CM योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट फिल्म सिटी का पहला फेज जल्द शुरू होगा, 230 एकड़ में होगा निर्माण
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2048165

CM योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट फिल्म सिटी का पहला फेज जल्द शुरू होगा, 230 एकड़ में होगा निर्माण

UP Film city : देश में जल्द ही एक और फिल्म सिटी खुलने की उम्मीद है. उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के सेक्टर-21 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट फिल्म सिटी के लिए एक हजार एकड़ भूमि आरक्षित रखी गयी है.

CM योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट फिल्म सिटी का पहला फेज जल्द शुरू होगा, 230 एकड़ में होगा निर्माण

ग्रेटर नोएडा : ग्रेटर नोएडा में बनने जा रही फिल्म सिटी के पहले फेज में 230 एकड़ में निर्माण कार्य होगा. फिल्म सिटी को विकसित करने वाली कंपनियों के लिए टेक्निकल बीड शुक्रवार को खोली गई है. इसमें देश और विदेश की चार बड़ी कंपनियों ने शिरकत किया है. उम्मीद की जा रही है कि आने वाले दिनों में इन्हीं में से एक फिल्म सिटी के पहले फेज का विकास करेगी.

यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण की अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म सिटी परियोजना के लिए बिड जमा करने की अंतिम तिथि 5 जनवरी थी. दोपहर तीन बजे टेक्निकल बिड प्राधिकरण कार्यालय में खोली गई जिसमें सुपरसोनिक टेक्नोबिड प्राइवेट लिमिटेड (मैड्डॉक फिल्म्स, केप ऑफ गॉड फिल्म्स एलएलपी & अदर्स); बेवियू प्रोजेक्ट्स एलएलपी (बोनी कपूर एंड अदर्स); सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड (टी सीरीज); और फोर लायंस फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड (केसी बोकाडिया एंड अदर्स) ने हिस्सा लिया. 

यह भी पढ़ें : गुड़ी पड़वा के दिन कर लें शुभ कार्य, 2024 में इस दिन है त्योहार, जानिए पूजन विधि

यमुना अथॉरिटी को प्राप्त चारों बिड्स का अब प्राधिकरण स्तर पर तकनीकी परीक्षण किया जाएगा. इसके बाद नियमानुसार वित्तीय बिड खोली जाएगी.
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट फिल्म सिटी की निविदा तीसरी बार जारी की गई है. यमुना प्राधिकरण सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह का कहना है कि फिल्म सिटी के प्रथम चरण के विकासकर्ता का चयन जनवरी 2024 में होने की उम्मीद है.

पहले चरण में अनुमानित लागत 1510 करोड़ रुपये है. हालांकि एक हजार एकड़ में विकसित होने पर फिल्म सिटी की कुल लागत 10 हजार करोड़ होगी. इसमें 75 एकड़ में कामर्शियल व 155 एकड़ में फिल्म से जुड़ी गतिविधि के ढांचा तैयार होगा. विकासकर्ता को 90 साल के लिए लाइसेंस दिया जाएगा. इसके एवज में प्राधिकरण को फिल्म सिटी से होने वाली कमाई में राजस्व हिस्सेदारी मिलेगी. इसमें प्रतिवर्ष कम से कम इसमें पांच प्रतिशत की वृद्धि होगी.
प्रदेश सरकार यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में फिल्म सिटी विकसित करने के लिए एँड़ चोटी का जोर लगा रही है. दो बार निविदा भी निकाली गई, लेकिन किसी ने बोली नहीं लगाई. फिल्म सिटी के नियम शर्तों में बदलाव के बाद प्राधिकरण ने तीसरी बार निविदा जारी की है.

देश में हैं चार फिल्म सिटी
अभी देश में चार बड़ी फिल्मसिटी मौजूद है. इनमें रामोजी फिल्म सिटी (हैदराबाद) फिल्म सिटी मुंबई, इननोवेटिव फिल्म सिटी बेंगलुरु, और एमजीआर फिल्म सिटी, चेन्नई शामिल हैं.

 

Trending news