Holi 2023: होली पर दान देने से पहले जरूर जान लें ये बात, भूलकर भी किसी को न दें ये चीजें...सुहाग की तो बिलकुल नहीं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1596660

Holi 2023: होली पर दान देने से पहले जरूर जान लें ये बात, भूलकर भी किसी को न दें ये चीजें...सुहाग की तो बिलकुल नहीं

Things not to Donate on Holi:  होली के दिन यदि आप ज्योतिष के कुछ नियमों का पालन करते हैं तो आपके घर में सदैव खुशहाली बनी रहती है... मान्यता है कि इस दिन आपको कुछ विशेष चीजों का दान करने से बचना चाहिए...आइए जानते हैं क्या हैं ये वस्तुएं..

 

 

 

 

प्रतीकात्मक फोटो

Things not to Donate on Holi:  हर साल फाल्‍गुन मास की पूर्णिमा को होली का त्योहार मनाया जाता है. होली को धुलेंडी के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन लोग रंग-बिरगे रंगों से होली खेलते हैं. हिंदू धर्म में रंगों के त्योहार होली का खास महत्व है. इस बार होली का त्योहार 8 मार्च को होलिका दहन है और अगले दिन रंगों की होली खेली जाएगी. होली पर अबीर-गुलाल से खेलने की परंपरा है तो वहीं होलिका दहन के दिन इसकी अग्नि में सभी निगेटिव शक्तियों का दहन किया जाता है.

ज्योतिष में ऐसे उपाय बताए गए हैं जिनसे आप अपने जीवन की सभी बुराइयों को खत्म कर सकते हैं. ज्योतिष में बताया गया है कि हर चीज दान में नहीं दी जा सकती है. कुछ चीजों को अगर दान कर दिया तो आपके लिए मुसीबत बन सकती है. यहां हम आपको बताते हैं कि इस त्योहार पर क्या दान नहीं करना चाहिए.

Guru Shukra Yuti 2023: होली पर ग्रहों का महासंयोग, इन तीन राशियों पर मेहरबान रहेगा गुरु-शुक्र ग्रह की युति का दर्लभ संयोग

होली पर बिलकुल ने करें इन चीजों का दान

रुपये पैसे किसी को न दें
होली के दिन किसी भी तरह पैसों का दान नहीं करना चाहिए. धार्मिक मान्यता के अनुसार होलिका दहन की रात में किसी को भी पैसे देने से घर की आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है. इसलिए इस बात का ध्यान रखें.

होली में मथुरा-वृंदावन के इन मंदिरों का करें दर्शन,खुशियों के साथ मिलेगा भगवान का आशीर्वाद

होली के कपड़े किसी को न दें
रंग वाली होली के दिन भूलकर भी अपने पहने हुए कपड़े किसी को न दें. आमतौर पर लोग होली के कपड़े किसी भिखारी या गरीब को दे देते हैं. अगर ऐसा आपने किया तो आपके घर की शांति और खुशहाली भी जा सकती है.

सुहाग की चीजें न करें दान
होलिका दहन के दिन सुहागिन औरतें अपनी कोई भी सुहाग की इस्तेमाल की हुई चीज दूसरी महिला को न दें.  ऐसा करना पति के लिए हानिकारक हो सकता हैं.

सरसों का तेल दान न करें
होलिका दहन पूर्णिमा के दिन होता है और इस दिन तेल का दान न करने की ही सलाह दी जाती है. इसलिए इस्तेमाल किए हुए तेल का दान न करें. अगर आपको दान करना है तो फ्रेश तेल दे सकते हैं.

कांच और स्टील का सामान
होली के दिन लोहे-कांच का सामान या स्टील के बर्तनों का दान न करें अन्यथा आर्थिक नुकसान हो सकता है.

Haldi Ke Totke: नहाने के बाद नाभि पर लगाएं हल्दी का तिलक, किस्मत बदलते देर नहीं लगेगी!

सफेद वस्तुएं न करें दान
होलिका दहन के दिन सफ़ेद चीज का दान नहीं करने से शुक्र ग्रह नाराज हो सकते हैं. इसलिए सफ़ेद चीजों का दान करने से चंद्र दोष भी लग सकता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Shahjahanpur Lat saheb Julus: शाहजहांपुर में निकलेंगे ‘लाट साहब’, ढकी जा रहीं मस्जिदें, जानें अंग्रेजों के विरोध की अनोखी परंपरा

 

 

Trending news