मथुराः श्रीकृष्ण जन्मस्थान के बाद शाही ईदगाह में बंद हुआ लाउडस्पीकर, बिना माइक के हुई जुमे की नमाज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1161712

मथुराः श्रीकृष्ण जन्मस्थान के बाद शाही ईदगाह में बंद हुआ लाउडस्पीकर, बिना माइक के हुई जुमे की नमाज

बुधवार को श्री कृष्ण जन्मस्थान की चोटी का लाउडस्पीकर नहीं चलाया गया. श्री कृष्णा जन्मस्थान ट्रस्ट ने मुख्यमंत्री की अपील पर सद्भावना बनाए रखने के लिए यह कदम उठाया है. अब उससे सटे ईदगाह पर लगे दो लाउडस्पीकरों को बंद कर दिया गया है.

मथुराः श्रीकृष्ण जन्मस्थान के बाद शाही ईदगाह में बंद हुआ लाउडस्पीकर, बिना माइक के हुई जुमे की नमाज

मथुरा: मथुरा में श्री कृष्ण जन्मस्थान पर लाउडस्पीकर की आवाज कम कर दिए जाने के बाद जाने के बाद उससे सटे ईदगाह में आज नमाज के दौरान लाउडस्पीकर नहीं बजाए गए. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा सभी धर्मस्थलों पर लाउडस्पीकर उसी परिसर में बजाए जाने के अनुरोध के बाद यह कदम उठाया गया. आज शुक्रवार को नमाज के दौरान शाही मस्जिद ईदगाह में नमाजियों ने बिना माइक के ही नमाज पढ़ी. 

अगर आपका SBI क्रेडिट कार्ड खो गया है, तो ये है ब्लॉक और रीइश्यू कराने का आसान तरीका

मस्जिद में नहीं हुआ लाउडस्पीकर का प्रयोग
बताया जा रहा है कि ईदगाह पर लगे दो लाउडस्पीकरों को स्वेच्छा से ही बंद कर दिया गया है. नमाजियों का कहना है कि आज नवाज के दौरान लाउडस्पीकर का प्रयोग नहीं किया गया. वहीं, इस मामले में शाही ईदगाह मस्जिद के प्रबंधन कमेटी के लोगों से बात करने की कोशिश की गई, तो लोग कैमरे के सामने कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हुए. वे कुछ भी कहने से बचते नजर आए.

वहीं, इस दौरान एक नमाजी ने बताया कि मंदिर परिसर में बाहर जो लाउडस्पीकर बजता था, वह अब काफी स्लो बज रहा है. साउंड की आवाज थोड़ी बहुत ही मस्जिद में आ रही है. मस्जिद में मौलाना जो अपनी तकरीर बयानात कर रहे हैं, वह अपनी आवाज में ही कर रहे हैं. कोई माइक नहीं है कुछ नहीं है.

OMG अचानक धरती का सीना फाड़ निकला इतना पानी, देख कर आप भी चौंक जाएंगे

सीएम ने सभी धर्मों के लोगों से किया था अनुरोध
महाराष्ट्र से शुरू हुआ लाउडस्पीकर विवाद बढ़ते-बढ़ते यूपी तक पहुंच गया था. प्रदेश में धर्मस्थलों पर लगाए गए स्पीकरों को लेकर तनाव देख सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने सभी धर्मों के लोगों से यह अनुरोध किया था कि वे लाउड स्पीकर की आवाज को नियंत्रित करें. उनके इस अनुरोध पर सबसे पहले पहल मथुरा में श्री कृष्ण जन्मस्थान पर की गई. श्री कृष्ण जन्मस्थान मंदिर के शिखर पर लगे लाउड स्पीकर की आवाज कम कर दी गई है.

अगर आप गर्मियों में बिजली के बिल से हैं परेशान, तो ये है आपके लिए बेहद काम की खबर

नियमों के तहत ही बजाए जाएंगे स्पीकर
बुधवार को श्री कृष्ण जन्मस्थान की चोटी का लाउडस्पीकर नहीं चलाया गया. श्री कृष्णा जन्मस्थान ट्रस्ट ने मुख्यमंत्री की अपील पर सद्भावना बनाए रखने के लिए यह कदम उठाया है. वहीं, जन्म स्थान से जुड़े लोगों ने भी बताया कि अब लाउडस्पीकर नियमों के तहत ही बजाए जाएंगे. ताकि ध्वनि प्रदूषण कम से कम हो. मंदिर के अंदर स्पीकर पर जो भजन चलते हैं, वह भी कम आवाज में ही चलाए जाएंगे. ताकि भजनों की आवाज मंदिर परिसर के अंदर ही रहे, बाहर ना जाए.

WATCH LIVE TV

Trending news