Loksabha Election 2024: विपक्ष के गठबंधन का नाम तय, महागठबंधन का नाम होगा INDIA
Advertisement

Loksabha Election 2024: विपक्ष के गठबंधन का नाम तय, महागठबंधन का नाम होगा INDIA

Oppostion alliance : बेंगलूरू में चल रही विपक्षी दलों बैठक में सीटों के बंटवारे समेत कई मुद्दों पर सहमति बनती नजर आ रही है. सूत्रों के मुताबिक अधिकतर दल INDIA नाम के समर्थन में हैं. 

 Loksabha Election 2024: विपक्ष के गठबंधन का नाम तय, महागठबंधन का नाम होगा INDIA

Loksabha Election 2024: 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच सियासी गोलबंदी तेज हो रही है. भले ही बीजेपी विपक्ष को नजरअंदाज कर रही हो लेकिन जिस तरह छोटे-छोटे दलों को वह एकजुट कर रही है, उससे एक बात तो तय है कि विपक्ष की रणनीति का असर दिखने लगा है. एक तरफ बीजेपी मोदी बनाम विपक्ष करार दे रही है वहीं अपने खेमे में उसने 38 दलों को शामिल कर लिया  है. दूसरी ओर कर्नाटक में जारी विपक्षी दलों की मीटिंग में सीटों के बंटवारे समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई है. हालांकि अभी कई मुद्दों पर खुलकर कोई भी नेता बोलने को तैयार नहीं है. ये बात और है कि बेंगलुरू में विपक्षी दलों की चल रही बैठक के बीच महागठबंधन का नाम सामने आया है. सूत्रों के मुताबिक अधिकतर दल INDIA नाम के समर्थन में हैं. इंडिया (INDIA)  यानी Indian National Democratic Inclusive Alliance पर सहमति बनी है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसका ऐलान संभव है. लोकसभा चुनाव में NDA का मुकाबला INDIA से होगा. 

बताया जा रहा है कि एक छोटे दल ने सेव इंडिया अलायंस या सेक्युलर इंडिया अलायंस का सुझाव भी दिया था. इसके अलावा बैठक में सीट बंटवारे को लेकर कमेटी गठित करने का फैसला लिया गया है. इसी बीच टीएमसी के सांसद डेरेक ओब्रायन ने ट्वीट कर लिखा, "चक दे इंडिया." जेडीयू ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, "विपक्षी एकता का नया नाम "INDIA" होगा."  बहरहाल सोशल मीडिया मेंभी विपक्ष का इंडिया नाम ट्रेंड कर रहा है. ट्विवटर पर एक यूजर ने लिखा है कि ''बीजेपी समर्थक इंडिया का कैसे विरोध करेंगे.''

लालू यादव हुए सक्रिय
आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव विपक्ष की मीटिंग में खास सक्रिय दिखे. उन्होंने कहा "देश और लोकतंत्र को बचाना होगा, गरीबों, युवाओं, किसानों, अल्पसंख्यकों की रक्षा करनी होगी. मोदी सरकार में सभी को कुचला जा रहा है." इस दौरान अरविंद केजरीवाल ने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी ने अपने 10 साल के कार्यकाल में लगभग हर क्षेत्र को पूरी तरह से चौपट कर दिया, उनसे छुटकारा पाने का समय आ गया है." 

विपक्ष की संयुक्त बैठक पर क्या बोलीं ममता बनर्जी

विपक्ष की संयुक्त बैठक पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और TMC नेता ममता बनर्जी ने कहा, 'यह एक अच्छी, सार्थक बैठक है. रचनात्मक निर्णय लिए जाएंगे.आज जो चर्चा हुई उसके बाद का नतीजा इस देश के लोगों के लिए सही हो सकता है.'

एनडीए में शामिल 

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और एनडीए का हिस्सा बने हम पार्टी के नेता जीतन राम मांझी ने कहा है बैठक का अभी कोई एजेंडा तो नहीं बताया गया है लेकिन 2024 के चुनाव के लिहाज से इस बैठक में विस्तृत चर्चा होगी. जीतन राम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा है कि पीएम छोटी-छोटी पार्टियों को साथ में ले रहे हैं यह अच्छी बात है.

WATCH: सीमा हैदर से यूपी ATS ने 8 घंटे की पूछताछ, सामने आई चौंकाने वाली जानकारी

Trending news