Kanpur: शेयर बाजार में बिक सकेगी जमीन, खरीद-फरोख्त में फ्रॉड पर लगेगी लगाम, जानिए क्या है KDA का प्लान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1499208

Kanpur: शेयर बाजार में बिक सकेगी जमीन, खरीद-फरोख्त में फ्रॉड पर लगेगी लगाम, जानिए क्या है KDA का प्लान

Kanpur News:  शेयर मार्केट पर अब जमीन की भी बिक्री शुरू हो सकेगी. इसको लेकर कानपुर विकास प्राधिकरण आईआईटी कानपुर की मदद से खास तकनीक पर काम कर रहा है. इसके जरिए जमीन की खरीद-फरोख्त में होने वाले फ्रॉड पर भी लगाम लग सकेगी. 

Kanpur: शेयर बाजार में बिक सकेगी जमीन, खरीद-फरोख्त में फ्रॉड पर लगेगी लगाम, जानिए क्या है KDA का प्लान

श्याम तिवारी/कानपुर: आने वाले समय में शेयर मार्केट में जमीन की खरीद बिक्री भी हो सकेगी. कानपुर में केडीए ऐसी तकनीक विकसित कर रहा है, जिससे शेयर मार्केट में जमीन की खरीद बिक्री की जा सकेगी. आईआईटी कानपुर की मदद से केडीए ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर काम कर रहा है. ऐसा करने वाला केडीए उत्तर प्रदेश का पहला विकास प्राधिकरण है. ब्लकचेन टेक्नोलॉजी का प्रयोग करने से जमीनों की खरीद-फरोख्त में होने वाले फ्रॉड को पूरी तरह से रोका जा सकेगा.

कानपुर विकास प्राधिकरण द्वारा किए जा रहे इस काम को देश की 7 सबसे बेहतरीन प्रैक्टिस वर्क के लिए चयनित किया गया है. केडीए वीसी अरविंद सिंह ने बताया कि पहले चरण में ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी की मदद से ट्रांसफॉर्मेबल डेवलपमेंट राइट की नवीन पॉलिसी सरकार की आई है, उसको हम इस टेक्नोलॉजी में कवर करेंगें. इसके माध्यम से सबसे अच्छी चीज यह होगी कि प्रॉपर्टी के जो भी दस्तावेज (डेवलपमेंट राइट सर्टिफिकेट) तैयार होंगे, उसमें किसी भी तरह से धोखाधड़ी नहीं हो पाएगी.

 

क्रिसमस से सस्ती हवाई यात्रा की सौगात, UP में नई एयरलाइन का हवाई यात्रियों को तोहफा

प्रॉपर्टी के दस्तावेज, लैंड के दस्तावेज में फ्रॉड की सम्भावना पूरी तरह से खत्म हो जाएगी. इसके सफल होने पर इसे हम लोग इसको विस्तृत रूप से अन्य प्रॉपर्टी और लैंड रिलेटेड मैटर में भी लागू करेंगे ताकि हमारे पास एक ऐसा डेटाबेस बन जाए, जिसमें कोई संशय ना हो. टीडीआर को लेकर ऐसी सोच विकसित की गई है कि स्टॉक मार्केट में शेयर डिमैट अकाउंट में ट्रैडेबल होते हैं, उसी तरीके से डेवलपमेंट राइट सर्टिफिकेट्स शेयर मार्केट की तर्ज पर डिमैट अकाउंट पर रहेंगे और वह ट्रेडेबल कमोडिटी के रूप में हो जाएंगे. इस तरह से प्रॉपर्टी मार्केटेबल हो जाएगी.

मां की अय्याशी में बेटी बनी बाधा तो प्रेमी संग मिलकर दबा दिया गला,मिली कर्मों की सजा

दूसरे चरण में लैंड रिफॉर्म्स के ऊपर भी काम करेंगे. इससे पूरे उत्तर की लैंड और दस्तावेज रिलेटेड समस्या खत्म हो जाएगी. नहीं जमीन की खरीद फरोख्त में धोखाधड़ी की सम्भावना भी खत्म हो जाएगी. एक क्लिक पर ही जमीन से रिलेटेड सभी जानकारी मिल जाएगी. यह व्यवस्था पूरे प्रदेश के लिए लाभकारी होगी. केडीए ने शिक्षक दिवस के मौके पर आईआईटी कानपुर के साथ ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी के लिए एमओयू साइन किया था.

Nasal Vaccine: नाक से क्यों दी जाएगी वैक्सीन? कितनी है असरदार? और कैसे करेगी काम? जानिए सारे सवालों का जवाब

Trending news