान पहुंचता है. इसलिए चाय पीने से पहले कुछ हल्काफुल्का जरुर खाएं. बिस्किट, नमकीन या फिर पानी पीकर भी चाय पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहता है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH: अपनी ही राशि में शनि ने बदली चाल, इन तीन राशि के जातकों की बंद किस्मत का खुलेगा ताला

'

Trending news