अयोध्या में चार गुना मुआवजे का ऐलान, रातों रात करोड़पति बने सैकड़ों किसान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1846624

अयोध्या में चार गुना मुआवजे का ऐलान, रातों रात करोड़पति बने सैकड़ों किसान

Ayodhya News : अयोध्या में नई आवासीय योजना ग्रीनफील्ड टाउनशिप को लेकर इन दिनों खूब चर्चा है. इस स्कीम के लिए किसानों को सर्किल रेट से चार गुना मुआवजा देने का फैसला किया गया है.

अयोध्या में चार गुना मुआवजे का ऐलान, रातों रात करोड़पति बने सैकड़ों किसान

अयोध्या: अयोध्या में उन किसानों के लिए अच्छी खबर है जिनकी जमीन ग्रीनफील्ड टाउनशिप फिरोजपुर उपरहार आवासीय योजना वशिष्ठ कुंज में ली जा रही है. किसानों की जमीन पर सर्किल रेट से चार गुना मुआवजा दिया जाएगा. मुख्यमंत्री नये शहर प्रोत्साहन योजना के तहत ग्रीन फील्ड टाउनशिप फिरोजपुर-उपरहार आवासीय योजना (वशिष्ठ कुंज) के लिए भूमि की खरीद की दर निर्धारण के लिए गठित समिति की बैठक में यह सहमति बनी.

डीएम की अध्यक्षता में मीटिंग

समिति की अध्यक्षता डीएम नितीश कुमार ने की. डीएम कार्यालय में हुई इस मीटिंग में समिति द्वारा अर्जित की जाने वाली भूमियों के सर्किल रेट का चार गुना मुआवजा काश्तकारों को दिये जाने पर सहमति प्रदान की गयी. जिलाधिकारी नितीश कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री नये शहर प्रोत्साहन योजना के अन्तर्गत नये शहर के समग्र एवं समुचित विकास के लिए 31.37 हेक्टेयर (77.50 एकड़) में ग्रीन फील्ड टाउनशिप फिरोजपुर-उपरहार आवासीय योजना अयोध्या विकास प्राधिकरण अयोध्या द्वारा विकसित की जानी है. बैठक में उपस्थित समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को योजना से प्रभावित भू-स्वामियों/काश्तकारों की भूमियों का नियमानुसार मूल्यांकन कर नियमानुसार मुआवजा देने के निर्देश दिए गए. 

यह भी पढ़ें: LPG price cut: रक्षाबंधन पर बहनों को तोहफा, मोदी सरकार ने उज्जवला स्कीम में गैस सिलेंडर पर सब्सिडी का किया ऐलान

कई सुविधाएं विकसित की जा रही हैं

राम की नगरी अयोध्या में राम के भव्य मंदिर निर्माण से पहले कई सुविधाएं विकसित की जा रही हैं. योगी सरकार का पूरा जोर इस बात पर है कि यहां दुनिया भर से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की दिक्कत न हो. इसके लिए बुनियादी इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है. इसी कड़ी में अयोध्या में 17 किमी लंबा फोरलेन भी बनाया जा रहा है. पिछले दिनों ही योगी कैबिनेट ने इससे जुड़े प्रस्ताव को मंजूरी दी है. बिल्हारघाट बंधा मार्ग (16.57 कि.मी.) को फोर लेन निर्माण को मंजूरी दी गई है. यह मार्ग-NH 27 के प्वॉइंट 138 से दाईं तरफ से निकलकर दशरथ समाधि स्थल को जोड़ते हुए स्टेट हाईवे-30 के 132 किमी के प्वॉइंट पर फोर लेन में मिलेगा. इसके फोर लेन निर्माण से अयोध्या के निर्माणाधीन इंटरनेशनल थीम पार्क, इंटरनेशनल एयरपोर्ट, भगवान राम की 251 फीट प्रतिमा स्थल आदि फोर लेन से जुड़ जाएगा. यह बाईपास से भी जुड़ जाएगा. 

Watch: राखी को इतने दिनों से पहले कभी हाथ से ना उतारें, नहीं तो जान-माल को हो जाता है नुकसान

Trending news