Papaya Seeds Benefits: पपीते के बीज में छिपे हैं ये 5 जादुई फायदे, किडनी- लीवर से जुड़ी बीमारियों का रामबाण इलाज
Advertisement

Papaya Seeds Benefits: पपीते के बीज में छिपे हैं ये 5 जादुई फायदे, किडनी- लीवर से जुड़ी बीमारियों का रामबाण इलाज

Papaya Seeds Benefits: अक्‍सर हम पपीता खाने के बाद इसके बीज को बाहर निकालकर फेंक देते हैं. पपीते के तरह ही इसके बीज में भी सेहतमंद होते हैं.   

Papaya Seeds Benefits: पपीते के बीज में छिपे हैं ये 5 जादुई फायदे, किडनी- लीवर से जुड़ी बीमारियों का रामबाण इलाज

Papaya Seeds Benefits: पपीता सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है. यह फल स्‍वादिष्‍ट होने के साथ-साथ सेहतमंद भी है. हालांकि अधिकतर लोग पपीता खाते समय उसका बीज निकालकर फेंक देते हैं. ऐसे लोगों को पता होना चाहित कि पपीते की तरह ही उसके बीज भी लाभदायक होते हैं. तो आइये जानते हैं पपीता के बीज शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है. 

विशेषज्ञों की मानें तो पपीते की तरह ही इसके बीज भी दर्जनों औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. पपीते के बीज स्किन से लेकर वजन को कम करने में बेहद फायदेमंद होते हैं. खासकर यह महिलाओं को कई बीमारियों में फायदा पहुंचाते हैं. पपीते के बीज में ढेरों पोषक तत्व हैं. इनमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, कैल्शियम, मिनरल्स, फास्फोरस, फैटी एसिड, मोनोसैचुरेटेड मिलते हैं. काले भूरे रंग के इन बीजों को टेस्ट कसैला होता है. इनको सुखाकर पीसकर पाउडर बनाकर ही खाया जा सकता है.

पीरियड में दर्द से राहत दिलाता है 
महिलाओं में पीरियड के समय पेट में होने वाले दर्द में यह लाभ पहुंचाता है. बीज से मिलने वाले कैरोटीन, एस्ट्रोजन हार्मोंस को नियंत्रित करता है. यह पीरियड रेगुलेट करने में भी मदद करता है. पपीते के बीज का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है. 

लीवर को रखता है मजबूत 
अगर आपको लीवर संबंधित कोई समस्या है, तो पपीते के बीज का सेवन करें. इससे लीवर मजबूत होगा. साथ ही अन्य बीमारियों से निजात मिलेगी. इसके लिए पपीते के बीज को सुखाकर मिक्सी में पीस लें. इसके बाद नींबू का रस मिलाकर रोजाना इसका सेवन करें. 

किडनी में स्‍टोन के लिए रामबाण 
पपीते का बीज किडनी को भी मजबूत बनाता है. साथ ही किडनी में मौजूद स्टोन को बाहर निकालने में मददगार होता है. ऐसे में अगर आपको भी किडनी में स्टोन की समस्या है, तो नियमित रूप से पपीते के बीज को सुखाकर इसका सेवन करें. ऐसा करने से किडनी में स्‍टोन बाहर निकला जताा है. 

आंत के लिए भी फिट 
पीपते का बीज पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होते हैं. यह आंतों में जाने वाले नुकसानदायक कीड़ों और बैक्टीरिया को मारता है. यह मोशन क्रिया को भी सही करता है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

WATCH: बादाम की तरह स्वास्थ्यवर्धक होते हैं कटहल के बीज, जानें 5 फायदे

 

WATCH: मदनी के ओम और अल्लाह एक... बयान पर धीरेंद्र शास्त्री का लाजवाब कर देने वाला जवाब

Trending news