आज से जनता ले सकेगी 'नए सफर' की मौज, शुरू हुई इलेक्ट्रिक बस, जानें खासियत और फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1062449

आज से जनता ले सकेगी 'नए सफर' की मौज, शुरू हुई इलेक्ट्रिक बस, जानें खासियत और फायदे

शहर में फिलहाल 5 बसों को चलाया जा रहा है, लेकिन कुछ समय बाद इनकी संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी. ताकि शहर के लोगों का सफर आसान हो जाए. इन ई-बसों में 28 सीटे होंगी, जो कि लो-फ्लोर होंगी. यह बसें पूरी तरह वातानुकूलित (air conditioned) होंगी. हर बस में महिलाओं की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा गया है.

आज से जनता ले सकेगी 'नए सफर' की मौज, शुरू हुई  इलेक्ट्रिक बस, जानें खासियत और फायदे
गाजियाबाद: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद को सरकार ने नए साल का तोहफा दिया है. आज से शहर में इलेक्ट्रिक बसों की शुरुआत होने जा रही है. लंबे इंतजार के बाद शहर में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू होगा. इससे शहरवासियों की यात्रा काफी सुविधाजनक हो जाएगी. आज किसी भी समय इलेक्ट्रिक बसें शहर में पहुंच जाएंगी. इसके बाद केन्‍द्रीय राज्‍य मंत्री और गाजियाबाद के सांसद वीके सिंह इन बसों को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इस सुविधा से दिल्ली जाने वाले पैसेंजर्स को भी फायदा होगा. हालांकि शहर में लगी आचार संहिता के चलते अभी इनकी संख्या तय नहीं की गई है. आज 3 या 5 बसों को हरी झंडी दिखाकर इस सुविधा को शुरू किया जाएगा. बता दें प्रदेश में 15 बसों का शुभारंभ होगा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद इन बसों की वर्चुअल शुरुआत करेंगे. आगरा-मथुरा सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड के अंतर्गत 100 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जाना है. पहले चरण आगरा और मथुरा में पांच-पांच इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू होगा. 
 
 
 
यह है बसों की खासियत
जानकारी के मुताबिक, शहर में फिलहाल 5 बसों को चलाया जा रहा है, लेकिन कुछ समय बाद इनकी संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी. ताकि शहर के लोगों का सफर आसान हो जाए. इन ई-बसों में 28 सीटे होंगी, जो कि लो-फ्लोर होंगी. यह बसें पूरी तरह वातानुकूलित (air conditioned) होंगी. हर बस में महिलाओं की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा गया है. किसी भी इमरजेंसी के लिए बस में पैनिक बटन भी दिया गया है, जिसे सीधा पुलिस कंट्रोल रूम से कनेक्ट किया जाएगा. साथ ही इनमें सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. बात करें किराए तो न्यूनतम किराया 10 रुपये और अधिकतम किराया 40 रुपये होगा.  मेरठ मंडल के अधिकारी का कहना है कि इलेक्ट्रिक बसों के चलने से शहर में प्रदूषण पर भी कंट्रोल रखा जा सकेगा.
 
 
इन रूट से होकर गुजरेंगी बस

बता दें यह पहली ई-बस आनंद बिहार से मुरादनगर, आनंद विहार से एएलटी वाया मोहननगर, दिलशाद गार्डन से गोविंदपुरम वाया मोहननगर और फिर टीला मोड़ से नया बस अड्डा वाया भोपुरा तक जाएगी. दूसरी आनंद विहार से मोहननगर, नया बस अड्डा होते हुए एएलटी सेंटर संजय नगर की 20 किलोमीटर की दूरी एक घंटे में पूरी करेगी. वहीं तीसरी बस आनंद विहार से चलकर डाबर, वैशाली, मेरठ रोड तिराहे से होकर मुरादनगर तक करीब 33 किलोमीटर की दूरी 2 घंटे में पूरी करेगी. तीसरी बस दिलशाद गार्डन से चलकर शहीद नगर, मोहननगर, नया बस अड्डा, पुराना बस अड्डा, हापुड़ चुंगी गोविदपुरम के 20 किलोमीटर के सफर को करीब 1 घंटा 15 मिनट में तय करेगी.

WATCH LIVE TV

Trending news