Noida News: नोएडा के 90 प्राइवेट स्कूलों पर 1-1 लाख का जुर्माना लगा, डीएम ने की कार्रवाई
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1669007

Noida News: नोएडा के 90 प्राइवेट स्कूलों पर 1-1 लाख का जुर्माना लगा, डीएम ने की कार्रवाई

Noida News: गौतमबुद्ध नगर के 90 प्राइवेट स्कूलों पर जिलाधिकारी मनीष कुमार ने बड़ी कार्रवाई की है. उन्होंने इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश का पालन करते हुए इन निजी विद्यालयों पर 1-1 लाख का जुर्माना लगाया है.

Noida Private Schools (File Photo)

नोएडा में प्राइवेट स्कूलों पर गौतमबुद्ध नगर प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है. जिलाधिकारी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 90 निजी स्कूलों पर 1-1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. कोविड काल में 15% फ़ीस वापस न करने को लेकर ये जुर्माना लगाया गया है. दरअसल, हाईकोर्ट ने अभिभावकों को 15% फीस वापसी का आदेश दिया था. मगर अदालत के आदेश पर अमल नहीं होने पर DM नोएडा मनीष कुमार ने विद्यालयों पर ये कठोर कार्रवाई की है.सभी स्कूलों को 10 दिन के अंदर जवाब देना होगा. 

जिलाधिकारी के इस निर्देश में कहा गया है कि अगर आदेश का अनुपालन नहीं हुआ तो निजी विद्यालयों को 5-5 लाख रुपये देने होंगे.दरअसल, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने आदेश दिया था कि सभी स्कूल कोरोना काल के शैक्षणिक सत्र 2021-22 में फीस का 15 प्रतिशत अभिभावकों को वापस लौटाएंगे. हालांकि अदालती आदेश के बावजूद स्कूल मैनेजमेंट की ओर से इसका पालन नहीं किया जा रहा था.

कुछ विद्यालयों ने सफाई दी है कि कोरोना वायरस के कहर के दौरान उनकी ओर से पैरेंट्स को 20 से 30 प्रतिशत की छूट ट्यूशन फीस और अन्य मदों में दी गई थी. लिहाजा उस राहत को भी कोर्ट के आदेश में माना जाए. इस मामले में जिलाधिकारी ने शासन को पत्र लिख ब्योरा तलब किया है.

जिलाधिकारी का कहना है कि 1 महीने में अगर स्कूल प्रबंधन ने अभिभावकों को 15 फीसदी फीस वापस नहीं की तो इन स्कूलों से 5-5 लाख रुपये जुर्माना लगाया जाएगा. जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा के आदेश पर स्कूल खुले तौर पर तो भले ही कुछ न कह रहे हों, लेकिन उनमें खलबली साफ तौर पर दिखाई देती है. ज्यादातर स्कूल मैनेजमेंट की ओर से पैरेंट्स को 15 प्रतिशत फीस वापस कर दी जाएगी.

 

Watch: देखिए सरकार और जन प्रतिनिधियों से क्या चाहते हैं गाजियाबाद के वोटर

Trending news