Potassium Rich Foods: पोटैशियम की कमी से बिगड़ेगी दिल की सेहत, बीमारियों से बचने के लिए इन चीजों का करें सेवन
Advertisement

Potassium Rich Foods: पोटैशियम की कमी से बिगड़ेगी दिल की सेहत, बीमारियों से बचने के लिए इन चीजों का करें सेवन

Potassium Rich Foods: पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम न मिलने पर दिल और हड्डी से जुड़ी बीमारियां और हाइपोकैलीमिया होने का खतरा होता है. अक्सर मांसपेशियों में अकड़न और दर्द रहता है. हाथ-पैरों की मांसपेशियों में असहनीय दर्द होने लगता है. 

Potassium Rich Foods: पोटैशियम की कमी से बिगड़ेगी दिल की सेहत, बीमारियों से बचने के लिए इन चीजों का करें सेवन

Potassium Rich Foods: हेल्दी शरीर के लिए पोटैशियम (Potassium) की पर्याप्त मात्रा होना बहुत ही आवश्यक होता है. हमारी बॉडी के लिए पोटैशियम एक बेहद ही जरूरी मिनरल और इलेक्ट्रोलाइट है. अगर शरीर में पोटैशियम की कमी हो जाए तो कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं.

पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम न मिलने पर दिल और हड्डी से जुड़ी बीमारियां और हाइपोकैलीमिया होने का खतरा होता है. अक्सर मांसपेशियों में अकड़न और दर्द रहता है. हाथ-पैरों की मांसपेशियों में असहनीय दर्द होने लगता है. अगर आप पोटैशियम की कमी से होने वाली बीमारियों से बचना चाहते हैं तो आइए जानते है कि कौन कौन सी चीजें आपको खाना चाहिए.

केले में पाया जाता है भरपूर पोटैशियम
केले में पोटैशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. यह शरीर में पोटैशियम की कमी को पूरा करने में सहायक है, लेकिन डायबिटीज के मरीजों को केले का सेवन करने की मनाही होती है. इसके अलावा कई और भी फूड्स है जिनमें पोटैशियम प्रचूर मात्रा में पाया जाता है. 

Kitchen Vastu Tips: घर के किचन में अपनाएं ये वास्तु टिप्स, सुख-समृद्धि में होगा इजाफा

पोटैशियम की कमी पूरी करेंगे ये फूड्स 
एवोकाडो 

एवोकाडो में पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. अगर आपकी बॉडी में पोटैशियम की कमी है तो ऐसे में आपको एवोकाडो का सेवन करना चाहिए. वहीं, इसमें मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड के साथ ही फाइबर, मैग्नीशियम, विटामिन ई, के मौजूद होता है. इस कारण यह शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति भी करता है, जिससे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलती है.

नारियल पानी पोटैशियम का अच्छा सोर्स
यूं तो रोजाना सुबह खाली पेट नारियल पानी पीना आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए बेनिफिशियल होता है, लेकिन अगर आपको पोटैशियम की कमी है तो नारियल पानी इस कमी को दूर करने के लिए बेहतर विकल्प है.  

टमाटर खाएं 
टमाटर भी पोटैशियम का अच्छा सोर्स है. ऐसे में शरीर में पोटैशियम की कमी को पूरा करने के लिए टमाटर का सेवन करना आपके लिए बेहतर होगा. 

शकरकंद का सेवन करें 
बॉडी में पोटैशियम की कमी को दूर करने के लिए आप शकरकंद का इस्तेमाल कर सकते हैं. टेस्टी होने के साथ-साथ यह एक सेहत के लिए बेहतर विकल्प है. शकरकंद में भी पोटैशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है. 

डिस्क्लेमरः इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि, इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिंदी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Constipation Relief: कब्ज की परेशानी से मिलेगी निजात, आज ही आजमाएं ये नैचुरल तरीके, हैं बेहद कारगर

Kashi Vishwanath Temple: काशी विश्वनाथ मंदिर में सुरक्षा में सेंध, गर्भ ग्रह में वीडियो कॉल करता दिखाई दिया एक शख्स

Trending news