ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब नहीं लगाने होंगे RTO के चक्कर, 2022 में घर से ही दे सकेंगे टेस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1049766

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब नहीं लगाने होंगे RTO के चक्कर, 2022 में घर से ही दे सकेंगे टेस्ट

फीस जमा करने की प्रक्रिया पहले से ही ऑनलाइन है, जिससे लोगों को ऑनलाइन ही ड्राइविंग लाइसेंस के लिए फीस देने में आसानी होती है

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब नहीं लगाने होंगे RTO के चक्कर, 2022 में घर से ही दे सकेंगे टेस्ट

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के लोगों को अब ड्राइविंग लाइसेंस/लर्नर लाइसेंस (Driving Licence/Learner Licence) बनवाने के लिए परेशान नहीं होगा पड़ेगा. अब लर्नर लाइसेंस के लिए आरटीओ ऑफिस (RTO Office) के धक्के आपको नहीं खाने पड़ेंगे. जल्द ही राजधानी लखनऊ (Lucknow) सहित राज्य के अन्य शहरों में घर बैठे लर्नर लाइसेंस मिलने की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. इसपर काम किया जा रहा है. सबकुछ ठीक रहा तो नए साल में इस व्यवस्था की शुरुआत कर दी जाएगी. 

UP Chunav 2022: अब Voter ID Card से जुड़ेगा आपका आधार कार्ड, सरकार ने दी मंजूरी

2022 में होगा शुरू
दरअसल, यूपी के बाराबंकी में इस व्यवस्था को लेकर ट्रायल रन पूरा हो गया है. जल्द ही इसे तमाम शहरों के लिए शुरू किया जाएगा. ट्रायल में जो भी खामियां है उसे देखा जा रहा है. खामियों की बारीकी से पड़ताल कर एनआईसी पोर्टल (NIC Portal) पर अपडेट किया जा रहा है. जांच में सब कुछ सही रहा तो इस नियम को नए साल यानी 2022 में शुरू कर दिया जाएगा. इसके बाद आवेदक घर से ही डीएल के लिए टेस्ट दे सकेंगे. 

PM Kisan 10th Installment: किसानों के खाते में क्यों नहीं आई अभी तक 10वीं किस्त, जानें वजह

घर बैठे दे पाएंगे एग्जाम
फीस जमा करने की प्रक्रिया पहले से ही ऑनलाइन है, जिससे लोगों को ऑनलाइन ही ड्राइविंग लाइसेंस के लिए फीस देने में आसानी होती है, लेकिन लर्नर परीक्षा के लिए आरटीओ कार्यालय जाना पड़ता है. लर्नर लाइसेंस की परीक्षा के लिए आपको आरटीओ ऑफिस जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अब आप घर बैठे ही परीक्षा देकर अपना लर्निंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं. 

कोविड के चलते अपनों को खोने वाले परिवारों को योगी सरकार देगी 50-50 हजार रुपये, ऐसे करें आवेदन

16 में से 9 पास करना जरूरी 
बता दें, आवेदक इस प्रक्रिया को ऑनलाइन भी पूरी कर सकेंगे. ऐसा हो जाने से आवेदकों को कागजातों की जांच के लिए ऑफिस नहीं जाना पड़ेगा. फीस से लेकर सिग्नेचर तक सभी आपको वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे. प्रोसेस कम्पलीट होने के बाद आवेदक को ऑनलाइन ही परीक्षा देनी होगी, जिसे तय समय के अंदर देखकर हल करना होगा. एग्जाम में 16 प्रश्न होंगे इनमें से 9 को पास करना जरूरी है. पास होने पर आपको मैसेज के जरिए तुरंत ही जानकारी मिल जाएगी.

WATCH LIVE TV

Trending news