Mahashivratri 2023 : बिस्किट वाले बाबा भोलेनाथ, महाशिवरात्रि पर संगम तट पर बना अनोखा शिवलिंग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1576134

Mahashivratri 2023 : बिस्किट वाले बाबा भोलेनाथ, महाशिवरात्रि पर संगम तट पर बना अनोखा शिवलिंग

अभी तक आपने कई ज्योतिर्लिंग,शिवलिंग के दर्शन किए होंगे.  लेकिन आज हम आपको ऐसे शिवलिंग के दर्शन करवाने जा रहे हैं, जिसके बारे में आपने शायद ही पहले कभी  सुना होगा.

Mahashivratri 2023 : बिस्किट वाले बाबा भोलेनाथ, महाशिवरात्रि पर संगम तट पर बना अनोखा शिवलिंग

मोहम्मद गुफरान/प्रयागराज: अभी तक आपने कई ज्योतिर्लिंग,शिवलिंग के दर्शन किए होंगे.  लेकिन आज हम आपको ऐसे शिवलिंग के दर्शन करवाने जा रहे हैं, जिसके बारे में आपने शायद ही पहले कभी  सुना होगा. जी हां इससे पहले आपने स्फटिक और पत्थर के शिवलिंग के दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त किया होगा और फूलों और रुद्राक्षों से शिवलिंग का श्रृंगार होते देखा होगा. लेकिन महाशिवरात्रि पर्व की पूर्व संध्या पर संगम की रेती पर एक ऐसा अनूठा शिवलिंग तैयार किया गया है जो कि खाने वाले हजारों बिस्किट से बना हुआ है. शिवलिंग के दर्शन के लिए लोगों की भीड़ जुटी हुई है. 

Kedarnath Dham Kapat: महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर केदारनाथ कपाट खुलने की तारीखों का होगा ऐलान, ओंकारेश्वर मंदिर 8 कुंतल गेंदों से सजा

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के छात्र ने किया शिवलिंग तैयार
आपको बता दें कि इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के फाइन आर्ट के छात्र  जय गुप्ता ने साढ़े 5 फीट ऊंचा अनूठा शिवलिंग लगभग 6 घंटे की कड़ी मेहनत के बाद तैयार किया है. विश्व धरोहर खजुराहो के कंदरिया महादेव मंदिर में स्थापित शिवलिंग तर्ज पर इसे तैयार किया गया है. संगम नोज पर बनाए गए इस अनूठे शिवलिंग को देखने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु और पर्यटक भी यहां पहुंच रहे हैं. लोग जहां इसकी सराहना भी कर रहे हैं। वहीं कई लोग इस अनूठे शिवलिंग के साथ सेल्फी भी ले रहे हैं। संगम पर बनाए गए इस अनूठे शिवलिंग की घंटे घड़ियाल के साथ पूजा-अर्चना भी हो रही है. 

Mahakaleshwar Jyotirlinga: महाशिवरात्रि पर महाकालेश्वर का होगा विशेष पूजन, दर्शन के लिए उमड़ा जनसैलाब

महाशिवरात्रि पर ऐसे करें शिवलिंग की पूजा 
शिवरात्रि पर्व पर शिवलिंग पर गंगाजल चढ़ाने से भक्त को भौतिक सुख के साथ-साथ मोक्ष की प्राप्ति होती है. मान्यता के अनुसार बेलपत्र चढ़ाने से भगवान भोले नाथ का मस्तक शीतल रहता है. बेलपत्र चढ़ाने से व्यक्ति सौभाग्यशाली बनता  है.  दूध, दही, घी, शहद और शक्कर से अलग-अलग तथा सबको एक साथ मिलाकर पंचामृत से शिवलिंग को स्नान कराकर जल से अभिषेक करें. इससे आपके घर में सुख, समृद्धि और शांति का वास होगा. 

Trending news