Interesting Facts: जींस में क्यों बने होते हैं छोटे पॉकेट्स? जानें इसके पीछे की वजह
Advertisement

Interesting Facts: जींस में क्यों बने होते हैं छोटे पॉकेट्स? जानें इसके पीछे की वजह

Interesting Facts: अपने रेगुलर लाइफ में लोग जींस पहनना पसंद करते हैं. जींस को आप किसी भी टॉप, कुर्ती, कुर्ता के साथ मैच करके पहन सकते हैं. आज के समय में तो कई प्रकार के जींस मार्केट में बनने लगे हैं. ऐसे में आपने कभी ध्यान दिया होगा कि जींस में छोटी जेब क्यो बनी होती है? 

Interesting Facts: जींस में क्यों बने होते हैं छोटे पॉकेट्स? जानें इसके पीछे की वजह

Interesting Facts: पुराने समय से लेकर वर्तमान के समय तक हर कोई जींस पहनता आ रहा है. जींस का फैशन आज तक आउट नहीं हुआ. शायद कभी जींस 'आउट ऑफ फैशन' होगा भी नहीं. आपने भी जींस पहना होगा, लेकिन आपने कभी ये ध्यान नहीं दिया होगा कि जींस में पॉकेट के अंदर भी एक छोटी सी जेब लगी होती है. साथ ही कुछ बटन भी लगे होते हैं. इस खबर में हम आपको बताएंगे की इसके पीछे की क्या वजह है. 

 Bank: कई सारे बैंकों में खोल रखा है खाता, तो फटाफट कर लें बंद, नहीं तो हो जाएगा नुकसान!

इसलिए बनी छोटी पॉकेट
अपने रेगुलर लाइफ में लोग जींस पहनना पसंद करते हैं. जींस को आप किसी भी टॉप, कुर्ती, कुर्ता के साथ मैच करके पहन सकते हैं. आज के समय में तो कई प्रकार के जींस मार्केट में बनने लगे हैं. ऐसे में आपने कभी ध्यान दिया होगा कि जींस में छोटी जेब क्यो बनी होती है? दरअसल, इसका संबंध जींस की शुरुआत से है. जींस का आविष्कार खदान में काम करने वाले मजदूरों के लिए किया गया था. 

Russia Ukraine War: यूक्रेन में फंसे यूपी के कई स्टूडेंट्स, युद्ध के दौरान कैसे हैं हालात, बताया आंखों देखा हाल

हर जींस में बनी होती है पॉकेट
उस समय पॉकेट वॉच का चलन होता था. ऐसे में काम कर रहे मजदूर उसे सामने वाले पॉकेट में नहीं रखते थे. ऐसा करने से लोगों को वॉच टूटने का डर रहता था. तब इस समस्या को खत्म करने के लिए छोटी पॉकेट बनाई गई. इसके बाद से प्रचलन में आ गई और धीरे-धीरे यह जींस का हिस्सा बन गया.   

Video: शिल्पा शेट्टी ने Jacqueline Fernandez के साथ किया मजेदार डांस, वीडियो हो रहा वायरल

बटन्स लगने के पीछे ये है वजह
जींस की जेब में छोटे बटन्स भी होते हैं. इसके पीछे भी एक इतिहास जुड़ा हुआ है. दरअसल, जींस का कपड़ा रफ एंड टफ होता है. इस वजह से फटता नहीं है, लेकिन इसकी पॉकेट के साथ मजदूरों को शिकायत थी. पैंट की पॉकेट जल्द ही फट जाती थी. ऐसे में टेलर ने नया जुगाड़ लगाया और जींस की पॉकेट के किनारों पर छोटे-छोटे मेटल के पुर्जे लगा दिए. धीरे-धीरे यह बटन के रुप में बदल गया. 

WATCH LIVE TV

Trending news