UP Chunav 2022: बीजेपी ने योगी के लिए चुना गोरखपुर, जानें क्यों कटा तीन बार के MLA राधा मोहनदास अग्रवाल का टिकट?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1071389

UP Chunav 2022: बीजेपी ने योगी के लिए चुना गोरखपुर, जानें क्यों कटा तीन बार के MLA राधा मोहनदास अग्रवाल का टिकट?

इस सीट पर अभी तक मोहनदास अग्रवाल 3 बार से विधायक रहे हैं. अब सीएम योगी इस सीट से चुनाव लड़ने वाले हैं, यानी मोहनदास अग्रवाल का टिकट यहां से कट गया है. ...

UP Chunav 2022: बीजेपी ने योगी के लिए चुना गोरखपुर, जानें क्यों कटा तीन बार के MLA राधा मोहनदास अग्रवाल का टिकट?

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर की शहर सीट से चुनाव लड़ने वाले हैं. बीजेपी के यूपी चुनाव प्रभारी और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को इस बात का ऐलान किया. प्रधान ने पहले चरण के चुनाव के लिए 58 में से 57 और दूसरे चरण के लिए 55 में से 47 उम्मीदवारों की सूची जारी की है. 21 नए चेहरों को उम्मीदवार बनाया गया है. इसमें सबसे बड़ा नाम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का है. अब इस घोषणा के बाद सीएम योगी के अयोध्या से चुनाव लड़ने की खबरों पर विराम लग गया है. ऐसे में वर्तमान विधायक डॉ राधा मोहन दास अग्रवाल का टिकट कट गया है. 

यूपी चुनाव के लिए मायावती ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, देखें किसे कहां से मिला टिकट?

मोहनदास अग्रवाल का टिकट कटा

बता दें, इस सीट पर अभी तक मोहनदास अग्रवाल 3 बार से विधायक रहे हैं. अब सीएम योगी इस सीट से चुनाव लड़ने वाले हैं, यानी मोहनदास अग्रवाल का टिकट यहां से कट गया है. वहीं, अभी यह नहीं पता चला है कि उन्हें किस सीट से टिकट दिया जाएगा. 2012 और 2017 में भी बीजेपी ने डॉ.राधा मोहन दास अग्रवाल को लड़ाया और उन्होंने जीत हासिल की. 

UP Chunav 2022: आज जेल से बाहर आएंगे रामपुर सांसद आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम, लड़ेंगे यूपी विधानसभा चुनाव?

गोरखपुर सदर विधानसभा सीट पर पिछले 33 सालों से भगवा का कब्‍जा  है. इन 33 सालों में कुल 8 चुनाव हुए जिनमें से 7 बार बीजेपी और एक बार हिन्‍दू महासभा (योगी आदित्‍यनाथ के समर्थन से) के उम्‍मीदवार ने जीत हासिल की. वर्ष 2002 में इस सीट से डा.राधा मोहन दास अग्रवाल हिन्‍दू महासभा के बैनर तले जीते लेकिन जीतने के बाद ही वह बीजेपी में शामिल हो गए. और वह तब से ही लगातार इस सीट से जीतते आ रहे हैं.

5 साल बीएचयू में प्रोफेसर भी रहे राधा मोहन दास अग्रवाल 
पेशे से डॉक्टर राधा मोहन दास अग्रवाल ने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) से एमबीबीएस एमडी की पढ़ाई की. उसके बाद 5 साल बीएचयू में प्रोफेसर भी रहे. उसके बाद राधा मोहन दास  नौकरी छोड़कर गोरखपुर आ गए और पहली बार के प्रयास में ही सन 2002 में विधायक बने. 

 

fallback

नहीं मिला मंत्री पद तो बयां किया सोशल मीडिया पर दर्द
साल 2017 के चुनाव में प्रचंड बहुमत मिलने के बाद उनको पूरी उम्मीद थी कि उत्तर प्रदेश सरकार में उन्हें मंत्री पद जरूर मिलेगा लेकिन मंत्रियों की लिस्ट में उनको जगह नहीं मिली. इस बात का जिक्र उन्होंने सोशल मीडिया के जहिए भी जाहिर भी किया.

अपनी सरकार पर उठाए थे सवाल
अपनी ही सरकार के खिलाफ आवाज उठाने में भी डॉ. राधा मोहन दास अग्रवाल पीछे नहीं रहे.  बीजेपी विधायक डॉ. राधा मोहन दास अग्रवाल ने पिछले दिनों ट्वीट कर यूपी में कानून व्यवस्था पर सवाल उठाए थे. और खुद को विधायक होने पर शर्म आने की बात कह डाली थी. लखीमपुर खीरी में हर्ष फायरिंग में देवरिया के एक व्यक्ति की मौत के मामले में पुलिस द्वारा आरोपी को बचाने का मामला सुर्खियों में आया तो इस घटना पर डॉक्टर राधा मोहन दास अग्रवाल ने ट्वीट कर पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाया बीजेपी की रीत-नीति और सिद्धांतों के विरुद्ध आचरण करने के आरोप में गोरखपुर शहर की सदर सीट से विधायक राधा मोहन दास अग्रवाल को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था.

पहले सीएम के अयोध्या से चुनाव लड़ने की थी खबर
गौरतलब है कि पहले कहा जा रहा था कि योगी अयोध्या से खड़े होंगे, लेकिन पार्टी ने उन्हें गोरखपुर से ही टिकट दिया है.

Mayawati Birthday: जब पहली बार मुख्यमंत्री बनी दलित महिला, बचपन में हुए भेदभाव के बीच जानें कैसे तय किया राजनीति तक का सफर?

UP Chunav 2022: यूपी में ममता बनर्जी अखिलेश के साथ मिलकर कर सकती हैं 'खेला', दीदी देंगी सपा मुखिया को समर्थन!

WATCH LIVE TV

 

Trending news