Hajj-2023 : हज प्रशिक्षकों को ऑनलाइन ट्रेनिंग मिलेगी, आवेदन प्रक्रिया शुरू
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1615271

Hajj-2023 : हज प्रशिक्षकों को ऑनलाइन ट्रेनिंग मिलेगी, आवेदन प्रक्रिया शुरू

प्रदेश में 250 हज यात्रियों पर एक ट्रेनर नियुक्त किए जाने की तैयारी है. जानिए क्या है ट्रेनर के लिए योग्यता और कैसे कर सकते हैं आवेदन

Hajj-2023 : हज प्रशिक्षकों को ऑनलाइन ट्रेनिंग मिलेगी, आवेदन प्रक्रिया शुरू

लखनऊ : अगली हज यात्रा में जाने वाले यात्रियों के आवेदन की जांच करने के साथ उन्हें पूरी जानकारी देने के लिए ट्रेनर नियुक्त किए जाएंगे. इन ट्रेनरों को ट्रेनिंग देने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसके लिए 27 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा. राज्य हज कमेटी के सचिव एसपी तिवारी जानकारी देते हुए बताया कि 250 हज आवेदकों पर एक प्रशिक्षक का चयन होगा.

5 अप्रैल तक हज प्रशिक्षकों का चयन पूरा कर लिया जाएगा. 15 अप्रैल को उन्हें ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा. आवदेक अंग्रेजी, उर्दू, हिंदी,बोलने और समझने में योग्य हों. आवेदन https://hajcommittee.gov.in पर किया जा सकता है. बताया जा रहा है कि महिला प्रशिक्षकों का भी चयन किया जाएगा. 250 हज यात्रियों पर एक ट्रेनर नियुक्त किए जाने की तैयारी है. प्रशिक्षकों को पिछले तीन साल में किसी एक साल हज पर जाना अनिवार्य योग्यता है. 

यह भी पढ़ें:  UP Electricity crisis : बिजली कर्मियों की हड़ताल पर ऊर्जा मंत्री का एक्शन, सेवा समाप्त करने के साथ दर्ज हो रहे मुकदमे

हज यात्रा 2023 के आवेदन की तारीख 20 मार्च है. दरअसल चांद दिखने के साथ ही 23 या 24 मार्च से रमजान की शुरुआत हो जाएगी. जो लोग हज 2023 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास पासपोर्ट होना चाहिए. यह जरुरी है कि पासपोर्ट 20 मार्च 2023 या उससे पहले का जारी किया हो. इस पासपोर्ट की समाप्ति की तारीख 3 फरवरी 2024 या उसके बाद की होनी चाहिए. इस बार सऊदी सरकार ने भारत से हज के लिए 1 लाख 75 हजार का कोटा तय किया है, इसमें 80 प्रतिशत लोगों को हज कमेटी की तरफ से और 20 फीसदी लोग प्राइवेट टूर ऑपरेटर के जरिये हज पर जा सकेंगे. 

Watch: खाने के दोगुने पैसे देने से छात्र ने किया इंकार, ढाबा मालिक ने दौड़ा कर पीटा

Trending news