Soaked Walnuts: रोज पानी में भिगोकर खाएं दो अखरोट, बासी मुंह खाने से कंट्रोल में रहेगा आपका वजन, दूर होंगी ये बामीरियां
Advertisement

Soaked Walnuts: रोज पानी में भिगोकर खाएं दो अखरोट, बासी मुंह खाने से कंट्रोल में रहेगा आपका वजन, दूर होंगी ये बामीरियां

Soaked Walnuts : भीगे हुए अखरोट के कुछ बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ हैं....इनका सेवन आप नियमित रूप से कर सकते हैं. अगर आप दिन की शुरुआत में भीगे हुए नट्स से करते हैं तो इससे आपको कई बेमिसाल लाभ मिल सकते हैं.....आइए जानें भीगे हुए बादाम के स्वास्थ्य लाभ.

 

Soaked Walnuts: रोज पानी में भिगोकर खाएं दो अखरोट, बासी मुंह खाने से कंट्रोल में रहेगा आपका वजन, दूर होंगी ये बामीरियां

Benefits Of Soaked Walnut: नट्स खाना सेहत के लिए बेहद ही लाभकारी माना गया है. इनमें केवल विटामिन या मिनरल्स ही नहीं होते हैं, बल्कि ओमेगा -3 फैटी एसिड भी होता है. नट्स का सेवन रक्त शर्करा का प्रबंधन करने और हमें कई तरह की लाइफस्टाइल बीमारियों से भी बचाने में मदद करते हैं.  आप अगर अखरोट (Walnut) को भिगोकर खाते हैं तो इसके आश्चर्यजनक परिणाम सामने आते हैं. आज हम आपको अखरोट से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

अखरोट ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) की श्रेणी में आता है. अपने गुणों की बदौलत इसे विटामिन्स का राजा कहा जाता है. फाइबर, हेल्दी फैट, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर अखरोट यानी वॉलनट सिर्फ ब्रेन हेल्थ और मेमोरी के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि हमारी संपू्र्ण हेल्थ के लिए लाभकारी है.

क्या आप ये जानते हैं कि रोजाना सिर्फ 2 भीगे अखरोट खाने से आपके शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. अखरोट को दिमाग के लिए काफी अच्छा माना जाता है. 

अखरोट में पाए जाते हैं ये पोषक तत्व

अखरोट में प्रोटीन, वसा, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इतना ही नहीं इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन कॉपर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, फॉस्फोरस, सेलेनियम, और जिंक भी पाया जाता है, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

दांतों और हड्डी को मिलेगी मजबूती

भीगे अखरोट में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. दरअसल अखरोट में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद कर सकता है.

वजन कम करे अखरोट
अगर आपको वजन कम करना है तो आप अपनी डाइट में भीगे अखरोट को शामिल करना शुरू कर दें. भीगे अखरोट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैलोरी कम होती है, जो वजन को कंट्रोल रखने में मदद कर सकती हैं. 

डायबीटीज में फायदेमंद है अखरोट
ब्लड शुगर और डायबिटीज से बचना चाहते हैं तो भीगे हुए अखरोट का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. कई सर्वे में यह बात सामने आयी है कि जो लोग रोजाना 2 से 3 चम्मच अखरोट का सेवन करते हैं, उनमें टाइप-2 डायबीटीज होने का खतरा कम हो जाता है. 

हार्ट के लिए अच्छा
अखरोट को दिल के लिए काफी अच्छा माना जाता है और जब आप इसे भीगो कर खाते हैं तो इसके फायदे और बढ़ जाते हैं. भीगे अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और दिल को स्वस्थ रखने क में मदद कर सकता है. 

डिस्क्लेमर

इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका Zeeupuk कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Benifits Of Shilajit: शिलाजीत के साथ केसर का सेवन आपके खास पलों को बना सकता है और भी मजेदार, जानिए कैसे...

 

WATCH LIVE TV

Trending news