गर्मियों में लीची खाने से दांपत्य जीवन होगा सुखद, सेहत को मिलेंगे और भी कई फायदे
Advertisement

गर्मियों में लीची खाने से दांपत्य जीवन होगा सुखद, सेहत को मिलेंगे और भी कई फायदे

गर्मी के मौसम के फलों में लीची सबसे रसीला और सेहत के लिए लाभदायक फल है, जो आपका इम्यून सिस्टम बूस्ट करती है. इसके सेवन से गर्मी के मौसम में महसूस होने वाली एनर्जी की कमी, थकान और कमजोरी दूर होती है.

गर्मियों में लीची खाने से दांपत्य जीवन होगा सुखद, सेहत को मिलेंगे और भी कई फायदे

नई दिल्लीः गर्मी का मौसम शुरू हो गया है. साथ ही मौसमी फलों की बहार भी आ चुकी है. इस मौसम के फलों में लीची सबसे रसीला और सेहत के लिए लाभदायक फल है, जो आपका इम्यून सिस्टम बूस्ट करती है. इसके सेवन से आपकी स्किन में भी निखार आता है. लीची खाने से आपका पाचन दुरुस्त रहता है. पानी की कमी रोकने से लेकर लीची कई गंभीर रोगों को कंट्रोल करने में भी सहायक है. इससे शरीर और पेट को ठंडक मिलती है, इसलिए इसे जरूर खाना चाहिए.

केदारनाथ धाम के कल खुलेंगे कपाट, बाबा की डोली के स्वागत में 15 क्विंटल फूलों से सजा दरबार, यहां देखें फोटो

लीची एक हाई एनर्जी फ्रूट होता है. इसके सेवन से गर्मी के मौसम में महसूस होने वाली एनर्जी की कमी, थकान और कमजोरी दूर होती है. हालांकि, लीची का बहुत अधिक मात्रा में सेवन करने से बचें. क्योंकि ज्यादा लीची खाने से शरीर में खुजली, सूजन और सांस लेनें में तकलीफ होने जैसी परेशानियां हो सकती हैं. आज हम आपको लीची से जुड़े सेहत के लिए फायदे बता रहे है. 

इन खनिज तत्वों की है खजाना
लीची में  फाइबर, पानी, विटामिन ए, बी कंप्लेक्स, विटामिन सी, विटामिन बी6, नियासिन, कैल्शियम, आयरन, राइबोफ्लेविन, फोलेट, तांबा, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्निशियम और मैग्नीज जैसे खनिज पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर और पेट को ठंडक देते है. गर्मियों में इस फल को खाने से बहुत से फायदे मिलते हैं. पानी की कमी रोकने से लेकर लीची कई गंभीर बीमारियों को कंट्रोल करने में भी मददगार है. 

IRCTC लेकर आया है बेहतरीन पैकेज, सस्ते में कर सकेंगे Andaman की सैर

ब्लड सर्कुलेशन करेगी बेहतर 
इसमें 66 कैलोरी प्रति 100 ग्राम की मात्रा में मौजूद होती है. इसके अलावा इसमें सैच्युरेटेड फैट नहीं पाया जाता. वहीं, इसमें मौजूद फोलेट कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखता है. इससे नर्वस सिस्टम और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है.

भोजपुरी गाने 'बलम Coca Cola पिला दो' लड़की ने इंटरनेट पर लगाई आग, वीडियो वायरल 

रेड ब्लड सेल्स का निर्माण
लीची में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर हार्टबीट और खून के संचार को भी कंट्रोल करता है, जिससे दिल की बीमारियां और हार्ट अटैक आने की संभावना कम हो जाती है. इसमें प्रचूर मात्रा में पाया जाने वाला कॉपर लाल रक्त कणिकाओं का निर्माण करता है. 

लीची विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत
लीची में विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में मौजूद होता है. प्रति 100 ग्राम लीची में 71.5 मिलीग्राम विटामिन सी अवेलेबल होता है, जो हर रोज की जरूरत की 119 फीसदी है. 

पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है एलोवेरा जेल से तैयार ड्रिंक, स्टैमिना बढ़ाने के साथ देता है और भी कई फायदे

लीची के सेवन से होने वाले फायदे ये भी हैं
1.बीटा कैरोटीन और ओलीगोनोल से भरपूर होने के कारण यह दिल को स्वस्थ रखने में काफी सहायक होता है.
2.लीची का सेवन कैंसर कोशि‍काओं को बढ़ने से रोकने में मदद करता है.
3.अगर आपको ठंड लग गई है तो लीची खाने से लाभ होता है.
4.अस्थमा से बचने के लिए इसका इस्तेमाल अच्छा विकल्प है. 
5.कब्ज की समस्या होने पर लीची का सेवन करें, इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है.
6. अगर आप अपनी सेक्स लाइफ को स्मूद बनाना चाहते हैं, तो इसका सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. 

Watch Video: गर्मी ने कर दिया इनका दिमाग खराब, सड़क पर करने लगे ऐसा काम

लीची के सेवन से कुछ नुकसान भी हैं
1.लीची में फाइबर की अच्छी खासी मात्रा होती है, जो पाचन क्रिया को बेहतर करने में सहायता करता है. साथ ही इसके सेवन से उल्टी और दस्त की परेशानी से बच सकते हैं.   
2.लीची के ज्यादा सेवन से मोटापा बढ़ सकता है, क्योंकि इसमें चीनी ज्यादा मात्रा में होती है.
3.ज्यादा लीची खाने से अर्थराइटिस की समस्या भी हो सकती है. क्योंकि इसमें शुगर के साथ ही कैलोरी की मात्रा भी ज्यादा होती है.
4.गठिया के मरीजों को लीची का अधिक सेवन नुकसानदायक हो सकता है.
5. गले में खराश की समस्या है, तो आप लीची का सेवन ना करें. इसकी तासिर गर्म होती है और ज्यादा सेवन से गले में खराश और दर्द हो सकता है.
6. प्रेग्नेंट और ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को इसका सेवन नही करना चाहिए. 

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य ज्ञान के लिए लिखा गया है. किसी भी चीज के सेवन से पहले आप डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें. जी मीडिया इस तरह की किसी भी जानकारी का दावा नहीं करता है.

WATCH LIVE TV

Trending news