Meerut: कांवड़ यात्रा पर आतंक का साया, हर साजिश को नाकाम करेगा इंटिग्रेटेड कंट्रोल रूम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1263372

Meerut: कांवड़ यात्रा पर आतंक का साया, हर साजिश को नाकाम करेगा इंटिग्रेटेड कंट्रोल रूम

सावन महीने में कांवड़ यात्रा के दौरान किसी तरह की बड़ी वारदात न हो, इसके लिए मेरठ पुलिस ने खास एक्शन प्लान तैयार किया है. पुलिस एक तरफ जहां खुफिया सूचनाओं की मदद से हर संदिग्ध गतिविधि पर नजर रख रही है. वहीं टेक्नोलॉजी की मदद से कांवड़ यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा रही है.

Meerut: कांवड़ यात्रा पर आतंक का साया, हर साजिश को नाकाम करेगा इंटिग्रेटेड कंट्रोल रूम

पारस गोयल/मेरठ: सावन के मौके पर उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में जगह-जगह कावड़ यात्रा के भक्तिमय नजारे देखने को मिल रहे हैं. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग शहरों में सड़कों पर कावड़ यात्रियों की लंबी-लंबी कतार देखी जा सकती है. मेरठ पुलिस ने कावड़ यात्रा के मार्ग पर सुरक्षा की विशेष व्यवस्था की है. कांवड़ यात्रा के दौरान पुलिस आतंकी और अराजक गतिविधियों के नजरिए से भी सुरक्षा के अहम बंदोबस्त कर रही है. पुलिस आतंकी गतिविधियों से जुड़ी खुफिया सूचनाओं के आधार पर पेट्रोलिंग बढ़ा दी है. इंटेलिजेंस इनपुट पर एक्शन लेते हुए कांवड़ यात्रा के रास्ते और शिव मंदिरों की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है. हरिद्वार से आने वाले सभी मार्गों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है.

इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम बनाया गया

मेरठ में कावड़ियों के लिए औघड़नाथ मंदिर पर व्यवस्थाएं जांचने के लिए आईजी प्रवीण कुमार खुद मौके पर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने सीसीटीवी और ड्रोन कैमरे से निगरानी के निर्देश दिए हैं. आईजी प्रवीण कुमार ने बताया किऔघड़नाथ मंदिर पर मंदिर परिसर में हाईटेक इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम बनाया जा रहा है. कंट्रोल रूम में मेरठ के सभी सीसीटीवी कैमरे को जोड़ा जाएगा. इस कंट्रोल रूम में अलग-अलग विभाग के अधिकारियों को तैनात किया जाएगा. इसके लिए पुलिस के साथ अन्य विभागों के बीच कोऑर्डिनेशन स्थापित किया गया है. मेरठ के संवेदनशील स्थानों पर पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम भी लगाया गया है. यदि किसी भी कांवड़ यात्री को सुरक्षा या कोई भी समस्या सामने आती है तो वह तत्काल पब्लिक एड्रेस सिस्टम के जरिये हल की जाएगी. कांवड़ शिविर लगाने वाले लोगों के साथ पुलिस संवाद स्थापित कर रही है.

यह भी पढ़ें: Sawan Panchak : जानिए कब है सावन का पहला पंचक, इन पांच दिनों में न करें कोई शुभ काम

पुलिस हेल्पलाइन नंबर से मिली शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई कर रही है.दरअसल कांवड़ यात्रा के दौरान जगह-जगह बड़ी संख्या में श्रद्धालु एकत्रित होते  हैं. ऐसे में पुलिस कोई भी ढिलाई नहीं बरतना चाहती है. यही वजह है कि पुलिस के आला अधिकारी भी जगह-जगह सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने फील्ड पर देखे जा सकते हैं.
WATCH LIVE TV

Trending news