Kanpur Dehat Case: कड़ी सुरक्षा के बीच आज मां-बेटी का अंतिम संस्कार, लेखपाल के बाद बुलडोजर चालक भी गिरफ्तार, SDM सस्पेंड
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1572391

Kanpur Dehat Case: कड़ी सुरक्षा के बीच आज मां-बेटी का अंतिम संस्कार, लेखपाल के बाद बुलडोजर चालक भी गिरफ्तार, SDM सस्पेंड

 Kanpur Dehat Case: गांव में बड़े पैमाने पर पुलिस बल तैनात किया गया है.. पीएसी भी लगाई गई है... इस घटना से प्रदेश की राजनीति गर्म हो गई है..विपक्षी दल बाबा के बुलडोजर को जानलेवा बता रहे हैं...

 

 

Kanpur Dehat Case: कड़ी सुरक्षा के बीच आज मां-बेटी का अंतिम संस्कार, लेखपाल के बाद बुलडोजर चालक भी गिरफ्तार, SDM सस्पेंड

आलोक त्रिपाठी/कानपुर: संदिग्ध परिस्थितियों में झोपड़ी में लगी आग में मां-बेटी की मौत के मामले में समझौते के बाद पोस्टमार्टम कराया गया. पोस्टमार्टम के दौरान राज्य मंत्री प्रतिभा शुक्ला मौजूद रहीं.  परिजन बुधवार सुबह शवों का अंतिम संस्कार करेंगे.  जिसको लेकर गांव में सुरक्षा और कड़ी कर दी गई है.

कानपुर देहात के मड़ौली गांव में सोमवार को अवैध कब्जा हटाने की कार्रवाई के दौरान संदिग्ध हालात में जिंदा जलकर मरी मां-बेटी के मामले में एफआईआर दर्ज करने के बाद लेखपाल अशोक सिंह गिरफ्तार कर लिया गया. तो वहीं, एसडीएम ज्ञानेश्वर प्रसाद को भी निलंबित कर दिया गया है. बुलडोजर चलाने वाले दीपक कुमार को भी गिरफ्तार कर लिया गया है. उत्तर प्रदेश सरकार की महिला कल्याण और बाल विकास राज्‍य मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने कानपुर देहात के एक गांव में अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान मां-बेटी के कथित तौर पर आत्मदाह करने के मामले कहा कि योगी सरकार की इस मामले पर पूरी नजर है. आज मां-बेटी का अंतिम संस्कार  किया  जाएगा. संवेदनशील मामले को देखते हुए फोर्स तैनात की गई है.

कानपुर बिठूर घाट पर होगा अंतिम संस्कार
अतिक्रमण के दौरान जलकर मां बेटी की मौत पर अंतिम यात्रा कानपुर बिठूर घाट पर होगा. ग्रामीणों और परिजनों के लिए प्रशासन ने निजी बसों का इंतजाम किया है. शव को जल्दबाजी में लेकर जाने पर परिजनों ने हंगामा किया. आईजी से परिजनों की बहस हुई. शव वाहन को मंडलायुक्त ने रोकने का आदेश दिया. बिना पूर्ण क्रिया के शव को l ले जाने की बात कही. विरोध पर पुलिस अधिकारियों ने शव वाहन को रोका .पूरी घरेलू क्रिया के बाद शव भेजने के लिए वाहन को पुनः घर बुलाया गया. 

 

दोषियों को नहीं छोड़ा जाएगा
परिजनों से मिलने के लिए पूर्व सांसद अनिल शुक्ल वारसी के साथ राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला पोस्टमार्टम हाउस पहुंची. यहां पर मंत्री शुक्ला ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि दोषी अधिकारियों को बख्शा नहीं जाएगा. उन्होंने कहा, 'यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ घटना को लेकर बहुत संवेदनशील हैं और वह जल्द ही दोषी अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे.' उन्होंने कहा, “ मुख्यमंत्री ने मुझे फोन कर गांव का दौरा करने और पीड़ित परिवार से मिलकर वास्तविकता का पता लगाने और फिर तथ्यों से अवगत कराने के लिए कहा हैं.
राज्यमंत्री बोली मुख्यमंत्री ने मामले को गंभीर बताया है. पीड़ित परिवार को हर संभव सहायता और मदद का सीएम योगी ने भरोसा दिया है. राज्यमंत्री बोलीं मामले को लेकर सीएम गंभीर हैं. 

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने की परिवार के लोगों से बात
आप मेरे परिवार का हिस्सा हैं। यह घटना दुखद व दर्दनाक है। हम सब इसकी निंदा करते हैं। जो भी दोषी हैं ऐसी कार्रवाई होगी कि पुश्तें याद रखेंगी. मड़ौली कांड के पीड़ित परिवार को यह आश्वासन उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने वीडियो काल के दौरान दिया. डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने मृतक प्रमिला के बेटे शिवम, अंश व बहू शालिनी से बात की. उन्होंने पीड़ितों से कहा कि घटना बहुत दुखदायी है। हम तुम्हारे साथ हैं। जब से सुना है, लगातार अधिकारियों से वार्ता करके आरोपियों पर कार्रवाई हो रही है। बोले, हम इससे भी कड़ी कार्रवाई करेंगे। यह लड़ाई हमारी है और पूरी सरकार तुम्हारे साथ हैं.

कानपुर देहात में मां-बेटी की जलकर मौत मामले में सपा हमलावर, शिवपाल ने घेरा, सरकार ने दी सफाई

सीबीआई जांच की मांग को लेकर हाईकोर्ट में दाखिल हुई याचिका
याचिका में घटना के समय मौजूद सभी जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई है. हाईकोर्ट की निगरानी में पूरे मामले की सीबीआई जांच की मांग के साथ मृतक परिवार के जीवन यापन के लिए उचित मुआवजे की भी मांग है. इलाहाबाद हाईकोर्ट के अधिवक्ता गौरव द्विवेदी ने पत्र याचिका दाखिल की  है. हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस को पत्र लिख याचिका को जनहित याचिका के तौर पर जल्द से जल्द सुनवाई की मांग की गई है. याची अधिवक्ता ने पूरे घटनाक्रम को अमानवीय कृत्य बताया. 

कड़ी सुरक्षा के बीच शवों का पोस्टमार्टम 
चिकित्सकीय पैनल और वीडियो ग्राफी के साथ  शवों का पोस्टमार्टम हुआ. उस दौरान दोनों थानों की फोर्स तैनात थी. प्रशासन ने शव वाहन से दोनों शवों को पोस्टमार्टम के बाद गांव के लिए रवाना किया. बुधवार सुबह पीड़ित परिवार मां बेटी के शवों का अंतिम संस्कार होगा. गांव में सुरक्षा को लेकर भारी पुलिस बल तैनात किया गया हैं.

कानपुर देहात मामले में अब तक की कार्रवाई 
50 से अधिक पर हत्या और अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है. इस मामले में SDM और लेखपाल निलंबित कर दिए गए हैं.  JCB ड्राइवर अरेस्ट किया गया.

कानपुर देहात में अतिक्रमण हटाने के दौरान मां-बेटी जिंदा जले, गांव वालों ने अफसरों को खदेड़ा

मंडलायुक्त राज शेकर ने कानपुर देहात हादसे को बताया दर्दनाक
कानपुर देहात मामल में मंडलायुक्त राज शेखर का बयान सामने आया है. उन्होंने इस हादसे को दर्दनाक बताया है. पूरा गांव दुःखी है. परिवार की पूरी सहायता की जाएगी. 
शासन के अधिकारी कल रात से मौजूद हैं. उन्होंने बताया कि मेन आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है. कठोर कार्रवाी की जा रही है  और लेखपाल -एसडीएम को सस्पेंड कर दिया गया है

दोनों भाइयों को मिलेगा गनर, हर संभव सहायता का निर्देश
मंडलायुक्त राजशेखर ने कहा कि पीड़ित परिवार के दोनों को भाइयों को गनर दिया जाएगा. पीड़ित परिवार की हर संभव सहायता सीएम के निर्देश पर की जा रही है.  पीड़ित परिवार को पट्टा व आवास की व्यवस्था कराई जा रही है. वहीं डिप्टी सीएम ने सरकारी नौकरी देने की बात कही है. दोनों भाई अधिकारियों और डिप्टी सीएम से बात करने के बाद संतुष्ट हैं.  

क्या था पूरा मामला
मड़ौली गांव निवासी गेदनलाल ने गांव के ही कृष्ण गोपाल दीक्षित, अंश दीक्षित, शिवम आदि के खिलाफ आबादी की जमीन पर कब्जा कर मकान बनाने की शिकायत की थी. इस पर 13 जनवरी 2023 को एसडीएम मैथा के निर्देश पर राजस्व निरीक्षक नंद किशोर, लेखपाल अशोक सिंह चौहान ने जेसीबी से मकान ढहा दिया था. 14 जनवरी को तहसीलदार अकबरपुर रणविजय सिंह ने कृष्ण गोपाल, प्रमिला, शिवम, अंश, नेहा शालिनी व विहिप नेता आदित्य शुक्ला तथा गौरव शुक्ला के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था. मौजूदा समय में वह लोग कच्चा छप्पर रखकर वहां पर रह रहे थे, उसे ही हटाने के लिए प्रशासनिक अफसरों की टीम पुलिस बल के साथ पहुंची थी.

कानपुर देहात में मां-बेटी की जलकर मौत के मामले में SDM, थाना प्रभारी समेत कई अफसरों पर FIR, पीड़ितों ने 5 करोड़ मुआवजा मांगा

 

 

Trending news