कहीं आपभी तो नहीं खा रहे खराब अंडे, जानें कितने दिन बाद एक्‍सपायर हो जाते हैं अंडे, मिनटों में ऐसे चेक करें
Advertisement

कहीं आपभी तो नहीं खा रहे खराब अंडे, जानें कितने दिन बाद एक्‍सपायर हो जाते हैं अंडे, मिनटों में ऐसे चेक करें

How To Check Egg Expiry Date : अंडे में सबसे ज्‍यादा प्रोटीन होती है. यही वजह है कि लोग अंडे को नाश्‍ते से लेकर रात के भोजन तक पसंद करते हैं. हममें से बहुत कम लोगों को ही पता है कि अंडे भी खराब होते हैं. जी हां एक समय के बाद अंडा एक्‍सपायर यानी खराब हो जाता है. 

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

How To Check Egg Expiry Date : शरीर स्‍वस्‍थ रहे इस‍के लिए प्रोटीन जरूरी होता है. अंडे में सबसे ज्‍यादा प्रोटीन होती है. यही वजह है कि लोग अंडे को नाश्‍ते से लेकर रात के भोजन तक पसंद करते हैं. हममें से बहुत कम लोगों को ही पता है कि अंडे भी खराब होते हैं. जी हां एक समय के बाद अंडा एक्‍सपायर यानी खराब हो जाता है. अब सवाल उठता है कि अंडे में एक्‍सपायरी डेट तो लिखी नहीं होती ऐसे में खराब अंडे की पहचान कैसे करे. तो आइये आज जानते हैं खराब अंडे की पहचान कैसे करें. 

जान पर भी भारी पड़ सकता है खराब अंडा 
कई लोग अंडा लाते ही फ्रीज में रख देते हैं. जब इस्‍तेमाल करना हुआ खा लिया. तो ऐसे लोगों को बता दें कि अंडे की एक्‍सपायरी कम ही दिन की होती है. FSSAI के मुताबिक, अंडे को स्टोर करने से लेकर इसके एक्सपायरी डेट के दिन कम होते हैं. अंडा खाने से पहले चेक कर लें कि खराब तो नहीं हुआ है. खराब अंडा खाने से इंफेक्शन और फूड पॉइजनिंग का भी खतरा होता है. FSSAI ने खराब अंडों की पहचान करने के लिए आसान तरीके बताए हैं. इससे हर कोई पता कर सकता है कि अंडा खराब या फ्रेश. 

खराब अंडे खाने से नुकसान 
अगर आप बिना पहचाने खराब अंडा खा लेते हैं तो 24 घंटे बाद से लेकर अगले 3 से 4 दिन के अंदर आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है. आपके पेट में तेज दर्द हो सकता है. लगातार मितली आना, उल्टियां और दस्त, डायरिया और तेज बुखार आना शुरू हो जाता है. जानकारों के मुताबिक, खराब अंडा अपना पोषण खो देता है. ऐसे में इसमें बैक्‍टीरिया पनपने लगते हैं. जो फूड पॉइजनिंग का कारण बन जाते हैं. 

5 सप्‍ताह तक अंडे ठीक रहते हैं 
जानकारों के मुताबिक, अंडे आमतौर पर पैक की तारीख से 3-5 सप्ताह बाद तक ताजा रहते हैं. 5 सप्ताह के बाद अंडों की ताजगी कम होने लग जाती है. वे स्वाद और रंग खो सकते हैं और बनावट भी कुछ हद तक बदल सकती है. कुछ तरीके हैं जिससे खराब अंडे की पहचान कर सकते हैं. 

ऐसे खराब अंडों की पहचान करें 
अगर अंडा पानी में डूब गया तो वह ताजा है. यदि आपके अंडे नीचे के एक सिरे पर खड़े है तो वे कुछ सप्ताह पुराना है, लेकिन फिर भी खाने के लिए ठीक हैं. यदि यह ऊपर तैरने लगे तो ये खराब है. जैसे-जैसे अंडे की उम्र बढ़ती है उसके अंदर की छोटी हवा की जेब बड़ी हो जाती है क्योंकि पानी निकल जाता है और हवा उसकी जगह ले लेती है. 

WATCH: 22 अप्रैल को देव गुरु बृहस्पति कर रहे राशि परिवर्तन, ये उपाय करने से चमकेगी मेष राशि वालों की किस्मत

Trending news