कानपुर हिंसा में बड़ा खुलासा: युवाओं को भड़काने के लिए दी गई थी ट्रेनिंग, 29 गिरफ्तारी, जानें अब तक का हर अपडेट
Advertisement

कानपुर हिंसा में बड़ा खुलासा: युवाओं को भड़काने के लिए दी गई थी ट्रेनिंग, 29 गिरफ्तारी, जानें अब तक का हर अपडेट

कानपुर हिंसा का सपा कनेक्शन सामने आया है. ..कानपुर उपद्रव के पीछे डी-टू गैंग का भी रोल सांमने आ रहा है...कानपुर बेकनगंज हिंसा का मामला मुख्य आरोपी हयात जफर हाशमी पर कई मुकदमे दर्ज हैं. .आज हयात जफर सहित 4 आरोपियों को कोर्ट में पेश किया जाएगा....

कानपुर हिंसा में बड़ा खुलासा: युवाओं को भड़काने के लिए दी गई थी ट्रेनिंग, 29 गिरफ्तारी, जानें अब तक का हर अपडेट

कानपुर: कानपुर के बेकनगंज में हुई हिंसा मामले की जांच जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है. वैसे-वैसे कई खुलासे भी हो रहे हैं. बेकनगंज में शुक्रवार को हुई हिंसा के मामले में अभी तक पुलिस की ओर से तीन प्राथमिकी दर्ज की गई हैं.  पुलिस की ओर से इस प्रकरण में अभी तक 29 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. इन सभी आरोपियों पर गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई होगी और उनकी संपत्ति को जब्त किया जाएगा.

कानपुर हिंसा पर चले सियासी तीर, साक्षी महाराज ने कहा-हिंदुओं सावधान हो जाओ, बरेली में खतरे की घंटी समेत जानें पूरी कहानी

जानकारी के अनुसार, हिंसा के लिए व्हाट्सएप पर ग्रुप बनाए गए. व्हाट्सएप ग्रुपों में कश्मीर की पत्थरबाजी के वीडियो डालकर ट्रेनिग देने की बात भी सामने आई है. भड़काऊ बयानों को लिखकर युवाओं की बुलाया गया था.

हिंसा का सपा कनेक्शन सामने आया
कानपुर हिंसा का सपा कनेक्शन सामने आया है. ऑल इंडिया जमीअतुल कुरेशी एक्शन कमेटी ने भी  बंद का ऐलान किया था. संस्था के जिलाध्यक्ष निजाम कुरेशी का सपा से संबंध सामने आया है. निजाम कुरेशी खुद को सपा का महानगर सचिव भी बताता है. पुलिस ने निजाम कुरेशी पर भी एफआईआर दर्ज की है.  निजाम कुरेशी 34 नामजदों में शामिल है.

हयात पर दर्ज हैं कई मुकदमे
कानपुर बेकनगंज हिंसा का मामला मुख्य आरोपी हयात जफर हाशमी पर 9 मुकदमे दर्ज हैं. बेकनगंज कोतवाली में पहले से हयात पर मुकदमे हैं. 7 सीएलए सहित गंभीर धाराओं में  मुकदमे दर्ज हैं. कानपुर मामले में पुलिस कमिनशर ने एसआईटी गठित कर दी है.

PFI करता है फंडिंग
पीएफआई संस्थाओं को फंडिंग करता रहा है. पुलिस को साजिशकर्ता हयात हाशमी के पास से संदिग्ध दस्तावेज मिले हैं. सूत्र उपद्रव वाले दिन यतीमखाना के पास हाशमी की लोकेशन मिली है. अन्य आरोपी जावेद की लोकेशन भी बवाल वाले इलाके में ही मिली. मुख्य साजिशकर्ता हयात के मोबाइल से महत्वपूर्ण डाटा भी मिला.

वीडियो के जरिए दी जाती थी ट्रेनिंग
कानपुर उपद्रव मामले में साजिशकर्ताओं के तार PFI से जुड़ रहे हैं. पुलिस को मिले दस्तावेज पीएफआई से जुड़ी चार संस्थाओं के दस्तावेज AIIC SDPI CFI RIF मिले हैं. सूत्रों के हवाले से खबर है कि ग्रुपों में कश्मीर की पत्थरबाजी के वीडियो डालकर ट्रेनिग दी गई. भड़काऊ बयानों को लिखकर युवाओं को बुलाया गया. साथ ही ग्रुप के मेम्बरों को हिदायत दी गई कि अपनी dp न लगाएं.

काशी विश्वनाथ में दर्शन-पूजन करेंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, जानें महामहिम के आज के दिन का पूरा कार्यक्रम

सपा नेता के साथ तस्वीर हुई थी वायरल
हिंसा का मुख्य आरोपी हयात जफर की सपा MLA इरफान सोलंकी के संग तस्वीर वायरल हुई. कांग्रेस नेता इमरान प्रतापगढ़ी के साथ भी तस्वीर वायरल हुई थी.

आज कोर्ट में होगी पेशी
कानपुर बेगमगंज हिंसा मामले में आज हयात जफर सहित 4 आरोपियों को कोर्ट में पेश किया जाएगा. पुलिस आरोपियों की कस्टडी रिमांड मांगेगी. पुलिस हयात से बरामद दस्तावेज की जांच में जुटी है. इसके अलावा हयात के मोबाइल की चैटिंग की भी जांच होगी.

लखनऊ से गिरफ्तार हुआ हयात जफर
कानपुर बवाल के मुख्य आरोपी हयात जफ़र हाशमी को STF ने लखनऊ से गिरफ्तार किया. बात दें कि CAA, NRC हिंसा के दौरान भी जफ़र ने ज़हर उगला था.

कानपुर उपद्रव के पीछे डी-टू गैंग का हाथ
कानपुर उपद्रव के पीछे डी-टू गैंग का भी रोल सांमने आ रहा है. गैंग के सबसे खास शूटर अफ़ज़ाल अभी दस दिन पहले ही जेल से छूट कर आया है.  मामले में नामजद आदिल,इमरान कालिया,इसराइल डी टू गैंग के लिए काम करते हैं.  डी टू गैंग के है तार आतंकी संगठन के साथ जुड़े हैं. कानपुर में हुए caa-nrc हिंसा मामले में भी नाम आ चुका हैं

पुलिस ने 350 वीडियो और सीसीटीवी फुटेज देखे
वीडियो और फुटेज में दिख रहा है कि नाबालिग पत्थरबाज इस्तेमाल किए गए. बवाल के लिए नाबालिगों को आगे किया गया. उस समय पत्थरबाजों ने चेहरे पर रुमाल बांध रखे थे.

पुलिस ने कई लोगों को किया गिरफ्तार
बेकनगंज पर हुई हिंसा का मामले में देर रात पुलिस ने 30 से अधिक लोगों हिरासत में लिया. सीसीटीवी वीडियो के आधार पर धरपकड़ तेज की गई. पुलिस की 10 टीमें आरोपियों को गिरफ्तार करने में जुटी है. पुलिस अलग-अलग थानों में आरोपियों को रखकर पूछताछ कर रही है. पुलिस ने सभी सीसीटीवी फुटेज इक्ट्ठा कर लिए हैं. अब प्रोफेशनल टीम उन वीडियो के आधार पर pic निकालेगी. आरोपियों की होर्डिंग में तस्वीर लगाई जाएगी.

पहले लोग कहते थे अखिलेश के सामने क्यों लड़े, अब यादव समाज हमारे साथ- जिले में फिर खिलेगा कमल-दिनेश लाल यादव 'निरहुआ'

यू ट्यूब चैनल के ऑफिस में छिपे हुए थे चारों
पुलिस कमिश्नर ने बयान देते हुए कहा कि चारों लखनऊ में यू-ट्यूब चैनल के ऑफिस में छिपे थे. पुलिस 14 दिन की रिमांड मांगेगी. PFI से कनेक्शन की जांच होगी.  लोगों को चिन्हित किया जा रहा है. अब तक 36 लोग चिन्हित किए गए हैं. गैंगेस्टर,एनएसए के तहत कार्रवाई की जाएगी. अब तक 29 लोग गिरफ्तार किए गए हैं.

हाथा में घुसे थे उपद्रवी
चन्देशर हाता के लोगों ने पहले ही कानपुर विकास प्राधिकरण से  शिकायत की थी. इस शिकायत में कहा गया था कि हाता के अगल-बगल बिना अनुमति के 6 मंजिला इमारतें बनाई जा रही हैं. इन इमारतों की वजह से कोई अप्रिय घटना हो सकती है. लोगों का आरोप है कि शत्रु संपत्ति पर ये इमारतें बनाई गई हैं. कल हुई fir में भी हाता की इमारतों का जिक्र किया गया था. कहा जा रहा है कि उपद्रवी हाता में घुसे थे.

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन बड़ी खबरों पर बनी रहेगी नजर, एक क्लिक पर पढ़ें 5 जून के बड़े समाचार

WATCH LIVE TV

Trending news