Garib Rath Trains : रेलवे इन ट्रेनों में बंद करेगा RAC टिकट, जानें कब से मिलने लगेगी सुविधा
Advertisement

Garib Rath Trains : रेलवे इन ट्रेनों में बंद करेगा RAC टिकट, जानें कब से मिलने लगेगी सुविधा

रेलवे मंत्रालय ने सभी जोनल को भेजा नोटिफिकेशन. अभी RAC सीट पर दो-दो लोगों के बैठने की है व्‍यवस्‍था. 

Garib Rath Trains : रेलवे इन ट्रेनों में बंद करेगा RAC टिकट, जानें कब से मिलने लगेगी सुविधा

Garib Rath Trains : रेलवे मंत्रालय ने ट्रेन से सफर करने वालों के लिए बड़ी राहत दी है. गरीब रथ जैसी ट्रेनों में रिजर्वेशन फुल होने पर अब आरएसी का टिकट नहीं मिलेगा. रेलवे ने फैसला लिया है कि अगर कोई सीट खाली रही तो उसे सीधे कंफर्म कर दिया जाएगा. साफ शब्‍दों में कहे तो यह कि गरीब रथ के साइड मिडिल बर्थ की सीट सिर्फ कंफर्म टिकट वाले को ही दिया जाएगा. आरएसी में नहीं दिया जाएगा. 

आरएसी बर्थ पर 2-2 लोगों के बैठने की थी व्‍यवस्‍था 
बता दें कि अभी टिकट कंफर्म नहीं होने की स्थिति में एक बर्थ पर आरएसी के दो लोगों को सीट दिया जाता है. उन्हें एक सीट में 2 लोगों को बैठकर यात्रा करनी पड़ती है. ऐसे में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता था. रेलवे मंत्रालय ने गरीब रथ के 09 बर्थ वाले कोचों के लिए रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन (आरएसी) को पूरी तरह से खत्म करने संबंधित नोटिफिकेशन सभी जोनल रेलवे को भेज दिया है. ऐसे कोचों में अब केवल कंफर्म टिकट वाले ही यात्रा कर सकते हैं.

लंबे समय से हो रही थी मांग 
यात्री लंबे समय से इस नियम को बदलने की मांग कर रहे थे. यात्रियों की शिकायत के आधार पर ही रेलवे ने इस नियम को हटा दिया है. यह सुविधा 20 मार्च 2023 से देश के सभी 54 गरीब रथ ट्रेनों में लागू हो जाएगी. इससे प्रतिदिन हजारों यात्रियों को राहत म‍िलेगी. 

WATCH: एक दिसंबर से हो रहे 10 बड़े बदलाव, जानें आप पर कितना होगा असर

2006 में लालू ने शुरू की थी ट्रेन

गरीब रथ ट्रेनों को साल 2006 में तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने मीडिल क्लास के यात्रियों को कम किराये पर एसी सेवाएं प्रदान करने के मकसद से चलाया था. गरीब रथ देश में साइड मिडिल बर्थ वाली पहली ट्रेन है.  

Trending news